1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav administrative preparations 1st phase voting in 62 panchayats grj

झारखंड पंचायत चुनाव : पलामू में पहले चरण के लिए प्रशासनिक तैयारियां तेज, 62 पंचायतों में 14 मई को वोटिंग

पलामू जिले में प्रथम चरण में हुसैनाबाद, मोहम्मदगंज, हैदरनगर, उंटारी रोड, पीपरा व हरिहरगंज प्रखंड में 14 मई को मतदान होना है. चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के साथ-साथ मतदाता भी उत्साहित नजर आ रहे हैं. 14 मई को 62 पंचायतों के 293881 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: झारखंड पंचायत चुनाव के प्रथम चरण को लेकर सरगर्मी तेज हो गयी है. जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया एवं वार्ड सदस्य पद के प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुट गये हैं. गर्मी व धूप की परवाह किये बिना चुनाव प्रचार में सक्रिय हैं. पलामू में 6 प्रखंडों की 62 पंचायतों में 14 मई को वोटिंग है. चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी भी तेज हो गयी है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी उपायुक्त शशिरंजन की देखरेख में पंचायत चुनाव की तैयारी चल रही है. मतदान को लेकर पदाधिकारी व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

पहले चरण में 62 पंचायतों में मतदान

पलामू जिले में प्रथम चरण में हुसैनाबाद, मोहम्मदगंज, हैदरनगर, उंटारी रोड, पीपरा व हरिहरगंज प्रखंड में 14 मई को मतदान होना है. चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के साथ-साथ मतदाता भी उत्साहित नजर आ रहे हैं. 14 मई को 62 पंचायतों के 293881 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें एक लाख 52 हजार 294 पुरुष एवं एक लाख 41 हजार 587 महिला मतदाता हैं. मोहम्मदगंज प्रखंड में आठ पंचायत में हैदरनगर में 12, हुसैनाबाद 22, पीपरा एवं उंटारी छह-छह एवं हरिहरगंज प्रखंड के आठ पंचायतों में चुनाव होना है.

कड़ी सुरक्षा में होंगे चुनाव

दूसरे चरण के तहत पांच प्रखंडों के 70 पंचायतों में चुनाव के लिए विभिन्न पदों के प्रत्याशियों के द्वारा प्रचार प्रसार शुरू किया गया. तीसरे चरण के तहत पांच प्रखंडों की 71 पंचायत के विभिन्न पदों के प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जा रही है, जबकि चौथे चरण के पांच प्रखंड की 62 पंचायत में विभिन्न पदों के लिए नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को कई अभ्यर्थियों ने पर्चा दाखिल किया. पुलिस प्रशासन ने अति संवेदनशील व संवेदनशील बूथों को चिन्हित कर वहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने का निर्णय लिया है.

801 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

चौथे चरण में पांच प्रखंडों में चुनाव होना है. इसे लेकर शुक्रवार को नामांकन के अंतिम दिन विभिन्न पदों पर नामांकन के लिए अभ्यर्थियों की भीड़ लगी रही. खासकर वार्ड सदस्य पद के लिए प्रत्याशी पंक्तिबद्ध होकर नामांकन पत्र दाखिल किये. जिला परिषद सदस्य पद के लिए 22, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 150, मुखिया पद के लिए 105 एवं वार्ड सदस्य पद के लिए 524 प्रत्याशियों ने निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया. सदर मेदिनीनगर से मुखिया के 21, वार्ड सदस्य के 94, रामगढ़ से मुखिया के 6, वार्ड सदस्य के 53, चैनपुर से मुखिया के 37, वार्ड सदस्य के 229, पांडू से मुखिया के 29, वार्ड सदस्य के 64, विश्रामुर से मुखिया के 22 एवं वार्ड सदस्य से 84 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया.

रिपोर्ट : चंद्रशेखर सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें