1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. world population day 2021 family health fair fortnight will run till july 24 in palamu jharkhand incentives will be given on vasectomy and sterilization target of family planning is fixed grj

झारखंड के पलामू में 24 जुलाई तक परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा, नसबंदी व बंध्याकरण पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Population Day 2021: परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़े का उद्घाटन करते उपायुक्त व अधिकारी
World Population Day 2021: परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़े का उद्घाटन करते उपायुक्त व अधिकारी
प्रभात खबर

World Population Day 2021, पलामू न्यूज : विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर आज रविवार को उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी शशि रंजन ने एमएमसीएच में परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा का उद्घाटन किया. 24 जुलाई तक चलने वाले परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा में राज्य स्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा क्षेत्र भ्रमण किया जायेगा. परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता तथा जनसंख्या नियंत्रण के लिए नसबंदी एवं महिला बंध्याकरण को लेकर प्रोत्साहित किया जायेगा.

पलामू के उपायुक्त ने कहा कि हर साल 11 जुलाई को पूरे विश्व में जनसंख्या दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य यह है कि दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति बढ़ती जनसंख्या की ओर अवश्य ध्यान दे और जनसंख्या नियंत्रण में अपना योगदान दे. उन्होंने कहा कि जनसंख्या वृद्धि विश्व के कई देशों के सामने एक बड़ी समस्या का रूप ले चुकी है. भारत की जनसंख्या निरंतर बढ़ती जा रही है, चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर है.अब भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूक नहीं होंगे तो वह दिन दूर नहीं जब भारत नंबर एक के पायदान पर खड़ा होगा.

उपायुक्त ने कहा कि भारत में जनसंख्या वृद्धि के मुख्य कारण उच्च जन्म दर, न्यूनतम मृत्यु दर, अशिक्षा एवं अज्ञानता, बाल विवाह, अंधविश्वास प्रमुख हैं. उपायुक्त ने आम लोगों से अपील की और कहा कि लोग जनसंख्या नियंत्रण करने में सहयोग करें तथा स्थाई एवं अस्थाई साधन अपनाकर परिवार नियोजन को सफल बनाएं.

पलामू के सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस 2021 का थीम आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेवारी है. परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा के दौरान लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा तथा प्रखंडों के लिए जनसंख्या नियंत्रण के लिए नसबंदी, महिला बंध्याकरण, ओसीपी, अंतरा,  कंडोम तथा आईयूसीडी का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है.

सिविल सर्जन ने बताया कि स्थाई साधन में एनएसवी एवं महिला बंध्याकरण की सुविधा प्रदान की जाती है, वहीं अस्थाई साधन में अंतरा इंजेक्शन महत्वपूर्ण है. इसे प्रत्येक तीन माह में एक बार दिया जाता है. इसके माला एन, आईयूसीडी आई पिल एवं कंडोम मुख्य साधन हैं. उन्होंने बताया कि पलामू जिले में परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 में कुल 8012 महिला बंध्याकरण एवं 55 पुरुष नसबंदी की गयी है. इस परिवार नियोजन पखवाड़े में 166 पुरुष नसबंदी एवं 3300 महिला बंध्याकरण कराने का लक्ष्य है. पुरुष नसबंदी कराने वाले को सरकार की तरफ से 2000 रुपये, उत्प्रेरक को 300 रुपये वहीं  महिला बंध्याकरण कराने वाली महिलाओं को 1400 रुपये तथा उत्प्रेरक को 200 रुपये सरकार के तरफ से दिया जाएगा.

कार्यक्रम में प्रशिक्षु आईएएस सह सहायक समाहर्ता आशीष अग्रवाल, एमएमसीएच के सुपरिंटेंडेंट डॉ के एन सिंह, स्वास्थ्य डीपीएम दीपक कुमार सहित एमएमसीएच के कई डॉक्टर्स, पदाधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें