1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. prabhat khabar impact police arrested 2 people with 11 sand carrying illegal tractor from gandhunia ghat smj

प्रभात खबर इम्पैक्ट : गंधौनिया घाट से पुलिस ने अवैध बालू लदे 11 ट्रैक्टर के साथ 2 लोगों को किया गिरफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : पुलिस ने अवैध बालू लदे 11 ट्रैक्टर को किया जब्त.
Jharkhand news : पुलिस ने अवैध बालू लदे 11 ट्रैक्टर को किया जब्त.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Ramgarh news : रजरप्पा/गोला (रामगढ़) : रामगढ़ जिला अंतर्गत गोला थाना क्षेत्र के गंधौनिया घाट में बालू का अवैध उठाव की सूचना पर पुलिस ने छापेमारी की. इस दौरान यहां से 11 ट्रैक्टरों को जब्त किया गया. वहीं, 2 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया, जिन्हें पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. प्रभात खबर में अवैध बालू उठाव की खबरें प्रकाशित होने के बाद पुलिस सक्रिय हुई और इस कार्रवाई को अंजाम दिया.

जानकारी के अनुसार, पिछले कई माह से यहां बालू का अवैध उठाव किया जा रहा था. जिससे सरकार को प्रतिदिन लाखों रुपये राजस्व का नुकसान हो रहा था. इसकी सूचना मिलने पर एसपी के निर्देश पर मुख्यालय डीएसपी प्रकाश सोय के नेतृत्व में छापेमारी की गयी. छापेमारी के दौरान एक युवक मोबाइल से वीडियो बना रहा था, जिसे पुलिस ने पकड़ लिया. साथ ही उसका मोबाइल को भी जब्त कर लिया.

पुलिस की इस कार्रवाई से क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है. छापेमारी अभियान में रजरप्पा थाना के इंस्पेक्टर विनोद कुमार मुर्मू, गोला थाना के इंस्पेक्टर संजय कुमार गुप्ता, थाना प्रभारी बीएन ओझा, डीएमओ अमरेंद्र कुमार, एएसआई दुर्जय सिंह, कुंदन राव सहित कई पुलिस के जवान शामिल थे.

नाटकीय अंदाज में की गयी छापेमारी

बालू घाट में पुलिस ने नाटकीय अंदाज में छापेमारी की है. डीएसपी सहित कई पुलिसकर्मी ट्रैक्टर से मजदूर के रूप में पहुंचे और छापेमारी शुरू की. इससे यहां हड़कंप मच गया. सभी ट्रैक्टर लेकर इधर-उधर भागने लगे. लेकिन, पुलिस ने 11 ट्रैक्टरों को जब्त करने में सफलता पायी. वहीं, 2 लोगों को गिरफ्तार भी किया. इस बीच कई ट्रैक्टर चालक एवं मालिक भागने में सफल हुए. बताया जाता है कि यहां काफी संख्या में ट्रैक्टरों को अवैध तरीके से बालू ढोने के लिए लगाया गया था. बालू का उठाव करने वाले प्रति ट्रैक्टरों से निश्चित रकम भी वसूलते हैं.

दामोदर नदी पर नाव से करते हैं बालू को पार

बताया जाता है कि बालू का उठाव दामोदर नदी के दूसरी छोर पर किया जाता है. जिसे सीमेंट के बोरी में भरकर नाव के माध्यम से इस पार (गोला क्षेत्र) लाया जाता है. इसके बाद ट्रैक्टर में लोड किया जाता है. एक ट्रैक्टर में डेढ़ सौ सेप्टिक बालू लोडिंग की कीमत सात सौ रुपये लगता है. साथ ही स्थानीय लोग प्रति ट्रैक्टर दो से तीन सौ रुपये वसूलते हैं. यानी एक ट्रैक्टर बालू निकालने में लगभग एक हजार रुपये खर्च आता है. इसके बाद सड़क में दो-तीन सौ रुपये अतिरिक्त वसूली की जाती है. जिस कारण बालू ऊंची दर में बिकती है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें