1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. in the corona period you will be able to entertain in betla national park palamu these conditions will have to be followed gur

कोरोना काल में बेतला नेशनल पार्क में कर सकेंगे मनोरंजन, इन शर्तों का करना होगा पालन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बेतला नेशनल पार्क में घूमते हिरण
बेतला नेशनल पार्क में घूमते हिरण
प्रभात खबर

बेतला (संतोष) : पलामू टाइगर रिजर्व के बेतला नेशनल पार्क को सैलानियों के लिए 15 अक्टूबर से खोल दिया जायेगा. अब सरकार के निर्देश के बाद 211 दिनों के बाद बेतला नेशनल पार्क को खोले जाने की सूचना पर पर्यटक व पार्क से जुड़े गाइड एवं व्यवसायियों में काफी खुशी है. इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का पर्यटकों को पालन करना होगा. आपको बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना को देखते हुए 18 मार्च से बेतला नेशनल पार्क को बंद कर दिया गया था.

पलामू टाइगर रिजर्व के निदेशक वाई के दास व उपनिदेशक कुमार आशीष ने बताया कि कुछ शर्तों के साथ पर्यटकों के लिए बेतला नेशनल पार्क को खोला जायेगा. सभी पर्यटकों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन करते हुए एक वाहन में करीब दो से तीन पर्यटक ही बेतला पार्क के अंदर जा सकेंगे. एक घंटे के बजाय दो घंटे का समय पर्यटकों को दिया जायेगा. इस बीच कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश का अनुपालन करना जरूरी होगा.

बेतला नेशनल पार्क के खोले जाने के बाद पर्यटकों को ठहरने के लिए रेस्ट हाउस को भी खोल दिया जायेगा. खाने-पीने के लिए कैंटीन को भी खोला जायेगा, लेकिन इस दौरान पूरे कमरे व कैंटीन को सैनिटाइज किया जायेगा. पर्यटकों को सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन करने का निर्देश दिया जायेगा. मास्क पहनना अनिवार्य होगा. बरसात के कारण खराब हुई सड़कों की मरम्मत करायी जायेगी.

रेंजर प्रेम प्रसाद ने बताया कि बेतला नेशनल पार्क के रखरखाव में कोई कमी नहीं की जा रही है. पर्यटकों को अधिक से अधिक सुविधाएं दिए जाने का प्रयास किया जायेगा. बेतला नेशनल पार्क में कई रेस्ट हाउस का निर्माण कराया गया है. अब सैलानियों को ठहरने में कोई परेशानी नहीं होगी.

कोरोना संक्रमण काल के दौरान लॉकडाउन होने के कारण बेतला नेशनल पार्क में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं. एक ओर जहां बड़ी संख्या में हिरण दिख रहे हैं, वहीं कई दुर्लभ जीव-जंतु भी देखे जा रहे हैं. इनकी तस्वीर कैमरा ट्रैप के माध्यम से कैद की गयी है.

बेतला नेशनल पार्क आनेवाले सैलानियों को प्राकृतिक वन व वन्य प्राणियों को देखने के साथ-साथ कृत्रिम मनोरंजन कराने का भी प्रयास किया जा रहा है. पलामू किला के समीप कमलदह झील व बेतला नेशनल पार्क के आसपास के तालाबों में बोटिंग की भी सुविधा सैलानियों को मिले, इसका प्रयास किया जा रहा है.

पलामू टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर वाईके दास ने बताया कि बेतला नेशनल पार्क आनेवाले सैलानियों का भरपूर मनोरंजन हो, इसका हर संभव प्रयास किया जा रहा है. बेतला नेशनल पार्क को कैसे अलग रूप दिया जा सके, इसके लिए मंथन किया जा रहा है. सैलानियों के लिए यादगार माहौल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ा जायेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें