1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. prabhat khabar impact munita brijia a primitive tribe student was nominated in inter science sam

प्रभात खबर इंपैक्ट : आदिम जनजाति छात्रा मुनिता बृजिया का इंटर साइंस में हुआ नामांकन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : इंटर साइंस में मुनिता बृजिया का नामांकन करती कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय स्कूल, गुमला की वार्डेन.
Jharkhand news : इंटर साइंस में मुनिता बृजिया का नामांकन करती कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय स्कूल, गुमला की वार्डेन.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Gumla news : गुमला (दुर्जय पासवान) : प्रभात खबर की पहल रंग लायी. बिशुनपुर प्रखंड के टुटुवापानी गांव की विलुप्त प्रायः आदिम जनजाति छात्रा मुनिता बृजिया का मंगलवार (1 सितंबर, 2020) को कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय स्कूल, गुमला में इंटर साइंस में नामांकन हो गया है. वार्डेन रश्मि एक्का ने मुनिता का नामांकन किया.

बता दें कि इंटर साइंस में मुनिता का नामांकन नहीं होने का समाचार प्रभात खबर में छपने के बाद प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश संजय कुमार चंध्रीयावी एवं डालसा सचिव आनंद सिंह ने मामले को गंभीरता से लिया था. इसके बाद डीइओ सुरेंद्र पांडे को निर्देश दिया गया कि मुनिता बृजिया का अविलंब नामांकन कराया जाये. इसके बाद मंगलवार को मुनिता बृजिया अपनी बड़ी बहन सुष्मिता बृजिया के साथ गुमला आयी.

स्थायी लोक अदालत के सदस्य शंभु सिंह, पीएलवी मंगलेश्वर उरांव, जरीना खातून एवं वीरेंद्र खेस ने गुमला में पहल कर मुनिता को कस्तूरबा स्कूल, गुमला ले गये. यहां वार्डेन रश्मि एक्का ने खुद मुनिता का नामांकन किया. नामांकन के बाद शिक्षा विभाग की पहल से ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मुनिता को मोबाइल एवं इंटर साइंस की पुस्तक भी उपलब्ध करायी गयी.

हालांकि, शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मुनिता बृजिया का इंटर साइंस में नामांकन के लिए जवाहर नवोदय स्कूल मसरिया में भी आवेदन किया गया है. अगर नामांकन सूची में मुनिता का नाम आ जाता है, तो फिर कस्तूरबा से नाम हटाकर मुनिता का नामांकन जवाहर नवोदय स्कूल में इंटर साइंस में करा दिया जायेगा. मुनिता गणित विषय लेकर साइंस की पढ़ाई करेगी. साथ ही उसकी इच्छा शिक्षक बनने की है.

मुनिता ने कहा कि प्रभात खबर की पहल के बाद उसका नामांकन इंटर साइंस में हुआ है. मुनिता ने प्रभात खबर का आभार प्रकट किया. स्थायी लोक अदालत के सदस्य शंभु सिंह ने कहा कि प्रभात खबर में समाचार छपने के बाद जिला जज एवं डालसा सचिव ने मामले को स्वतः संज्ञान में लिया और मुनिता के नामांकन की व्यवस्था की.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें