1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. tribute to martyr hawaldar vijay soreng in pulwama family members demanded development of village from mla smj

पुलवामा में शहीद हवलदार विजय सोरेंग को श्रद्धाजंलि, परिजनों ने विधायक से गांव के विकास की मांग की

पुलवामा हमले में शहीद हुए गुमला के विजय सोरेंग को श्रद्धांजलि दी गयी. इस दौरान शहीद के गांव में मूलभूत सुविधाओं के अभाव की जानकारी शहीद के पिता ने विधायक को दिये. इस पर विधायक ने जल्द ही समस्या का समाधान का आश्वासन दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: शहीद विजय सोरेंग की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते CRPF के डिप्टी कमांडेंट रिंकी झा.
Jharkhand news: शहीद विजय सोरेंग की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते CRPF के डिप्टी कमांडेंट रिंकी झा.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: गुमला जिला अंतर्गत बसिया प्रखंड के लाल पुलवामा शहीद हवलदार विजय सोरेंग की सोमवार को तीसरी शहादत दिवस पर उच्च विद्यालय कुम्हारी में सीआरपीएफ एवं स्थानीय प्रशासन द्वारा श्रद्धांजलि दिया गया. सीआरपीएफ 94-बटालियन, खूंटी के सीओ राधेश्याम सिंह, इंस्पेक्टर बिहारी, सीआरपीएफ बटालियन-218 गुमला के डिप्टी कमांडेंट रिंकी झा, सूबेदार संदीप कुमार, एसडीपीओ विकास आनंद लागुरी, बसिया पुलिस की टीम, विधायक जिग्गा सुसारण होरो, शहीद के माता पिता, पत्नी ने शहीद विजय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. सीआरपीएफ द्वारा शहीद की मां लक्ष्मी देवी, पिता बृश सोरेंग एवं पत्नी कार्मेला बा को शॉल ओढ़ा कर सम्मानित किया.

Jharkhand news: शहीद विजय सोरेंग को श्रद्धांजलि देने पहुंचे पुलिस अधिकारी व ग्रामीण.
Jharkhand news: शहीद विजय सोरेंग को श्रद्धांजलि देने पहुंचे पुलिस अधिकारी व ग्रामीण.
प्रभात खबर.

14 फरवरी, 2019 को हुआ था आतंकी हमला

बता दें कि 14 फरवरी, 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में फिदाइन द्वारा सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले में शहीद कुल 41 जवानों में शहीद विजय सोरेंग भी थे. शहीद विजय सोरेंग सीआरपीएफ की 82वीं बटालियन में हेड कांस्टेबल के पद पर तैनात थे. विजय सोरेंग 1993 में सेना में भर्ती हुए थे. 1995 में एसपीजी में कमांडो दस्ता में शामिल हुए.

Jharkhand news: विधायक के समक्ष समस्या रखते शहीद विजय सोरेंग के पिता बृश सोरेंग.
Jharkhand news: विधायक के समक्ष समस्या रखते शहीद विजय सोरेंग के पिता बृश सोरेंग.
प्रभात खबर.

नहीं हुआ शहीद के गांव का विकास

पिता बृश सोरेंग ने बताया कि मातृभूमि की रक्षा में शहीद होकर अपने राज्य, जिले एवं गांव का नाम रोशन करने वाले मेरे बेटे शहीद विजय के पैतृक गांव अभी भी उपेक्षित हैं. उन्होंने बताया कि गांव में पेयजल की समस्या है. यहां तक आने वाली सड़क भी काफी जर्जर है. प्रशासन से मांग रखी गयी थी कि कुम्हारी तालाब चौक को विजय चौक बना कर वहां शहीद की प्रतिमा लगाया जाये. शहीद के नाम से स्टेडियम का निर्माण कराया जाय एवं शहीद के घर तक आने वाली सड़क का निर्माण किया जाय. लेकिन, अब तक एक भी मांग पूरी नहीं हुई है. परिजनों को बीसीसीएल कंपनी ने 91 लाख रुपये देने की घोषणा की थी. लेकिन अभी तक घोषणा पूरी नहीं हुई है.

परिजनों से मिले सिसई विधायक

सिसई विधानसभा के विधायक जिग्गा सुसारण होरो शहीद हवलदार विजय सोरेंग के शहादत दिवस पर कार्यक्रम में भाग लिये. उन्होंने शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. शहीद के पिता ने विधायक से गांव में मूलभूत सुविधा का अभाव, शहीद की प्रतिमा कुम्हारी तालाब चौक में लगाने, कुम्हारी से फरसामा तक सड़क की मरम्मत आदि की मांग रखी. जिस पर विधायक ने अविलंब सभी मांग पूरी किये जाने की बात कही.

Jharkhand news: वीर शहीद विजय सोरेंग को गुमला के खिलाड़ियों ने दी श्रद्धांजलि.
Jharkhand news: वीर शहीद विजय सोरेंग को गुमला के खिलाड़ियों ने दी श्रद्धांजलि.
प्रभात खबर.

खिलाड़ियों ने पुलवामा के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

वहीं, बिरसा एकेडमी ऑफ एथलेटिक्स, खरका के खिलाड़ियों ने पुलवामा में आतंकी घटना में शहीद हुए शहीदों को सोमवार को याद किया. इस अवसर पर खिलाड़ियों ने पुलवामा शहीदों को हाथ में कैंडल लेकर अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि दिया. मौके पर एकेडमी के प्रशिक्षक बबलू उरांव ने कहा कि आज के दिन को प्रत्येक भारतवासी याद रखेंगे. आज के दिन ही पुलवामा में आतंकी घटना में हमारे कई जवान शहीद हो गये थे. वे आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन वे हमेशा हमारे दिल में बसेंगे. ऐसे वीर शहीदों पर देश को नाज है. मौके पर प्रतिमा कुमारी, अंजु कुमारी, चंद्रमुनी कुमारी, पुनीता कुमारी, सरिता कुमारी, भिनसरी कुमारी, चरका उरांव, सोमरा उरांव, कश्मीर मिंज, आकाश ठाकुर, जय उरांव, अनुज कुमार, सुरेश उरांव, अर्जुन केवट सहित कई खिलाड़ी मौजूद थे.

पुलवामा के शहीदों को कभी नहीं भुला सकते : भाजयुमो

भाजपा युवा मोर्चा, गुमला द्वारा पुलवामा के शहीदों को स्थानीय परमवीर अल्बर्ट एक्का की प्रतिमा स्थल के समीप श्रद्धांजलि अर्पित की गयी. भाजयुमो जिलाध्यक्ष रवींद्र सिन्हा ने कहा कि पाकिस्तान के आतंकवादियों ने आज से तीन साल पहले कायराना हरकत करते हुए सीआरपीएफ की बस पर बम विस्फोट कर देश के 40 वीर जवानों को हमसे छिनने का कार्य किया. यह देश के इतिहास में एक काला अध्याय के रूप में सदा जाना जायेगा. देश के वीर जवानों की यह शहादत देशवासी कभी नहीं भूलेंगे.

देश की सुरक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर किये हमारे जवान

भाजपा जिलाध्यक्ष अनूप अधिकारी ने कहा कि देश की सुरक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले देश के जवानों की वजह से देश सुरक्षित है. लेकिन, पुलवामा हमले ने पूरे देश को ही नहीं, बल्कि समूचे विश्व को स्तब्ध कर दिया था. महामंत्री मिशिर कुजूर ने कहा कि देश में घटित पुलवामा हमला पाकिस्तान के इशारे पर की गयी आतंकवादी हमलों में सबसे बड़ी घटनाओं में से एक रही. जिसमें हमने अपने देश के 40 बहादुर और अमूल्य रत्नों को खो दिया था. मौके पर प्रदेश मंत्री मुनेश्वर साहू, महिला मोर्चा अध्यक्ष किरण बाड़ा, किसान मोर्चा अध्यक्ष दिनेश्वर साहू, पायल तिवारी, नवीन साहू, नवनीत केशरी, कौशल साहू, विकास कुमार, राजेश सिंह, आफताब आलम लाडले, देवेंद्र लाल उरांव, रामावतार भगत, हरिहर कुमार, सौरभ गुप्ता, अनिता देवी, सोनमणि देवी, बालकेश्वर सिंह, मनोहर साहू, संजय वर्मा, अरविंद मिश्रा, भूपन साहू, पंकज साहू, अमित जायसवाल, शिवदयाल गोप, सूरज कुमार सहित कई भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे.

कांग्रेस ने पुलवामा के शहीदों को किया याद

गुमला जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रोशन बरवा के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने पुलवामा हमला के तीसरे वर्षगांठ में परिसदन गुमला में श्रद्धासुमन अर्पित कर नमन किया. जिलाध्यक्ष ने कहा कि आज के दिन को देश के इतिहास में काला अध्याय के तौर पर याद किया जायेगा. तीन साल पूर्व आज के दिन पुलवामा में हमारे देश के सैनिकों पर आतंकी हमला हुआ था. जिसमें देश के सभी लोगों का दिल को झकझोर कर रख दिया. फिर भी केंद्र सरकार द्वारा आज तक पूरी तरह से इस चूक को पर्दाफाश नहीं कर पाना भाजपा की विफलता का जगजाहिर उदाहरण है. पूरा देश इन शाहिद सैनिकों को गर्व से याद करता है. कार्यक्रम में वरीय उपाध्यक्ष रमेश कुमार चीनी, चुमनू उरांव, अकिल रहमान, मुरली मनोहर प्रसाद, अमृता भगत, कलाम आलम, मोख्तार आलम, खालिद शाह, जेस्मिन लुगुन, जय सिंह, राजेश टोप्पो, संतोष कुमार गुप्ता, रामनिवास प्रसाद, रोहित उरांव सहित कांग्रेसी उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें