1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. unorganized laborers of gumla will get the benefit of pm suraksha yojana from unique card srn

गुमला के असंगठित मजदूरों को यूनिक कार्ड से मिलेगा पीएम सुरक्षा योजना का लाभ

असंगठित मजदूरों के लिए खुशखबरी है. खुशखबरी यह है कि जिले के शत-प्रतिशत असंगठित मजदूरों का यूनिक कार्ड बनाया जायेगा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Gumla News
Jharkhand Gumla News
Prabhat Khabar

असंगठित मजदूरों के लिए खुशखबरी है. खुशखबरी यह है कि जिले के शत-प्रतिशत असंगठित मजदूरों का यूनिक कार्ड बनाया जायेगा. यूनिक कार्ड के माध्यम से असंगठित मजदूरों को पीएम सुरक्षा योजना का लाभ एक वर्ष तक मुफ्त दिया जायेगा. साथ ही मजदूरों को सुरक्षा सहित अन्य कई योजनाओं का भी लाभ दिया जायेगा. इसके लिए भारत सरकार के श्रम मंत्रालय ने निर्देश जारी किया है. श्रम मंत्रालय के निर्देश के आलोक में बहुत जल्द ही असंगठित मजदूरों का यूनिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

यूनिक कार्ड बनाने का काम प्रज्ञा केंद्र में होगा. असंगठित मजदूर प्रज्ञा केंद्र में जाकर बड़ी आसानी से अपना यूनिक कार्ड बनवा सकते हैं. यूनिक कार्ड बनवाने में मजदूरों का पैसा नहीं लगेगा. यूनिक कार्ड नि:शुल्क बनाया जायेगा. यूनिक कार्ड बनवाने के समय मजदूरों को अपना आधार कार्ड संख्या, सक्रिय बैंक खाता संख्या, बैंक खाता का आईएफएससी कोड और मोबाइल नंबर देना होगा. जिन मजदूरों का यूनिक कार्ड बनेगा.

बतातें चले कि जिले में भारी संख्या में असंगठित मजदूर हैं. जो छोटे-मोटे काम अथवा छोटा-मोटा व्यवसाय कर जीवन-यापन कर रहे हैं. वहीं काफी संख्या में प्रवासी मजदूर भी हैं. सभी मजदूरों का यूनिक कार्ड बनाया जायेगा. यूनिक कार्ड में मजदूरों को एक विशिष्ट पहचान संख्या दिया जायेगा. पहचान संख्या के माध्यम से मजदूर एक वर्ष तक पीएम सुरक्षा योजना सहित सहित अन्य कई योजनाओं से लाभान्वित हो सकेंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें