1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. 12 new corona infected found in koderma 5 workers positive including female doctor of sadar hospital smj

कोडरमा में एक दिन में मिले 12 नये कोरोना संक्रमित, सदर हॉस्पिटल की महिला चिकित्सक सहित 5 कर्मी पॉजिटिव

कोडरमा में सोमवार को काेरोना संक्रमण के 12 नये मामले सामने आये हैं. सदर हॉस्पिटल के महिला चिकित्सक सहित पांच कर्मी भी संक्रमित हुए हैं. एक दिन में दहाई के अंक में संक्रमितों के मिलने से हड़कंप मच गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: कोडरमा सदर हॉस्पिटल की महिला चिकित्सक समेत 12 लोग कोरोना संक्रमित.
Jharkhand news: कोडरमा सदर हॉस्पिटल की महिला चिकित्सक समेत 12 लोग कोरोना संक्रमित.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: कोडरमा जिले में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 12 नये मामले मिलते ही हड़कंप मच गया है. संक्रमितों में सदर अस्पताल की महिला दंत चिकित्सक के अलावा चार अन्य कर्मी भी शामिल हैं. करीब चार माह बाद इतनी बड़ी संख्या में एक साथ कोरोना पीड़ित मरीजों के मिलने से जहां स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है, वहीं लोगों में एक बार कोरोना के प्रति चिंता बढ़ गयी है.

जानकारी के मुताबिक, सदर अस्पताल में ट्रू नेट व रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से हुई जांच के दौरान इन संक्रमितों की पुष्टि हुई है. सभी लोगों में सर्दी, बुखार, सिर दर्द, खांसी व गले में परेशानी की शिकायत थी. इसके बाद इनकी जांच की गई. संक्रमितों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन एक बार फिर इंजीनियरिंग कॉलेज में पहले बने डीसीएचसी को खोलने की तैयारी में है. वहीं, सभी संक्रमितों को सदर अस्पताल में बने डीसीएचसी में भर्ती करने की प्रक्रिया चल रही है.

सिविल सर्जन डॉ डीपी सक्सेना ने बताया कि सभी 12 मरीज सिम्प्टोमैटिक है और इनमें से कई का ट्रेवल हिस्ट्री है. फिलहाल सभी मरीजों को सदर अस्पताल के डीसीएचसी में भर्ती करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. उम्मीद है कि जल्द ही वे स्वस्थ हो जायेंगे. सीएस ने कहा कि जरूरत पड़ने पर संक्रमित मरीजों की ओमिक्रोन जांच के लिए सैंपल भुवनेश्वर भेजा जायेगा.

मात्र 15 दिन में 22 पहुंच गयी संक्रमितों की संख्या

हाट बाजार से लेकर कार्यस्थल तक में बरती जा रही लापरवाही का असर अब दिखने लगा है. जिले में लंबे समय बाद कोरोना संक्रमण के मामले अचानक लगातार बढ़ने लगे हैं. सोमवार को एक साथ 12 नये संक्रमितों की पहचान से हड़कंप की स्थिति है. हाल के 15 दिनों में कोरोना संक्रमण के अब तक 22 मामले आ चुके हैं. करीब तीन माह बाद गत पांच दिसंबर को कोडरमा की एक स्कूली छात्रा संक्रमित मिली थी. इसके बाद छिटपुट संक्रमितों की पहचान हो रही थी.

अब एक साथ 12 नये संक्रमित मिलने के बाद जिले में कोरोना के सक्रिय केस 20 हो गये हैं. नये संक्रमितों में सदर अस्पताल की महिला दंत चिकित्सक के अलावा, 55 वर्षीय एंबुलेंस चालक और उनकी 52 वर्षीय पत्नी, जिला यक्ष्मा कार्यालय से लैब टेक्नीशियन 43 वर्षीय महिला, 50 वर्षीय लिपिक, 34 वर्षीय पुरुष के अलावा सुंदर नगर से 31 वर्षीय महिला व 22 वर्षीय युवक, राजा तालाब कोडरमा से 22 वर्षीय महिला, बेकोबर से 20 वर्षीय गर्भवती महिला, असनाबाद से 30 वर्षीय पुरुष व 26 वर्षीय महिला (दोनों पति-पत्नी) शामिल हैं.

इन सभी के संक्रमित मिलने के बाद इन्हें डीसीएचसी में भर्ती करने की तैयारी है. ऐसे समय में जब कोरोना के नये वैरियेंट ओमिक्रोन को लेकर देश-दुनिया में अलग तरह का माहौल है, तो कोडरमा में काफी संख्या में संक्रमितों के मिलने से चिंता बढ़ गई है. हालांकि, इन लोगों के जीनेम सिंक्वेसिंग व भुनेश्वर सैंपल भेजे जाने के बाद ही इस तरह की पुष्टि हो सकती है, पर हर किसी की चिंता जरूर बढ़ गई है.

सदर अस्पताल के डॉ शरद कुमार ने बताया कि उपरोक्त सभी लोगों में सर्दी, बुखार, सिर दर्द, खांसी व गले मे परेशानी थी. इसके बाद इन्हें कोरोना का संदिग्ध मानते हुए जांच की गई. जांच में 12 लोग पॉजिटिव मिले. सभी संक्रमितों को फोन किया गया है. सभी को सदर अस्पताल स्थित डीसीएचसी में भर्ती किया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि जिले में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इससे हम सभी को सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित डीसीएचसी को फिर से खोलने की तैयारी की जा रही है. सेंटर में सभी चीजों को व्यवस्थित किया जा रहा है.

कोडरमा में ऐसे बढ़े कोरोना के मामले

तारीख: कोरोना संक्रिमतों की संख्या
5 दिसंबर : 01
9 दिसंबर : 02
15 दिसंबर : 02
16 दिसंबर : 01
18 दिसंबर : 03
19 दिसंबर : 01
20 दिसंबर : 12

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें