1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. tatas jamshedpur residents get new recognition from sir dorabji park gur

सर दोराबजी पार्क : टाटा की जमशेदपुरवासियों को सौगात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिष्टुपुर स्थित सर दोराबजी पार्क
बिष्टुपुर स्थित सर दोराबजी पार्क
प्रभात खबर

जमशेदपुर (विकास कुमार श्रीवास्तव) : बिष्टुपुर स्थित सर दोराबजी पार्क आज जमशेदपुरवासियों को समर्पित कर दिया जायेगा. वर्ष 1995 में बने इस पार्क के विस्तारीकरण का काम पिछले एक साल से चल रहा था. 2.5 एकड़ में तैयार यह पार्क न केवल दर्शनीय स्थल होगा, बल्कि टाटा व टाटा घराने से जुड़ी कई कहानियां बयां करेगा.

आज (10 अक्तूबर) को सर दोराबजी टाटा की पत्नी मेहरबाई टाटा की जयंती है. ये वो महिला हैं, जिन्होंने कंपनी की आर्थिक स्थिति बिगड़ने पर अपने सबसे प्रिय व दुनिया का छठा महंगा हीरा (जुबली डायमंड), जो कोहिनूर से दोगुना बड़ा है, उसे गिरवी रख दिया था. इसलिए उनकी याद में इस पार्क में उस हीरे के स्वरूप को स्टील के स्ट्रक्चर से तैयार किया गया है. इसे यह भी कह सकते हैं कि पार्क मेहरबाई व दोराबजी के कर्मचारी व कंपनी के प्रति उनकी नि:स्वार्थ भाव को दर्शायेगा.

सर दोराबजी पार्क में 45 मीट्रिक टन स्टील से डायमंड स्ट्रक्चर तैयार किया गया है. स्ट्रक्चर के नीचे ओपन एमपी थियेटर व पवेलियन है, जहां समय-समय पर कार्यक्रम आयोजित हो सकेंगे. 40 लोगों के पवेलियन में बैठने की क्षमता है. स्ट्रक्चर 12 मीटर ऊंचा व 58 मीटर चौड़ा है. एक पिलर पर विशाल स्ट्रक्चर खड़ा है. आठ मेन फ्रेम और ऊपर में एक रुफ है.

सर दोराब जी टाटा पार्क का मुख्य द्वार
सर दोराब जी टाटा पार्क का मुख्य द्वार
प्रभात खबर

सर दोराबजी टाटा व मेहरबाई टाटा की प्रतिमा आमने-सामने लगायी गयी है. आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था है, जिससे रात में पार्क की खूबसूरती दोगुनी हो जायेगी. पार्क में वाटर कियोस्क लगाये गये हैं. दिव्यांगों के लिए विशेष पाथ वे बनाये गये हैं. सभी पाथ वे शेडेड हैं. मॉड्यूलर टॉयलेट की सुविधा है. विशाल स्ट्रील स्ट्रक्चर को प्रख्यात आर्किटेक्ट नुरू करीम ने तैयार किया है. इन्होंने ही भुवनेश्वर में स्थापित रथ व मुंबई का चरखा भी तैयार किया है.

आज इसका उद्घाटन वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर होगा. सीमित संख्या में ही अधिकारी पार्क परिसर में मौजूद रहेंगे. हालांकि पार्क आम लोगों के लिए कोरोना को लेकर सामान्य स्थिति होने पर ही खोला जायेगा. टाटा स्ट्रक्चरा विशेष प्रकार का स्ट्रक्चरल होलो सेक्शन स्टील है. इसका उपयोग मूल रूप से किसी स्ट्रक्चर को तैयार करने के लिए ही किया जाता है. इसे ग्रीन प्रो सर्टिफिकेशन प्राप्त है. तीन नायाब स्ट्रक्चर के अलावा इसका उपयोग कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डा के निर्माण में इसका उपयोग किया गया है.

पार्क में बनी मनमोहक कलाकृति
पार्क में बनी मनमोहक कलाकृति
प्रभात खबर

टाटा संस के पहले चेयरमैन सर दोराबजी की याद में 1995 में इस पार्क को बनाया गया था. 16 सितंबर 1995 को टाटा संस के डायरेक्टर एसए साबावाला ने इसका उद्घाटन किया था. 25 वर्षों के बाद इस पार्क का विस्तारीकरण व सौंदर्यीकरण किया गया है. सर दोराबजी टाटा पार्क शहरवासियों को एक बार फिर शनिवार को लोगों को समर्पित किया जायेगा.

सर दोराबजी टाटा की पत्नी मेहरबाई टाटा की जयंती के अवसर पर टाटा स्टील के एमडी सह ग्लोबल सीईओ टीवी नरेंद्रन, उनकी पत्नी रुचि नरेंद्रन व सीमित संख्या में कंपनी के टॉप अधिकारी शामिल होंगे. शाम 5.30 बजे से 6 बजे तक कार्यक्रम होगा. टीवी नरेंद्रन फीता काट कर पार्क का उदघाटन करेंगे. सर दोराबजी टाटा की प्रतिमा का टीवी नरेंद्रन और लेडी मेहरबाई टाटा की प्रतिमा का रुचि नरेंद्रन अनावरण करेंगी. 25 साल बाद इस पार्क का रिकंस्ट्रक्शन, मॉडिफिकेशन करने के साथ कई नायाब कलाकृतियां लगायी गयी हैं, जो पर्यटकों के लिए बिल्कुल नया होगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें