1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. catch the rain campaign in universities and colleges

विवि व कॉलेजों में चलेगा वर्षा को पकड़ो अभियान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

रांची : राज्य के सभी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में कैच द रेन (वर्षा को पकड़ो) अभियान चलाया जायेगा. राष्ट्रीय जल मिशन द्वारा चलाया जा रहे अभियान के तहत पानी को संरक्षित करने, कचरे को कम करने अौर राज्यों के भीतर समान वितरण सुनिश्चित कराया जायेगा. यूजीसी के सचिव प्रो रजनीश जैन ने सभी कुलपति से कहा है कि वे इसे प्राथमिकता के साथ विवि व कॉलेजों में सुनिश्चित करायें.

वर्षा को पकड़ने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने का भी काम करना है. सचिव ने कहा कि मानूसन शुरू हो गया है. इस स्थिति में बारिश के पानी को पकड़ना (संरक्षित) करना आवश्यक हो गया है. यह भविष्य के लिए अच्छा रहेगा. सभी विवि, कॉलेज, संस्थान अपने-अपने यहां रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर्स की व्यवस्था करें.

इससे भूजल स्तर को रिचार्ज किया जा सकेगा. सभी जगहों पर वाटर हार्वेस्टिंग पिट्स, रूफटॉप बनाने के साथ-साथ चेकडैम, तालाब, डैम में पानी का अधिक से अधिक भंडारण हो, इसके लिए वहां अतिक्रमण हटाने का भी अभियान चलाना है.

जल ग्रहण क्षेत्रों से पानी लाने या आनेवाले चैनलों में अायी अवरोध या गतिरोध को दूर करना है. कुआं का उपयोग करने लायक बनाना, काम नहीं कर रहे बोरवेल को दुरुस्त करने जैसा अभियान भी चलाना है. इस अभियान में छात्रों की भूमिका भी अहम होगी.

Posted by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें