35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : अब ड्रोन से खेतों में खाद व कीटनाशक छिड़काव करेंगे किसान

इफको की ओर से ड्रोन तकनीक की जानकारी किसानों को हर प्रखंड में दी जायेगी. कृषि विभाग की ओर से इसको लेकर किसानों को खास तौर पर व्यवस्था प्रदान की गयी है.

जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिले की खेती में नया बदलाव हो रहा है. अत्याधुनिक खेती के लिए किसानों को खास तौर पर ट्रेनिंग दी जायेगी. फसल में उर्वरक से लेकर कीटनाशक के छिड़काव के लिए नया प्रयोग किया जा चुका है. पटमदा और बोड़ाम में इसे लेकर कृषि विभाग की ओर से प्रयोग किया गया था, जो सफल हो गया है. अब अन्य प्रखंडों में इसका इस्तेमाल किया जायेगा. विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में खेती के लिए ड्रोन की सहायता ली जा रही है. इसके लए किसानों को ट्रेनिंग देने के बाद प्रदान किया जायेगा. ड्रोन से कीटनाशक और यूरिया का छिड़काव किया जायेगा. आलू, मटर, गेहूं, मक्का, सरसों, अरहर की फसल में उर्वरकों का स्प्रे ड्रोन से होगा. इफको की ओर से ड्रोन तकनीक की जानकारी किसानों को हर प्रखंड में दी जायेगी. कृषि विभाग की ओर से इसको लेकर किसानों को खास तौर पर व्यवस्था प्रदान की गयी है.

क्या कहा कृषि सचिव ने

कृषि सचिव अबु बकर सिद्दीकी ने कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. अभी पूर्वी सिंहभूम जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया गया है. जिले में किसानों की ट्रेनिंग अंतिम चरण में है. लिहाजा, इसका लाभ सबको दिया जायेगा. पहले सरकार की ओर से सबको ट्रेनिंग करायी जा रही है.

Also Read: जमशेदपुर : जुगसलाई के लोहा कारोबारी विक्की भालोटिया ने 48.19 करोड़ का किया घोटाला, जीएसटी ने सौंपी चार्जशीट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें