38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बीएड काउंसेलिंग आज से, 12615 ने कराया पंजीयन

आज से 27 जुलाई तक विद्यार्थियों को रैंक के आधार पर आवंटित किया जायेगा कॉलेज काउंसेलिंग के लिए सभी पंजीकृत विद्यार्थी शामिल हुए तो भी 385 सीटें रहेंगी रिक्त 27 तक चलेगी काउंसेलिंग, 18663 अभ्यर्थियों को जारी की गयी है रैंकिंग रांची : बीएड में नामांकन के लिए काउंसेलिंग सोमवार से शुरू होगी. रांची विश्वविद्यालय […]

आज से 27 जुलाई तक विद्यार्थियों को रैंक के आधार पर आवंटित किया जायेगा कॉलेज
काउंसेलिंग के लिए सभी पंजीकृत विद्यार्थी शामिल हुए तो भी 385 सीटें रहेंगी रिक्त
27 तक चलेगी काउंसेलिंग, 18663 अभ्यर्थियों को जारी की गयी है रैंकिंग
रांची : बीएड में नामांकन के लिए काउंसेलिंग सोमवार से शुरू होगी. रांची विश्वविद्यालय ने काउंसेलिंग को लेकर शिड्यूल जारी कर दिया है. विवि के मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में दो पालियों में काउंसेलिंग की जायेगी.
प्रथम पाली में सुबह नौ से एक बजे तक और द्वितीय पाली में 1.30 से 5.30 बजे तक काउंसेलिंग की जायेगी. काउंसेलिंग में शामिल होने को लेकर विद्यार्थियों के पंजीयन कराने की प्रक्रिया रविवार शाम चार बजे समाप्त हो गयी.
राज्य में सरकारी और निजी विश्वविद्यालय, दोनों में मिलाकर 131 बीएड कॉलेज में नामांकन लिया जायेगा. इसमें लगभग 13 हजार सीटें हैं. 13 हजार सीटों के लिए 12615 विद्यार्थियों ने अपना पंजीयन कराया है. ऐसे में अगर काउंसेलिंग में शामिल होने के लिए पंजीयन करानेवाले सभी विद्यार्थी नामांकन ले लें, तो भी 385 सीटें रिक्त रह जायेंगी.
इस वर्ष नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा झारखंड संयुक्त प्रवेश परीक्षा पर्षद के तत्वावधान में ली गयी थी, जबकि काउंसेलिंग की जिम्मेदारी रांची विवि को दी गयी थी.
आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को मिलेगा आरक्षण : बीएड में नामांकन में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को आरक्षण का लाभ मिलेगा. रांची विवि ने बीएड में नामांकन को लेकर उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सह कौशल विकास विभाग से दिशा-निर्देश मांगा था.
विभाग से दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं होने के बाद विवि ने यह निर्णय लिया कि वैसे विद्यार्थी जो आर्थिक रूप से पिछड़े होने का प्रमाण लेकर आयेंगे, उन्हें आरक्षण का लाभ दिया जायेगा. आर्थिक रूप पिछड़े वर्ग के लिए दस फीसदी सीट आरक्षित हैं. बीएड के नामांकन में 85 फीसदी सीट झारखंड के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित है, जबकि 15 फीसदी सीट ओपेन है.
एक सप्ताह में लेना होगा नामांकन
रांची : काउंसेलिंग में शामिल होने और कॉलेज आवंटन के बाद विद्यार्थियों को एक सप्ताह में नामांकन लेना होगा. विवि द्वारा सीट लॉकिंग सर्टिफिकेट दिये जाने के एक सप्ताह के अंदर अगर विद्यार्थी संबंधित कॉलेज में नामांकन नहीं लेते हैं, तो उनके नामांकन का दावा रद्द कर दिया जायेगा.
इसके बाद सीट दूसरे विद्यार्थी को आवंटित कर दी जायेगी. कॉलेजों को नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के एक सप्ताह बाद सीट की उपलब्धता की रिपोर्ट विवि को देने के लिए कहा गया है.
रैंक के आधार पर काउंसेलिंग
रांची : काउंसेलिंग को लेकर विवि द्वारा दस टेबल बनाये गये हैं. एक बार में दस विद्यार्थी को काउंसेलिंग के लिए बुलाया जायेगा. विद्यार्थियों को रैंक के आधार पर काउंसेलिंग के लिए बुलाया गया है. 15 जुलाई को एक से लेकर 582 रैंकवाले विद्यार्थियों को काउंसेलिंग में शामिल होने के लिए बुलाया गया है. रैंक को प्राथमिकता देते हुए विद्यार्थियों के च्वाइस के आधार पर कॉलेज आवंटित किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें