1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. book distribution in jharkhand now ninth and 10th students will also be given free book in jharkhand books will be given to so many students srn

Free Books : झारखंड में अब नौवीं व 10वीं के छात्रों को भी फ्री किताब, इतने लाख छात्रों को दी जाएगी किताबें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Book Distribution in Jharkhand
Book Distribution in Jharkhand
सांकेतिक तस्वीर

free book distribution in jharkhand, jharkhand book distribution in school रांची : राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़नेवाले नौवीं और 10वीं के छात्रों को भी इस वर्ष से नि:शुल्क किताबें दी जायेंगी. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में जेसीइआरटी से प्रस्ताव मांगा है. विभाग इस प्रस्ताव को योजना विकास विभाग के पास भेजेगा. सरकार के स्तर से स्वीकृति मिलने के बाद छात्रों को किताबों का वितरण किया जायेगा.

अनुमान है कि नौवीं और 10वीं के तीन लाख छात्रों को किताबें दी जायेंगी, जिस पर लगभग 19 करोड़ रुपये खर्च आयेगा. गौरतलब है कि अब तक राज्य में पहली से आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों और नौवीं व 10वीं की छात्राओं को ही नि:शुल्क किताबें दी जाती रही हैं.

शिक्षा विभाग ने एनसीइआरटी से मांगी थीं किताबें

राज्य में नौवीं से 12वीं तक की पढ़ाई एनसीइआरटी के पाठ्यक्रम से होती है. शिक्षा विभाग ने नौवीं से 12वीं तक की किताब छपाई के लिए एनसीइअारटी से कॉपीराइट ली है. वर्ष 2014-15 तक शिक्षा विभाग ने एक प्रिंटर को नौवीं से 12वीं तक की किताबें छापने की अनुमति थी.

प्रिंटर द्वारा बाजार में किताबें उपलब्ध करायी जाती थीं. शिक्षा विभाग ने वर्ष 2015 के बाद प्रिंटर को किताबें छापने की अनुमति नहीं दी. इससे विद्यार्थियों को किताबें मिलने में परेशानी होने लगी. शिक्षा विभाग ने एनसीइआरटी से हिंदी माध्यम में किताबें उपलब्ध कराने का आग्रह किया, लेकिन एनसीइआरटी ने समय पर किताबें उपलब्ध कराने में असमर्थता जता दी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें