1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. palamu
  5. coronavirus in jharkhand oxygen plant for palamu is becoming a trend on social media youth are getting along smj

Coronavirus in Jharkhand : ऑक्सीजन प्लांट फाॅर पलामू सोशल मीडिया पर खूब हो रहा ट्रेंड, युवाओं का मिल रहा साथ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑक्सीजन प्लांट व प्लाज्मा थेरेपी मशीन फॉर पलामू के लिए सोशल मीडिया में युवाओं ने उठायी आवाज.
ऑक्सीजन प्लांट व प्लाज्मा थेरेपी मशीन फॉर पलामू के लिए सोशल मीडिया में युवाओं ने उठायी आवाज.
प्रभात खबर.

Coronavirus in Jharkhand (सैकत चटर्जी- मेदिनीनगर) : कोरोना संक्रमण के बढ रहे मामलों के बीच ऑक्सीजन प्लांट फाॅर पलामू और प्लाज्मा थेरेपी मशीन फाॅर पलामू का आंदोलन सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गंभीर रूप से ग्रसित कोरोना मरीजों के जीवन रक्षा के लिए ऑक्सीजन काफी कारगर और महत्वपूर्ण है. इसलिए पलामू के कुछ युवाओं ने मिलकर सोशल मीडिया के माध्यम से इस आंदोलन की शुरुआत की है जिसे व्यापक जन समर्थन मिल रहा है. वैसे भी पलामू जिला देश के 115 आकांक्षी जिलों में शामिल है जहां स्वास्थ्य, शिक्षा के साथ अन्य बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में सरकारी स्तर पर प्रयास तो हो रहा है, पर अपेक्षित प्रगति के लिए पलामू में बहुत कुछ किया जाना बाकी है. इस बीच कोरोना काल में स्वास्थ्य व्यवस्था की सुधार को लेकर इस मुहिम की शुरुआत हुई है.

क्या कहते हैं आंदोलन की शुरुआत करने वाले युवा

ऑक्सीजन प्लांट व प्लाज्मा थेरेपी मशीन के लिए सोशल मीडिया पर उठायी आवाज : सन्नी शुक्ला

पलामू के युवा समाजसेवी सन्नी शुक्ला कहते हैं कि युवा होकर भी आप अपने लोगों को सिर्फ ऑक्सीजन की कमी से तड़प कर मरते कैसे देख सकते हैं? शुरुआत में मैने लोगों को बेड, ऑक्सीजन, दवा दिलाने में यथासंभव मदद की, लेकिन जल्द ही एहसास हुआ कि यह काम अकेले संभव नहीं है. इसके लिए सामूहिक पहल की जरूरत है. जल्द ही पलामू के सारे सजग युवा इस अभियान जुड़ते चले गये. फिर हम सभी ने मिलकर कोरोना के इलाज में जुटे विशेषज्ञों, डॉक्टरों, प्रशासनिक अधिकारियों से बात की तब पता चला कि कोरोना के 80 प्रतिशत गंभीर मरीज सिर्फ ऑक्सीजन की कमी से मर रहे हैं और प्लाज्मा थेरेपी बीमारी को गंभीर होने से रोकने का सबसे सरल उपाय है. समय की मांग को समझते हुए पलामू के लिए अपने ऑक्सीजन प्लांट और प्लाज्मा थेरेपी की मशीन के लिए सोशल मीडिया पर आवाज उठायी.

मिल रहा व्यापक जनसमर्थन, हम होंगे कामयाब : मणिकांत सिंह

युवा सामाजिक कार्यकर्ता मणिकांत सिंह कहते हैं कि इस मुहिम की शुरुआत का आईडिया सन्नी शुक्ला का था. हमलोग मिलकर लगातार कोरोना मरीजों को मदद पहुंचाने की कोशिश कर रहे थे, जिस में कुछ सफल हो रही थी और कुछ में मायूसी हाथ लग रही थी. समस्या की जड़ थी प्लाजमा थेरेपी एवं ऑक्सीजन का अभाव. हम दोनों ने इस बाबत हैशटैग चला कर सरकार का ध्यान आकृष्ट करने का निर्णय लिया. कुछ दोस्तों से बात की, जिस से हर एक व्यक्ति इस लड़ाई में खुद सेनापति बने. फिर लोग जुड़ते गये और कारवां बनता गया. अब मुहिम बेहतर चल रहा है और व्यापक जन समर्थन मिल रहा है. निश्चित तौर हम सभी कामयाब होंगे.

अच्छे कार्य के लिए आगे बढ़ने पर लोगों का मिलेगा साथ : आनंद कुमार

वहीं, युवा समाजसेवी आनंद कुमार ने कहा कि जिस तरह ऑक्सीजन प्लांट फाॅर पलामू को आम जनों का व्यापक समर्थन मिल रहा है उससे यह साफ है कि जब आप किसी अच्छे कार्य को लेकर आगे बढेंगे, तो मदद के लिए लोग खुद ब खुद आगे आयेंगे.

जरूरी है इस तरह की पहल : शाहबाज खान

युवा समाजसेवी शाहबाज खान ने कहा कि आज के समय में यह जरूरी है हम सभी युवा मिल कर पलामू की बेहतरी के लिए काम करे. संसाधन संपन्न जिला बनाने के लिए युवाओं की सक्रियता जरूरी है. आज के दौर में सोशल मीडिया एक सशक्त माध्यम है. इसलिए हम सभी ने मिलकर ऑक्सीजन प्लांट फाॅर पलामू का अभियान शुरू किया है.

ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए सांसद ने लिखा पत्र

वहीं, दूसरी ओर पलामू सासंद बीड़ी राम ने पलामू में ऑक्सीजन प्लांट व 50 बेड का अस्थायी अस्पताल बनाने की दिशा में सक्रियता के साथ प्रयास शुरू कर दिया है. इसे लेकर मंगलवार को सासंद श्री राम ने पलामू डीसी शशि रंजन को पत्र लिखा है. पत्र के माध्यम से उन्होंने कहा है कि इस पर होने वाले खर्च की राशि सांसद निधि के साथ DMFT मद से की जा सकती है. सांसद श्री राम ने कहा कि आज के समय में यह आवश्यक है कि इस दिशा में सक्रियता के साथ प्रयास हो.

हुसैनाबाद विधायक ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र

कोरोना वायरस का बढ़ते प्रसार को रोकने के उद्देश्य से हुसैनाबाद-हरिहरगंज के विधायक कमलेश कुमार सिंह ने राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर पलामू में ऑक्सीजन व पर्याप्त दवा की व्यवस्था करने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमितों की मौत में इजाफा हो रहा है. इसके अलावा कई अन्य मरीज ऐसे भी हैं जो दूसरी बीमारी से काल के गाल में समा रहे हैं. हॉस्पिटल में डॉक्टर्स, ऑक्सीजन व दवा का घोर अभाव है.

उन्होंने मुख्यमंत्री से MMCH, मेदिनीनगर समेत सभी अनुमंडलीय अस्पतालों में ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित कराने, पर्याप्त चिकित्सक, चिकित्सा कर्मियों की व्यवस्था करने व पर्याप्त दवा उपलब्ध कराने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि व्यवस्था में कमी की वजह से किसी की जान नहीं जाये. इसके लिए हर संभव उपाय करने की जरूरत है. विधायक श्री सिंह ने पत्र की प्रति राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं पलामू डीसी को भी दी है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें