1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. sand ghat auction hemant soren government preparation lifting of sand start from april 1 grj

झारखंड में बालू घाटों की नीलामी को लेकर हेमंत सोरेन सरकार की क्या है तैयारी, कब से शुरू होगा बालू का उठाव

10 हेक्टेयर से कम वाले बालू घाट और 10 हेक्टेयर से 50 हेक्टेयर के बालू घाट की नीलामी जिला स्तर से होनी है. इसकी सूची दो-तीन दिनों के अंदर निगम उपलब्ध करायेगा, जबकि 50 हेक्टेयर व उससे से ज्यादा बड़े बालू घाटों की नीलामी राज्य निगम ऑनलाइन तरीके से करेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: बालू घाट
Jharkhand News: बालू घाट
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड में एक अप्रैल से नयी पॉलिसी के तहत बालू के उठाव के साथ-साथ खरीद-बिक्री की जायेगी. तीन श्रेणियों में बालू की नीलामी होगी. 31 मार्च तक नीलामी हो जायेगी. मुख्य सचिव सुखदेव सिंह व खनन सचिव पूजा सिंघल ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर पूर्वी सिंहभूम समेत राज्य के सभी जिलों के डीसी, एसएसपी व जिला खनन पदाधिकारी को नयी पॉलिसी की जानकारी दी. 10 हेक्टेयर से कम वाले बालू घाट और 10 हेक्टेयर से 50 हेक्टेयर के बालू घाट की नीलामी जिला स्तर से होनी है. इसकी सूची दो-तीन दिनों के अंदर निगम उपलब्ध करायेगा, जबकि 50 हेक्टेयर व उससे से ज्यादा बड़े बालू घाटों की नीलामी राज्य निगम ऑनलाइन तरीके से करेगी.

बालू घाटों से अवैध निकासी नहीं हो

झारखंड के मुख्य सचिव ने किसी भी परिस्थिति में बालू घाटों से अवैध खनन, निकासी या खरीद-बिक्री रोकने का आदेश दिया है. इसकी जिम्मेदारी जिला खनन पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को सौंपी गयी है. पूर्वी सिंहभूम जिले में 10 वर्ष पहले तक 22 बालू घाट थे. वर्ष 2012 में घटकर यह 17 हो गये. नयी पॉलिसी के तहत 10 बालू घाटों पर वन विभाग के नियमानुसार वन के जद में आने वाले घाट पर बालू उठाव पर रोक प्रभावी हो गया है. इसके कारण सात बालू घाटों पर ही बालू की निकासी हो पायेगी.

बालू घाटों की श्रेणी

1. 10 हेक्टेयर से कम वाले बालू घाट

2. 10 से 50 हेक्टेयर के बालू घाट

3. 50 हेक्टेयर से अधिक के बालू घाट

अगले दो-तीन दिन में जिलों को बालू घाटों की सूची झारखंड स्टेट मिनरल्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (जेएसएमडीसी) उपलब्ध करायेगा. जिले में डीसी की अध्यक्षता में निविदा समिति बनेगी, इसमें जिला खनन पदाधिकारी, लघु सिंचाई विभाग के पदाधिकारी, पथ निर्माण विभाग व अन्य विभाग के पदाधिकारी सदस्य होंगे. जिला स्तर पर दो श्रेणियों में जबकि झारखंड स्टेट मिनरल्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के स्तर पर 31 मार्च से पूर्व नीलामी की जायेगी.

बालू घाटों की जल्द मिलेगी सूची

डीसी जाधव विजया नारायण राव ने कहा कि जिले के अंदर 10 हेक्टेयर से कम वाले और 10 से 50 हेक्टेयर के बालू घाट की नीलामी के लिए दो-तीन दिन में झारखंड स्टेट मिनरल्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन से सूची मिलेगी. नियमानुसार व पॉलिसी के गाइडलाइन के तहत बालू घाटों की नीलामी की प्रक्रिया पूरी की जायेगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें