1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ed questioned ias pooja singhals husband abhishek jha and ca suman kumar ca on remand for 5 days smj

IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और CA सुमन कुमार से ED ने की पूछताछ, 5 दिनों के रिमांड पर CA

रांची में प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी में मिले 17.60 करोड़ रुपये मामले में IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और CA सुमन कुमार से ईडी ने पूछताछ की. इस दौरान सीएम सुमन ने प्राप्त रुपये का स्त्रोत बताने में असमर्थता जताते हुए क्लाइंट का नाम बताने पर जान का खतरा हाेने की बात कही.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: ईडी की टीम ने सीएम सुमन कुमार (ब्लैक टी-शर्ट) और अभिषेक झा से की पूछताछ.
Jharkhand news: ईडी की टीम ने सीएम सुमन कुमार (ब्लैक टी-शर्ट) और अभिषेक झा से की पूछताछ.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate- ED) ने रांची के बरियातू स्थित पल्स अस्पताल के एमडी सह IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा का बयान दर्ज किया. इसके बाद CA सुमन कुमार से दोनों के संबंधों के बारे में आमने-सामने पूछताछ भी की. सीए ने जब्त पैसों को अपना और अपने क्लाइंट का बताया. साथ ही यह भी कहा कि क्लाइंट का नाम बताने पर उसकी जान काे खतरा है. ईडी के आग्रह पर कोर्ट ने सीए को पांच दिनों के रिमांड पर दिया है.

अभिषेक झा और सीएम सुमन कुमार से हुई पूछताछ

इससे पहले शनिवार को ईडी ने छापेमारी खत्म करने के बाद पल्स के एमडी अभिषेक झा को रविवार को अपने ऑफिस में हाजिर होने का निर्देश दिया था. इसके आलोक में वे ईडी ऑफिस में हाजिर हुए. ईडी ने उनकी व्यापारिक गतिविधियों और सीए सुमन कुमार से उनके संबंधों के बारे में पूछताछ की. साथ ही उनका बयान दर्ज किया. हालांकि, जांच एजेंसी ने उनके बयान के सिलसिले में किसी तरह की जानकारी देने से इनकार किया है.

पैसों का सही स्त्रोत नहीं बता पाया सुमन

ईडी के अधिकारियों ने सीए सुमन कुमार को कोर्ट के आदेश के आलोक में आज से पांच दिनों की रिमांड पर लिया. आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने के बाद पूछताछ के लिए सीए सुमन कुमार को जेल से ईडी ऑफिस लाया गया. इस दौरान वह उसके घर से जब्त पैसों को अपना बताता रहा. हालांकि, पैसों का सही-सही स्रोत बताने में असमर्थ होने के बाद उसने पैसा अपने क्लाइंट (मुवक्किलों) का होने का दावा किया.

ईडी के अधिकारियों ने सुमन से किये कई सवाल

ईडी के अधिकारियों द्वारा सभी क्लाइंट और उनके द्वारा दी गयी राशि का विस्तृत ब्योरा पूछे जाने पर सीए ने पहले आना-काना की. फिर कहने लगा कि वह क्लाइंट का नाम नहीं बता सकता है, क्योंकि इससे उसकी जान को खतरा हो सकता है. ईडी के अधिकारियों ने सीए से पल्स के एमडी और उसके संबंधों के बारे में पूछताछ की, क्योंकि वह अभिषेक झा का भी हिसाब-किताब देखता है.

खूंटी की तत्कालीन डीसी की भूमिका संदेहास्पद

मालूम हो कि ईडी ने सीए काे कोर्ट में पेश करने के दौरान अदालत को यह जानकारी दी थी कि खूंटी में मनरेगा घोटाले की जांच के दौरान तत्कालीन डीसी की भूमिका प्रथमदृष्ट्या संदेहास्पद पायी गयी है. जांच के दौरान इस बात की भी जानकारी मिली थी कि उनके पति अभिषेक झा का हिसाब-किताब भी सीए सुमन कुमार देखता है. इसी सूचना के आधार पर सीए के ठिकाने पर छापा मारा गया था. वहां से ईडी को 17.60 करोड़ रुपये नकद मिले. यह राशि किन-किन लोगों की है. इसका पता लगाने के लिए आगे की जांच की जा रही है.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें