31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : अब निजी अस्पतालों को खून नहीं देगा रिम्स

रांची : रिम्स ब्लड बैंक पहले अपने अस्पताल में भर्ती मरीजों को खून मुहैया करायेगा. ब्लड बैंक की मौजूदा स्थिति को देखते हुए रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने यह फैसला लिया है. शुक्रवार को रिम्स के ब्लड बैंक में कुल 30 यूनिट खून बचा था. वहीं, प्लेटलेट्स की कुल 17 यूनिट ही मौजूद […]

रांची : रिम्स ब्लड बैंक पहले अपने अस्पताल में भर्ती मरीजों को खून मुहैया करायेगा. ब्लड बैंक की मौजूदा स्थिति को देखते हुए रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने यह फैसला लिया है. शुक्रवार को रिम्स के ब्लड बैंक में कुल 30 यूनिट खून बचा था. वहीं, प्लेटलेट्स की कुल 17 यूनिट ही मौजूद थीं.
निदेशक का कहना है कि रिम्स विभिन्न विभागों में प्रतिदिन 1300 से ज्यादा मरीज भर्ती रहते हैं, जिसमें 90 से 100 मरीजों को प्रतिदिन खून की जरूरत होती है. किसी मरीज को ऑपरेशन के लिए खून चाहिए होता है, तो कई मरीज खून की कमी से पीड़ित होते हैं. ऐसे में थोड़ी सख्ती जरूरी है. उन्होंने बताया कि रिम्स में स्क्रीनिंग चार्ज नहीं लिया जाता है. इस वजह से निजी अस्पताल में भर्ती लोग भी खून की डिमांड स्लिप लेकर रिम्स चले आते हैं.
जिस ग्रुप का खून चाहिए उसी ग्रुप का डोनर लायें : रिम्स ब्लड बैंक में विगत 15 दिन से खून की कमी चल रही है. ऐसे में रिम्स में भर्ती मरीजों को परेशानी हो रही है. खून के लिए आनेवाले लोगों को उसी ग्रुप का रक्तदाता लाने के लिए कहा जा रहा है.
रिम्स निदेशक ने कहा
हम अपने मरीज को देंगे प्राथमिकता, क्योंकि हम पर उनकी जिम्मेदारी है
रिम्स के विभिन्न वार्डों में हर दिन भर्ती रहते हैं 1300 से ज्यादा मरीज
थैलेसीमिया मरीजों का भी लोड
निदेशक ने बताया कि प्रतिदिन थैलेसिमिया के मरीजों का लोड भी रिम्स ब्लड बैंक पर रहता है. दुर्घटना के मरीज व लावारिस मरीजों को खून दिया जाता है. ऐसे में हम अपने भर्ती मरीज व अन्य आवश्यक मरीजों को खून मुहैया कराने में परेशान रहते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें