1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. school fees latest news jharkhand private schools proposed to increase fees but did not get permission know what screws on srn

School Fees Latest News Jharkhand : निजी स्कूलों ने फीस बढ़ाने का दिया प्रस्ताव, लेकिन नहीं मिली अनुमति, जानें किस बात पर फंसा पेंच

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
निजी स्कूलों ने फीस बढ़ाने का दिया प्रस्ताव, लेकिन नहीं मिली अनुमति
निजी स्कूलों ने फीस बढ़ाने का दिया प्रस्ताव, लेकिन नहीं मिली अनुमति
सांकेतिक तस्वीर

school fees latest update in jamshedpur, school fee hike update in jamshedpur जमशेदपुर : शहर के निजी स्कूल प्रबंधकों ने इस सत्र में 10 फीसदी तक फीस बढ़ाने की अनुमति जिला शिक्षा अधीक्षक से मांगी है. इस मामले में जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय द्वारा अब तक कोई अनुमति नहीं दी गयी है. लेकिन मौखिक रूप से स्पष्ट किया गया है कि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से आदेश मिलने के बाद ही फीस बढ़ोतरी हो सकती है. इसके पीछे तर्क दिया गया है कि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने 25 जून 2020 को पत्र जारी किया गया था.

इसमें इस बात का उल्लेख है कि विद्यालय बंद रहने की अवधि तक किसी प्रकार का वार्षिक शुल्क, यातायात शुल्क या अन्य (ट्यूशन फीस छोड़ कर) शुल्क नहीं लिया जायेगा. स्कूल खुलने पर यह आदेश लागू नहीं होगा. इसी पत्र के कारण जिला शिक्षा अधीक्षक ने स्कूलों के प्रस्ताव पर सहमति नहीं दी है.

स्कूल प्रबंधकों ने 10 फीसदी फीस बढ़ाने का दिया प्रस्ताव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश पर फंसा पेच

ये है फीस वृद्धि की शर्त

झारखंड एजुकेशन ट्रिब्यूनल ने पूर्व में ही आदेश जारी किया है कि प्राइवेट स्कूल दो साल में 10% तक फीस बढ़ा सकते हैं. इससे अधिक के लिए जिला स्तर पर बनी कमेटी से अनुमति अनिवार्य है. पिछले साल कोरोना के कारण फीस में बढ़ोतरी नहीं की गयी थी. इस साल 10% तक फीस बढ़ाने की तैयारी में हैं.

फीस बढ़ाने का प्रस्ताव प्राइवेट स्कूलों ने दिया है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की अोर से पूर्व में जारी पत्र अब तक वैलिड है. मामले में मंतव्य मांगा जायेगा.

विनीत कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक पूर्वी सिंहभूम

पिछले साल फीस नहीं बढ़ायी गयी थी. इस साल 10% तक वृद्धि की जा सकती है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के पत्र पर विचार किया जा रहा है. निजी स्कूलों ने फीस बढ़ाने का प्रस्ताव तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

बेली बोधनवाला, चेयरमैन, अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें