29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुनिए झारखंड के नायकों को : कलाकारों को भी पेंशन देने की हो व्यवस्था, प्रतिभाओं का न हो पलायन

राजेश जैश झारखंड के उज्जवल भविष्य के लिए सबसे पहले तो एक स्पष्ट और स्थिर सरकार जरूरी है. राज्य का विकास स्थिर सरकार से ही संभव है. राज्य की पहचान खनिज संपदा के साथ-साथ कला, साहित्य, प्राकृतिक सौंदर्य व खेल से भी बनी है. ऐसे में हर राजनीतिक पार्टी को इन सब बातों को प्राथमिकता […]

राजेश जैश
झारखंड के उज्जवल भविष्य के लिए सबसे पहले तो एक स्पष्ट और स्थिर सरकार जरूरी है. राज्य का विकास स्थिर सरकार से ही संभव है. राज्य की पहचान खनिज संपदा के साथ-साथ कला, साहित्य, प्राकृतिक सौंदर्य व खेल से भी बनी है.
ऐसे में हर राजनीतिक पार्टी को इन सब बातों को प्राथमिकता की सूची में रखनी ही होगी. प्रतिभाअों की कमी नहीं है, बस उन्हें तराशना है. इनके लिए मंच दिलाना है. यहां की प्रतिभाअों का पलायन न हो, इसके लिए राजनेता जरूर सोचें. कला अौर कलाकार को सम्मान मिलना चाहिए. कलाकारों के लिए पेंशन की व्यवस्था होनी चाहिए. राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाले का सम्मान हो अौर उन्हें प्रोत्साहन राशि भी मिले. उनका अात्मविश्वास बढ़ाने का कार्य हो. बेरोजगारों की फौज खड़ी होने के बजाय उन्हें रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने के अौर सार्थक प्रयास करने होंगे. धरातल पर कार्य होने चाहिए, जिससे अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति को समुचित लाभ मिल सके.
झारखंड की प्राकृतिक सौंदर्य इतनी अच्छी है कि यहां भी अधिक से अधिक पर्यटक आयें, इनके लिए विशेष योजना बननी चाहिए. अधिक से अधिक फिल्म की सूटिंग हो. कोई भी प्रतिनिधि जात, धर्म एवं धारणाओं से ऊपर उठ कर कार्य करें. डिजिटल युग के समय में प्रतिनिधि की पहचान करना बहुत कठिन भी नहीं है. मतदाता अब काफी जागरूक हो गये हैं. सामाजिक फर्ज भी अदा करें राजनीतिज्ञ.
वोट की अपील
महाराष्ट्र में हुई चुनावी असमंजसता में फंसी विधायिका व मतदाताओं का कशमकश. फिर राष्ट्रपति शासन को देखते हुए एक जिम्मेदार मतदाता होने के नाते मेरा सभी झारखंड वासियों से ये निवेदन है कि सबसे पहले तो वे अपने लोकतांत्रिक धर्म यानी मत का प्रयोग करने से ना चूकें. स्थिर सरकार बनाने के लिए एक-एक वोट की कीमत है. इसलिए चुनाव के दिन अपने मतदान स्थल पर जायें अौर मतदान का प्रयोग करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें