1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. rural womens become self reliant boi distributed 1 crore 83 lakh loan among 116 shg in patamda at jamshedpur smj

ग्रामीण महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर, जमशेदपुर के पटमदा में 116 SHG के बीच BOI ने बांटे 1. 83 करोड़ का ऋण

जमशेदपुर के पटमदा में बैंक ऑफ इंडिया की 116वें स्थापना दिवस के मौके पर ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से करोड़ों रुपये के ऋण बांटे गये. इसके तहत पटमदा में 81 SHG के बीच 1.24 करोड़, जबकि पूरे जमशेदपुर अंचल में 116 समूहों के बीच 1.83 करोड़ का ऋण बांटा गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बैंक ऑफ इंडिया, पटमदा के ब्रांच मैनेजर अमित रंजन ने 116 समूहों के बीच बांटे 1.83 करोड़ की राशि.
बैंक ऑफ इंडिया, पटमदा के ब्रांच मैनेजर अमित रंजन ने 116 समूहों के बीच बांटे 1.83 करोड़ की राशि.
सोशल मीडिया.

Jharkhand News (पटमदा, पूर्वी सिंहभूम) : बैंक ऑफ इंडिया की 116वें स्थापना दिवस के मौके पर सोमवार को पटमदा प्रखंड कार्यालय सभागार में पटमदा, काटिन एवं बोड़ाम शाखा की ओर से मेगा स्वयं सहायता समूह (Self Help Group- SHG) ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया. मौके पर 3 शाखाओं से 81 महिला समूहों के बीच एक करोड़ 24 लाख रुपये की स्वीकृति पत्र का वितरण किया गया, जबकि पूरे जमशेदपुर अंचल की ओर से कुल 116 समूहों के बीच 1 करोड़ 83 लाख रुपये का ऋण बांटे गये.

इस मौके पर मुख्य अतिथि बैंक ऑफ इंडिया के जोनल मैनेजर सतीश कुमार ने कहा कि सरकार को आप पर भरोसा है और बैंकों को भी आपके प्रति भरोसा बढ़ी है. यही वजह है कि पहले जहां एक लाख तक का ऋण पाने के लिए आपलोगों को सोचना पड़ता था. वहीं, आज स्वयं सहायता समूह (Self Help Group- SHG) के माध्यम से 20 लाख तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है.

श्री कुमार ने कहा कि आप सुनिश्चित करें कि नियत समय पर बैंक का ऋण चुकायेंगे. इस पूंजी से अपने व्यवसाय को बढ़ाकर अपनी आमदनी बढ़ाएं. साथ ही कि महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई जगहों पर महिलाएं कुटीर उद्योग के माध्यम से स्वावलंबी बनी है और उसमें बैंकों का अच्छा योगदान रहा है.

वहीं, LDM दिवाकर सिन्हा ने कहा कि बैंकों के साथ समन्वय बनाने एवं विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आने की जरूरत है. अंचलाधिकारी चंद्रशेखर तिवारी ने कहा कि आपलोग बैंक से मिलने वाले पूंजी का सदुपयोग करते हुए उसे ससमय लौटाएं और अपनी आजीविका को बेहतर बनाने के लिए काम करें.

बोड़ाम के जिला पार्षद स्वप्न कुमार महतो ने कहा कि बैंक ऑफ इंडिया क्षेत्र के ग्राहकों की पहली पसंद है. इसलिए यहां के 70 फीसदी से भी अधिक लोग बैंक ऑफ इंडिया में कारोबार करते हैं. उन्होंने बोड़ाम में बैंक परिसर को बड़ा करने, कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने, बैंकों का रूल्स रेगुलेशन से संबंधित बैनर बाहर लगवाने की भी मांग की गयी.

समारोह को विधायक प्रतिनिधि सुभाष कर्मकार, जिला पार्षद चंपा मुर्मू, मुखिया संघ के अध्यक्ष चंद्रशेखर टुडू, JSLPS की DPM आशियानी मानकी, DM इफ्तखार आलम, पद्मावती बरिहा, BPM अनिता राहिल टुट्टी, बैंक ऑफ इंडिया के कृषि पदाधिकारी गौतम कुमार, ब्रांच मैनेजर अमित रंजन, विकास कुमार साहू, रजनीश सिंह आदि मौजूद थे. कार्यक्रम का संचालन कुमारी शीलगत व धन्यवाद ज्ञापन अमित रंजन ने किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें