1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. in anemia mukt bharat gumla district is ranked first in the state know who is the second and third place srn

एनीमिया मुक्त भारत में गुमला जिला को राज्य में प्रथम स्थान, जानें दूसरे और तीसरे स्थान पर कौन है काबिज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एनीमिया मुक्त भारत में गुमला जिला को राज्य में प्रथम स्थान
एनीमिया मुक्त भारत में गुमला जिला को राज्य में प्रथम स्थान
Twitter

Jharkhand News, Gumla News गुमला : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम से संबंधित वर्ष 2020-21 का वार्षिक स्कोर कार्ड एवं जिलों के प्रदर्शन की रैंकिंग घोषित की गयी है. इस रैंकिंग में झारखंड राज्य पूरे भारत में 14वें स्थान पर है, जबकि राज्यस्तरीय प्रदर्शन में गुमला जिला प्रथम स्थान पर है.

विदित हो कि कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की संभावना है. आइएफए का संपूरण बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता की बढ़ोत्तरी में सहायक है. कोविड-19 के दौरान सामुदायिक स्तर पर आइएफए द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये गये हें. उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा ने एनीमिया मुक्त भारत के वार्षिक स्कोर कार्ड के अनुसार गुमला जिला के स्कोर कार्ड की जानकारी साझा करते हुए बताया कि राज्य स्तर पर वार्षिक स्कोर कार्ड के अनुसार गुमला जिला शीर्ष 03 अच्छे प्रदर्शन करनेवाले जिलों में प्रथम स्थान पर है.

रैंकिंग के अनुसार गुमला जिले को समग्र सूचकांक के साथ 64.9 अंक मिले हैं. वहीं दूसरी ओर 60.1 समग्र सूचकांक के साथ लोहरदगा जिला दूसरे स्थान तथा गोड्डा जिला 48.1 के समग्र सूचकांक के साथ तीसरे स्थान पर है. उपायुक्त ने बताया कि नीति आयोग द्वारा एनीमिया नियंत्रण हेतु चिह्नित 05 जिलों के रैंक में गुमला जिला का रैंक 01, गोड्डा जिला का रैंक 03, बोकारो जिला का रैंक 05 एवं सिमडेगा जिला का रैंक 16 है.

उपरोक्त परिप्रेक्ष्य में भारत सरकार द्वारा निर्गत स्कोर कार्ड के आधार पर उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने जिला स्तर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग एवं स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के परस्पर समन्वय से आईएफए संपूरण की स्थिति में अपेक्षित सुधार लाने तथा कोविड-19 के दौरान सामुदायिक स्तर पर आईएफए का संपूरण एवं रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें