रांची : राशन पोर्टेबिलिटी की समीक्षा कल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची : केंद्रीय खाद्य आपूर्ति सचिव रविकांत 23 जनवरी को रांची आ रहे हैं. वह 24 जनवरी को इंटर स्टेट राशन पोर्टेबिलिटी स्कीम की समीक्षा करेंगे. वहीं 25 जनवरी को उनके फील्ड विजिट का कार्यक्रम है. गणतंत्र दिवस के दिन वह रांची में ही रहेंगे तथा 27 जनवरी को वह दिल्ली लौट जायेंगे.
गौरतलब है कि देश के कुल 12 राज्यों में उक्त स्कीम इसी माह से लागू हो गयी है. इसके तहत झारखंड सहित अन्य 11 राज्यों के पीडीएस (जन वितरण प्रणाली) के लाभुक इन राज्यों में कहीं भी राशन ले सकते हैं. इनमें आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, झारखंड, गोवा, त्रिपुरा व मध्यप्रदेश शामिल हैं. इस सुविधा से खाद्य सुरक्षा अधिनियम के दायरे में आनेवाले लाभुकों के परिवार वालों के समक्ष किसी भी परिस्थिति में भूखे रहने की नौबत नहीं रहेगी. गौरतलब है कि इससे पहले झारखंड में राज्य के भीतर कहीं से भी अनाज लेने की सुविधा लागू है. राज्य के अंदर अब तक करीब 30 हजार लोगों ने इसका लाभ लिया है.
लाभुक संपर्क करें : खाद्य आपूर्ति विभाग ने दूसरे राज्यों के पीडीएस लाभुकों से, जो अभी झारखंड में रह रहे हैं, उनसे आग्रह किया है कि वे अपने राशन कार्ड तथा आधार संख्या की मदद से झारखंड में अनाज लें. इससे पहले शहरी क्षेत्र वाले लाभुकों को विशेष अनुभाजन पदाधिकारी (एसअोआर) तथा ग्रामीण क्षेत्र में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी से संपर्क करना होगा.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें