27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand News: माफियाओं के खिलाफ करें कड़ी कार्रवाई, अवैध माइनिंग पर लगाएं रोक, सीएम चंपाई सोरेन ने अफसरों को दिए निर्देश

झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन ने अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देश दिया कि माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें. अफीम की खेती पर रोक लगाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है.

रांची: झारखंड में बेहतर विधि-व्यवस्था राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. अपराध नियंत्रण में किसी प्रकार की कोताही स्वीकार्य नहीं है. माफिया व पेशेवर अपराधियों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करें ताकि उनमें भय हो. अवैध माइनिंग पर हर हाल में रोक लगाएं. सीएम चंपाई सोरेन ने मंगलवार को राज्य में लॉ एंड ऑर्डर को लेकर आयोजित हाईलेवल मीटिंग में वरिष्ठ अधिकारियों को ये निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में लोगों को अफीम की खेती में मदद करने वाले बाहरी तत्वों और इसकी खेती करनेवालों व बाजार तक पहुंचानेवालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करें. अफीम की खेती पर रोक लगाना सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में शामिल है.

आदिवासियों को जमीन पर दिलाएं दखल
सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि अनुसूचित जनजाति से जुड़ी जमीन के उन मामलों में आदिवासियों को जमीन पर दखल दिलाना सुनिश्चित करें जिसमें कोर्ट की डिग्री हो चुकी है. एससी- एसटी एक्ट के तहत दर्ज मामलों का निष्पादन प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द करें. इसके तहत दर्ज मामले पेंडिंग नहीं रहें, इसका विशेष ध्यान दें और इसकी मॉनिटरिंग गंभीरता के साथ हो.

शहीद जवानों के आश्रितों को जल्द दिलाएं सरकारी लाभ
अफसरों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि उग्रवादी घटनाओं में शहीद जवानों के आश्रितों को सरकार की ओर से दिए जाने वाले सभी लाभ जल्द दिलाना सुनिश्चित करें. नक्सल प्रभावित इलाकों में पुलिस कैंप की वजह से लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसका पूरा ख्याल रखें. इलाकों में गश्ती व्यवस्था को अधिक से अधिक सुदृढ़ करें. इसकी निरंतर निगरानी करते रहें.

तस्करों के खिलाफ अभियान चलाकर करें कार्रवाई
सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि पंजाब-हरियाणा से शराब की खेप आने और अवैध शराब की बिक्री से सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है. अवैध शराब की बिक्री को नियंत्रित करने के लिए सभी समुचित कदम उठाएं. राज्य के कई शहरों में स्कूल-कॉलेज के आसपास ड्रग्स की अवैध बिक्री के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ऐसे में अवैध मादक पदार्थों और उसकी तस्करी करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कड़ी कार्रवाई करें.

अवैध माइनिंग पर रोक लगाएं अधिकारी
झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन ने अफसरों से कहा कि अवैध माइनिंग की घटनाओं से झारखंड की छवि खराब होती है. अवैध माइनिंग पर हर हाल में रोक लगाएं. बिना चालान के माइनिंग की ढुलाई करने वाले वाहन मालिकों पर कानूनी कार्रवाई करें. जहां लीज दें वहीं खनन हो. इसे सुनिश्चित करें. आवंटित भूमि के अलावा अन्य आस-पास की भूमि पर खनन कार्य नहीं चलना चाहिए. अगर ऐसा होता है तो जांच कर खनन कंपनियों पर कार्रवाई करें.

बालू घाटों की संख्या बढ़ाएं और अ‍वैध बालू उठाव पर लगाएं रोक
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि सभी जिलों के उपायुक्त पंचायत वाले बालू घाटों को चिन्हित कर उनकी संख्या बढ़ाएं. बालू की उपलब्धता सुनिश्चित रखने के लिए पहल करें. अवैध बालू उठाव पर हाल में नियंत्रित करें.

Also Read: Champai Soren: टैक्स वसूली में लाएं तेजी, पहली तिमाही का लक्ष्य करें हासिल, वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा में बोले सीएम चंपाई सोरेन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें