रांची : नियम नहीं माननेवाले स्कूल वाहन होंगे जब्त

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : स्कूल छात्रों की सुरक्षा को लेकर जल्द ही ऑपरेशन क्लीन अभियान चलाया जायेगा. गाइडलाइन के तहत स्कूल बसों और बच्चों को लाने-ले जानेवाले टेंपो, वैन और कैब की सुरक्षा की जांच होगी. यदि अनियमितता मिली, तो मौके पर चालान काटने के साथ ही वाहन जब्त किये जायेंगे. रांची डीटीओ ने बताया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने और बच्चों की सुरक्षा से समझौता करने संबंधी कई शिकायतें मिलने के बाद कार्रवाई शुरू की जा रही है.

इस दौरान पर्याप्त सुरक्षा मानदंडों को पूरा नहीं करनेवाले स्कूल वाहन घेरे में आयेंगे. शहर में इन दिनों स्कूल मैनेजमेंट और आउटसोर्स के करीब 700 स्कूल वाहन चलाये जा रहे हैं. इनमें वैन, मिनी बस व स्कूल बस शामिल हैं. कई वाहनों में जीपीएस सिस्टम नहीं हैं, जिससे उनके सही लोकेशन का पता नहीं चल पाता है.
सीसीटीवी सहित फायर फाइटिंग की होगी जांच : जांच के दौरान वाहनों के अंदर व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, फर्स्ट एड की व्यवस्था, उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुसार बसों में स्पीड गवर्नर, 40 किमी प्रति घंटा की गति सीमा, चालक और कंडक्टर के नाम का बैच, आग बुझाने के उपकरण सही काम कर रहे हैं कि नहीं, बच्चों की सुरक्षा के लिए बसों में टीचर या स्कूल के कर्मचारी हैं कि नहीं, खिड़की की जाली, गेट, लूकिंग ग्लास, पायदान, 60 वर्ष से अधिक आयु के चालकों की फिटनेस सहित अन्य गाइडलाइन देखे जायेंगे. अगर वाहनों में सुरक्षा को लेकर कमियां पायी गयीं, तो संबंधित वाहन मालिक या प्रबंधन कार्रवाई के दायरे में होंगे.
बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि
संजीव कुमार जिला परिवहन अधिकारी रांची ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरी है, स्कूल प्रबंधन लापरवाह हैं. हम अब स्कूल बसों को भी जांचने का अभियान चलायेंगे. स्कूल बस में आग लगने की घटना हुई थी.
परिवहन विभाग के साथ आज होगी अहम बैठक
जिला परिवहन विभाग के साथ ही सिविल सर्जन, ट्रैफिक डीएसपी, रोड डिपार्टमेंट के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर सहित कई संबंधित अधिकारियों की बैठक शनिवार को बुलायी गयी है. इस अवसर पर बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर एजेंडे को तय किया जायेगा.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें