1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav campaigning for 1st phase ended 2nd phase campaign intensifies grj

झारखंड पंचायत चुनाव : पहले चरण के चुनाव प्रचार का शोर थमा, दूसरे चरण के लिए प्रत्याशियों का जनसंपर्क तेज

खूंटी जिले में द्वितीय चरण के तहत कर्रा, तोरपा और रनिया प्रखंड क्षेत्र में मतदान होगा. इसमें महिला उम्मीदवारों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है. महिलाओं के लिए आरक्षित सीट के साथ-साथ अनारक्षित सीट पर भी महिलाओं ने उम्मीदवारी जतायी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: झारखंड पंचायत चुनाव के पहले चरण के चुनाव प्रचार का शोर आज गुरुवार शाम को थम गया. दूसरे चरण के लिए प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुटे हैं. खूंटी जिले में द्वितीय चरण के तहत कर्रा, तोरपा और रनिया प्रखंड क्षेत्र में मतदान होगा. इसमें महिला उम्मीदवारों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है. महिलाओं के लिए आरक्षित सीट के साथ-साथ महिलाओं ने अनारक्षित सीट पर भी उम्मीदवारी जतायी है. द्वितीय चरण के तहत वार्ड सदस्य पद के लिए महिला के लिए आरक्षित 276 सीट पर कुल 351 महिलाओं ने नामांकन किया था. महिलाओं के लिए अनारक्षित सीट पर भी 107 महिलाओं ने नामांकन किया. स्क्रूटनी और नाम वापसी के बाद आरक्षित सीट पर 195 और अनारक्षित सीट पर 50 महिलाएं चुनाव मैदान में रह गयी हैं.

मुखिया पद की आरक्षित सीट पर 97 महिला प्रत्याशी

मुखिया पद पर महिलाओं के लिए 22 पद आरक्षित हैं, जिसमें 101 महिला उम्मीदवारों ने नामांकन किया था, वहीं अनारक्षित सीट पर 22 महिलाओं ने नामांकन किया था. स्क्रूटनी और नाम वापसी के बाद आरक्षित सीट पर 97 और अनारक्षित सीट पर 22 महिला उम्मीदवार रह गयी हैं.

जिला परिषद सदस्य के महिला आरक्षित पद पर छह प्रत्याशी

पंचायत समिति सदस्य पद पर महिलाओं के लिए 26 आरक्षित सीटें हैं, जिसमें 50 और महिलाओं के लिए अनारक्षित सीट में नौ महिला उम्मीदवारों ने नामांकन किया था. स्क्रूटनी और नाम वापसी के बाद महिला सीट पर 34 और अनारक्षित सीट में सात महिला उम्मीदवार रह गयी हैं. इसी प्रकार जिला परिषद सदस्य के लिए महिला आरक्षित पद पर छह और अनारक्षित पद पर तीन महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

रिपोर्ट : चंदन कुमार

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें