1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jharkhand panchayat chunav 2022
  5. jharkhand panchayat chunav 268 candidates election campaign voting is on 14th may grj

झारखंड पंचायत चुनाव : जनसंपर्क कर रहे 268 उम्मीदवार, दर्जनों मुखिया प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर

गढ़वा जिले के रंका अनुमंडल के पांच प्रखंडों (रमकंडा, रंका, भंडरिया, बड़गड़, चिनिया) में प्रथम चरण में मतदान सम्पन्न होना है. इन प्रखंडों में 14 मई को मतदान होगा. प्रत्याशी सुबह से लेकर रात तक मतदाताओं के घर पहुंचकर उनसे अपने पक्ष में मतदान के लिए आग्रह कर रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
Jharkhand Panchayat Chunav 2022
प्रभात खबर ग्राफिक्स

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: झारखंड पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्याशी रेस हैं. गढ़वा जिले के रंका अनुमंडल के पांच प्रखंडों (रमकंडा, रंका, भंडरिया, बड़गड़, चिनिया) में प्रथम चरण में मतदान सम्पन्न होना है. इन प्रखंडों में 14 मई को मतदान होगा. विभिन्न पदों के प्रत्याशी सुबह से लेकर कड़ी धूप और रात तक मतदाताओं के घर पहुंचकर उन्हें अपने पक्ष में मतदान करने के लिए हर दांव पेंच लगा रहे हैं. जिन टोलों से प्रत्याशियों के नहीं जाने की खबर मिल रही है, वहां तुरंत अपने समर्थकों के साथ प्रत्याशी पहुंचकर गांव पंचायत का विकास करने और सभी वर्गों को साथ लेकर चलने का वादा कर रहे हैं. विभिन्न पदों के 268 उम्मीदवार जनसंपर्क अभियान चला रहे हैं. दर्जनों मुखिया प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर है.

जनसंपर्क अभियान तेज

झारखंड पंचायत चुनाव में इस बार रमकंडा प्रखंड में विभिन्न पदों के 268 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनमें जिला परिषद सदस्य पद के लिए नौ, मुखिया पद के लिये 73, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 34 व सात पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 152 प्रत्याशी शामिल हैं. इनमें से मुखिया एवं जिला परिषद पद के दर्जनों प्रत्याशी की प्रतिष्ठा दांव पर है. इसे लेकर ये सभी प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुटे हैं, जबकि अन्य प्रत्याशी पैदल या मोटरसाइकिल से ही सामान्य तरीके से जनसंपर्क अभियान चला रहे हैं.

मुखिया प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर

इस बार के पंचायत चुनाव में तत्कालीन जिला परिषद सदस्य, बीडीसी व मुखिया पद के एक दर्जन प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर है. निर्धारित सीट बदलने करने के कारण तत्कालीन मुखिया के पति और पत्नी चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें जिला परिषद सदस्य पद के लिए गायत्री गुप्ता, उदयपुर पंचायत से मुखिया पद के लिए तत्कालीन मुखिया राजकिशोर यादव की पत्नी शकुन्तला देवी, हरहे पंचायत से तत्कालीन मुखिया श्रवण प्रसाद, बलिगढ़ पंचायत से तत्कालीन मुखिया अनिता देवी के पति विनोद प्रसाद, उपमुखिया मो. मोस्ताक मंसूरी, बीडीसी मो. बाबर, बिराजपुर पंचायत से तत्कालीन मुखिया विजय प्रकाश कुजूर की पत्नी आशा कुजूर, चेटे पंचायत से मुखिया प्रत्याशी कमेश कोरवा, जिमेदार सिंह, रकसी पंचायत से तत्कालीन मुखिया रमावती देवी, रमकंडा पंचायत से तत्कालीन मुखिया सुदिन राम की पत्नी बरती देवी चुनाव मैदान में हैं. ये सभी प्रत्याशी अपने पांच वर्षों के कार्यकाल में किये गये विकास कार्यों का भरोसा देकर डोर टू डोर जनसंपर्क कर मतदाताओं से अपने अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं.

मुखिया प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत

रमकंडा प्रखंड की सात पंचायतों के 60 ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 152 व बीडीसी के नौ पदों के लिए 34 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन इनमें से आधा दर्जन बीडीसी के प्रत्याशियों को छोड़कर अन्य प्रत्याशी सामान्य तरीके से पर्चा बांटकर अपना जनसंपर्क अभियान चला रहे हैं, लेकिन मुखिया व जिला परिषद पद के दर्जनों प्रत्याशी जोर शोर से चुनाव प्रचार में लगे हैं. अपने समर्थकों के साथ डोर टू डोर जाने के लिए एक और एक वाहन प्रचार के लिए अनुमति ले रखी है. जानकारी के अनुसार मुखिया पद के 33 प्रत्याशी वाहनों के जरिये प्रचार में जुटे हैं, वहीं प्रचार के अंतिम दिन होने के कारण आज आधा दर्जन प्रत्याशियों ने मोटरसाइकिल रैली निकाली.

रिपोर्ट : मुकेश तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें