1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. teachers day 2020 ashok kumar is known as an ideal teacher hindi news jharkhand news prt

Teacher's Day 2020: आदर्श शिक्षक के रूप में जाने जाते हैं अशोक कुमार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बड़कागांव : कोरोनाकाल में लॉक डाउन होने के बावजूद भी विद्यार्थियों के हित के लिए आदर्श विद्यालय के प्रभारी शिक्षक अशोक कुमार सेवा देते रहे. लॉक डॉन के दौरान बच्चों को सोशल डिस्टेंस का पालन, मास्क का प्रयोग एवं ऑनलाइन द्वारा शिक्षण कार्य जारी रखने का दिशा निर्देश देते रहे .श्री कुमार विद्यार्थियों की पढ़ाई -लिखाई के लिए वे हर -गली मोहल्ले घूम -घूम कर विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को लॉक डाउन का पालन करते हुए शिक्षण कार्य में जुड़े रहने का आवाहन करते रहें.

इतना ही नहीं उन्होंने विभाग के आदेशानुसार अपने शिक्षकों के सहयोग से विद्यार्थियों के बीच चावल व पाठ्य पुस्तक का वितरण किया .रोस्टर रूटिंग के अनुसार शिक्षकों के सहयोग से विद्यालय का संचालन अब तक करते रहे हैं .इस तरह से अशोक कुमार शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट पहचान बनाया. इनकी नियुक्ति 13 फरवरी 2004 में उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय उरेज़ हुआ था.

दिसंबर 2004 में उनका स्थानांतरण आदर्श मध्य विद्यालय में हुआ. 2013 में बड़कागांव से प्लस टू हाई स्कूल में विज्ञान शिक्षक के रूप में प्रति नियोजन हुआ .इसके बाद 2015 में आदर्श बल विद्यालय में उनका पुनः स्थानांतरण हुआ.जनवरी 2019 में उन्हें प्रधानाध्यापक के पद का प्रभार मिला. तब से लेकर अब तक शिक्षण कार्य कर रहे हैं .

विद्यार्थियों के बीच में मृदुभाषी सकुशल व्यवहार व आदर्श शिक्षक के रूप में छवि बनी हुई है. अशोक कुमार के नेतृत्व में आदर्श विद्यालय में विद्यार्थियों के लिए विभिन्न शैक्षणिक कार्य किया गया .ड्रिल के लिए ड्रम सेट, गीत संगीत के लिए सामग्री एवं डिजिटल क्लास का भी व्यवस्था किया गया.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें