1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. bsf jawans amazing performance in ranchi mesmerizing with bands and khukri dance smj

Jharkhand news: BSF जवानों का रांची में दिखेगा हैरतअंगेज प्रदर्शन,बैंड और खुखरी डांस से करेंगे मंत्रमुग्ध

आजादी का अमृत महोत्सव के मौके पर रांची में सीमा सुरक्षा बल के बुलेट जवान हैरतअंगेज कारनामों का प्रदर्शन करेंगे. न्यू पुलिस लाइन ग्राउंड में 14 अप्रैल की शाम 4 बजे BSF के जवान बुलेट पर संतुलित और उत्कृष्ट प्रदर्शन से लोगों को मंत्रमुग्ध करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: सीमा सुरक्षा बल के जवानों का बुलेट पर हैरतअंगेज प्रदर्शन.
Jharkhand news: सीमा सुरक्षा बल के जवानों का बुलेट पर हैरतअंगेज प्रदर्शन.
फाइल फोटो.

Jharkhand news: गणतत्र दिवस परेड के दौरान सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) के बुलेट जवानों का हैरतअंगेज कारनामों को तो आप जरूर देखे होंगे, लेकिन झारखंड की राजधानी रांची में भी इन जवानों के ऐसे हैरतअंगेज कारनामे को देखने का मौका मिलेगा. मौका है आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत BSF के इन जांबाज जवानों की विशेष प्रस्तुति. ये जवान राजधानी रांची के कांके स्थित न्यू पुलिस लाइन मैदान में 14 अप्रैल की शाम चार बजे हैरतअंगेज प्रदर्शन करेंगे.

बुलेट पर इन चीजों का होगा प्रदर्शन

कार्यक्रम के दौरान जांबाज जवानों के द्वारा बुलेट मोटरसाइकिल पर पोल राइडिंग, फ्लैग मार्च, एरो पोजिशन, लैग गार्ड, लैदर विद जंप, राफेल, बैक राइडिंग पोल, लेयिंग ऑन सीट राइडिंग, महाशक्तिमान, नैक राइडिंग, शीर्षासन, चेस्ट जंप, लैडर ट्रिपल, फिस राइडिंग, 5 मैन बैलेस, पोल एक्सरसाइज, सीटिंग ऑन पोल, रोप राइडिंग, सैल्फी पोजिशन, म्यूजिकल राइड, चेस्ट जंप, फायर जंप, ट्यूब लाइट जंप आदि करतबों का प्रदर्शन किया जाएगा.

बैंड और खुखरी डांस का भी होगा आयोजन

इसके अतिरिक्त सीमा सुरक्षा बल मेरू की ब्रास बैंड एवं जॉज बैंड की विशेष परफॉरमेंस भी आयोजित की जाएगी. साथ ही सीमा सुरक्षा बल में प्रसिद्ध खुखरी डांस भी दर्शकों के समक्ष पेश किया जाएगा. इस कार्यक्रम का उद्देश्य देशभावना के साथ-साथ संयम और संतुलन का सामंजस्य दिखाना है.

संतुलित और उत्कृष्ट प्रदर्शन का दिखता है संयोग

मालूम हो कि सीमा सुरक्षा बल के बुलेट टीम की स्थापना वर्ष 1990 से ही दर्शकों के बीच कौतूहल का विशेष केंद्र बनी हुई है. इस टीम के बेहद संतुलित और उत्कृष्ट प्रदर्शन से यह दिखाया जाता है कि सीमाओं के सजग प्रहरी ना सिर्फ सीमाओं की रक्षा में ही पूरे मनोयोग और मुस्तैदी से तत्पर हैं, बल्कि संतुलन और लचीलेपन के नायाब प्रदर्शन में भी माहिर हैं. इन विशेषताओं के कारण हर साल यह टीम गणतंत्र दिवस पर अपनी विशेष प्रस्तुति पेश करती है.

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बाराक ओबामा भी कर चुके हैं प्रशंसा

अपनी प्रतिभा के दम पर दर्शकों के दिलों में रच-बस जानेवाले इन जांबाजों को ग्वालियर स्थित टेकनपुर के सीमा सुरक्षा बल अकादमी के केंद्रीय यांत्रिक परिवहन विद्यालय (Central Mechanical Transport School) में प्रशिक्षण दिया जाता है. मालूम हो कि अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के दम पर वर्ष 2018 में इन जांबाजों का लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस में नाम दर्ज है. इस टीम के प्रदर्शन को देखकर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बाराक ओबामा भी अपने को रोक नहीं पाये और जांबाज बुलेट जवान के बहादूरी की भरपूर प्रशंसा की थी.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें