1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. rajendra vidyalaya three rv students will get 5 years annually 80 thousands smr

आरवी के तीन छात्रों को 5 साल तक मिलेगा सालाना "80 हजार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राजेंद्र विद्यालय के तीन छात्रों का भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की अोर से इंस्पायर स्कॉलरशिप का चयन किया गया है
राजेंद्र विद्यालय के तीन छात्रों का भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की अोर से इंस्पायर स्कॉलरशिप का चयन किया गया है
संकेतिक तस्वीर

जमशेदपुर : राजेंद्र विद्यालय के तीन विद्यार्थियों ने शहर का नाम रोशन किया है. भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की अोर से देश के होनहार व प्रतिभाशाली को दी जाने वाली इंस्पायर स्कॉलरशिप के लिए राजेंद्र विद्यालय के तीन विद्याार्थियों (आर्यन सिंह, आयुष कुमार व सुप्रीति कुमारी ) का चयन किया गया है.

तीनों ने इस साल राजेंद्र विद्यालय से बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया था. स्कूल प्रबंधन की अोर से बताया गया कि आयुष कुमार को बोर्ड परीक्षा में 99.5 प्रतिशत अंक हासिल हुए थे. इस अंक के साथ वह न सिर्फ स्टेट टॉपर बना बल्कि थर्ड नेशनल टॉपर बनने का भी गौरव हासिल किया.

हालांकि कोरोना के कारण इस बार बोर्ड की अोर से अधिकारिक रैकिंग जारी नहीं की गयी थी. जबकि आर्यन सिंह को 97.5 प्रतिशत व सुप्रीति कुमारी को 96.5 प्रतिशत अंक हासिल हुए थे. तीनों विद्यार्थियों की सफलता से स्कूल प्रबंधन में उत्साह है. पिछले साल भी स्कूल के एक छात्र को उक्त स्कॉलरशिप दी गयी थी.

क्या है योजना व कौन ले सकते हैं लाभ

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा देश के विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूझान पैदा करने के लिए इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन ( एसएचइ ) स्कीम के नाम से है जाना जाता है. इसके लिए विद्याार्थियों ने दिसंबर माह में आवेदन किया था.

भारत के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान, कॉलेज या विश्वविद्यालय से बेसिक या नेचुरल साइंस में बीएसी, इंटेग्रेटेड एसएमसी डिग्री कोर्स करने वाले इसके लिए आवेदन करने के पात्र होते हैं. साथ ही आइआइटी जेइइ, नीट में टॉप 1,000 रैंक होल्डर्स भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों की आयु 17 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें