1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus vaccine news the first batch of corana vaccine arrive in jharkhand on january 14 vaccination will be started in 129 centers of the state smj

Coronavirus Vaccine News : 14 जनवरी को झारखंड पहुंचेगी कोराना टीका की पहली खेप, राज्य के 129 केंद्रों में टीकाकरण की होगी शुरुआत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर पीएम मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्रियों से ऑनलाइन किये संवाद.
Jharkhand news : कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर पीएम मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्रियों से ऑनलाइन किये संवाद.
सोशल मीडिया.

Coronavirus Vaccine News, Jharkhand News, Ranchi News : आगामी 16 जनवरी 2021 से देशव्यपी शुरू हो रही कोरोना वायरस वैक्सीनेशन को लेकर झारखंड भी पूरी तरह से खाका तैयार हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, 13 जनवरी की रात या फिर 14 जनवरी 2021 को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप कार्गो से झारखंड के नामकुम सेंटर में कार्गो के जरिए पहुंच जाएगी. एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूृट की वैक्सीन की पहली खेप रांची स्थित नामकुम वैक्सीन सेंटर में आएगी. यहां से 16 जनवरी को शुरू होने वाले वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए टीक विभिन्न जिलों में भेजे जाएंगे. हालांकि, केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीनेशन प्रोग्राम के पहले चरण के लिए बाद में भी टीकों की खेप भेजी जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गठित कमेटी में झारखंड में मुख्य सचिव के प्रभारी सचिव के रूप में काम कर चुके आरएस शर्मा को सदस्य बनाया गया है. आधिकारिक सूत्र ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम को लेकर आरएस शर्मा को झारखंड का प्रभारी बनाया गया है.

राज्य के 2 सेंटर जुड़ेंगे ऑनलाइन

16 जनवरी से पूरे देश में शुरू होने वाले वैक्सीनेशन प्रोग्राम को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से नामकुम सेंटर को चयनित किया गया है और वैक्सीन की पहली खेप कार्गो से वहीं पहुंचेगी. हालांकि, यह बात दीगर है कि मीडिया में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 2 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाने की चर्चा है.

झारखंड के मीडिया समूहों में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से झारखंड के दो सेंटर (रांची का सदर अस्पताल और जमशेदपुर का एमजीएम) बनाए गए हैं. लेकिन, स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्र के अनुसार, 16 जनवरी से राज्य में शुरू होने वाले वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए केवल नामकुम सेंटर पर 13 जनवरी की देर रात या फिर 14 जनवरी की अहले सुबह सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन पहुंचेगी.

आपको बता दें कि 16 जनवरी को झारखंड के करीब 129 सेंटर्स में वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरआत होगी. इन्हीं सेंटरों से राज्य के विभिन्न जिलों में बने 275 वैक्सीन केंद्रों में कूलिंग वाहन के जरिए वैक्सीन भेजी जाएगी. सभी केंद्रों में पहले दिन 100-100 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जाएगा.

कोराेना वैक्सीन को लेकर पीएम-सीएम के बीच ऑनलाइन संवाद

कोरोना वैक्सीन के सफल संचालन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विचार- विमर्श किये. सोमवार को हुए इस विचार- विमर्श में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी शामिल हुए. इस दौरान पीएम मोदी ने टीकाकरण से जुड़ी हर पहलुओं के बारे में विस्तार से बताये. इस मौके पर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी उपस्थित थे.

रांची डीसी ने तैयारियों की समीक्षा की

रांची डीसी छवि रंजन ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर विभिन्न कोषांगों के वरीय/नोडल पदाधिकारियों साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान कई आवश्यक दिशा- निर्देश भी दिये. वहीं, पहले फेज के लाभार्थियों के डेटाबेस और पोर्टल पर अपडेशन की जानकारी भी प्राप्त की. साथ ही मटेरियल सेल के प्रभारी पदाधिकारी से उन्होंने सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर आवश्यक सामग्री की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए ससमय चेक लिस्ट के अनुसार सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निदेश दिया.

डीसी रंजन ने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए डॉक्टर, नर्स, एएनएम एवं अन्य सभी प्रकार के कर्मियों की ट्रेनिंग की जानकारी ट्रेनिंग सेल के नोडल पदाधिकारी से लिया. उन्होंने नोडल पदाधिकारी को वैक्सीनेशन सेंटर पर प्रशिक्षित कर्मी को ही भेजने के संबंध में निर्देश दिया. इसके अलावा प्रत्येक सेंटर पर मजिस्ट्रेट और फोर्स की तैनाती को लेकर भी आवश्यक दिशा- निर्देश दिये गये. उन्होंने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक पर वरीय प्रभारी बनाये गये हैं, जो 5 से 6 वैक्सीनेशन सेंटर के प्रभार में रहेंगे.

5 वैक्सीनेशन सेंटर में वेबकास्टिंग की व्यवस्था

डीसी रंजन ने रांची के 5 वैक्सीनेशन सेंटर से वेबकास्टिंग की व्यवस्था को लेकर निर्देश भी दिये. साथ ही सदर अस्पताल में बनाये गये वैक्सीनेशन सेंटर में टू-वे कनेक्टिविटी की व्यवस्था लेकर भी सिविल सर्जन और डीआईओ को आवश्यक दिशा- निर्देश दिये.

25 हजार हेल्थ वर्कर्स का डाटाबेस तैयार

इस संबंध में डीसी श्री रंजन ने कहा कि पहले चरण में हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दिया जायेगा. इसके लिए 25 हजार हेल्थ वर्कर्स का डाटाबेस तैयार कर लिया गया है और इसे कोविन एप पर रजिस्टर भी कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि हर दिन प्रत्येक सेंटर में 100 लाभार्थियों को वैक्सीन दिया जायेगा.

लाभार्थियों से पीएम कर सकते हैं बात

रांची के सिविल सर्जन वीबी प्रसाद ने बताया कि 16 जनवरी, 2021 से शुरू होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन के लॉन्चिंग स्थल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची के सदर अस्पताल में बनाये गये वैक्सीनेशन सेंटर के लाभार्थियों से बात कर सकते हैं. यह बातचीत टू-वे कनेक्टिविटी के माध्यम से होगी.

उन्होंने बताया कि रांची में सदर अस्पताल के अलावा जितने भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं, उन्हें वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है. शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में 10- 10 वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये हैं. हर सेंटर पर वैक्सीनेशन ऑफिसर, वैक्सीनेटर और आवश्यक मानव बल की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गयी है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें