19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Jharkhand News: मंदिरों में चढ़ने वाले फूल अब नहीं होंगे बेकार, बनेगी खाद, JNAC ने खरीदी कंपोस्ट मशीन

jharkhand news: जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति मंदिरों से निकलने वाले फूल और पत्तियों से खाद बनायेगी. इसके लिए कंपोस्ट मशीन की खरीदारी की गयी है. अब मंदिरों के फूल-पत्तियों को नदी-तालाब में नहीं फेंका जायेगा.

Jharkhand news: स्वच्छता के क्षेत्र में जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति (Jamshedpur Notified Area Committee- JNAC) की ओर से एक नयी पहल की जा रही है. अब मंदिरों से निकलने वाले फूल और पत्तियां बेकार नहीं फेंकी जायेगी. अब इन फूल-पत्तियों को जैविक खाद में बदला जायेगा. इसके लिए JNAC ने मशीन की खरीदारी की है.

जल्द ही मंदिरों से फूल और पत्तियों को इकट्ठा किया जायेगा. इसके बाद JNAC कार्यालय साकची परिसर में लगी कंपोस्ट मशीन से इसे खाद में बदला जायेगा. तीन महीने में यह खाद बनकर तैयार हो जायेगा. इस खाद का उपयोग बाग-बगीचे में भी किया जा सकता है. अभी तक मंदिर से निकलने वाली पूजन सामग्रियों को नदी में फेंका जाता है.

पूजन सामग्री एकत्र करने के लिए होगा अलग वाहन का प्रयोग

पूजन सामग्री एकत्र करने के लिए समिति एक नयी गाड़ी का प्रयोग करेगी. शहर में करीब 30 बड़े मंदिर हैं. यहां से हर दिन एक टन से अधिक पूजन सामग्री निकलती है. इसके अलावा शहर में करीब 90 छोटे मंदिर हैं.

Also Read: Jharkhand News: टाटा स्टील में कर्मचारी पुत्रों की होगी नियुक्ति, इस तारीख को होगी परीक्षा, ये है पूरी डिटेल्स
जनवरी से स्वीपिंग मशीन करेगी सड़कों की सफाई

वहीं, मानगो नगर निगम क्षेत्र की सड़कों की सफाई अब स्वीपिंग मशीन से होगी. इसके लिए 66 लाख रुपये की लागत से मशीन की खरीदारी होगी. जनवरी, 22 से मशीन सड़कों पर दिखने लगेगी. यह मशीन एक घंटे में 10 किलोमीटर की दूरी तक सड़क पर जमे डस्ट को साफ करेगी. इस मशीन के आगे-पीछे प्लास्टिक की झाड़ू लगी होती है जो सड़कों से धूलकण व छोटा प्लास्टिक और पॉलीथिन को साफ करेगा. 100 मजदूर का काम एक स्वीपिंग मशीन करती है.

शहरवासी भी दे सकते हैं पूजन सामग्री : कृष्ण कुमार

जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के एसओ कृष्ण कुमार ने शहरवासियों से अपील की है कि अपने घरों से निकलने वाली पूजन सामग्री भी JNAC को दे सकती है. इसका स्वच्छ तरीके से निष्पादन किया जायेगा. इस मशीन के रख-रखाव एवं संचालन सैमसंग का समूह की महिलाओं की ओर से किया जायेगा. जो भविष्य में पूजन सामग्री से अगरबत्ती बनाने की योजना पर भी कार्य करेगी.

Posted By: Samir Ranjan.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें