1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. bank service reaching homes through shg in gumla women are working srn

गुमला में एसएचजी के माध्यम से घरों तक पहुंच रही बैंक सेवा, महिलाएं कर रहीं काम

जेएसएलपीएस से जुड़ी एसएचजी को सीएससी द्वारा फाइनेंशियल सेवा से जोड़ा जा रहा है. सीएससी द्वारा एसएचजी को दिये गये डिवाईस के माध्यम से 20 हजार रुपये तक निकासी व जमा कर सकते हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गुमला में एसएचजी के माध्यम से घरों तक पहुंच रही बैंक सेवा
गुमला में एसएचजी के माध्यम से घरों तक पहुंच रही बैंक सेवा
प्रभात खबर.

गुमला : गुमला जिले में एसएचजी (स्वयं सहायता समूह) की महिलाएं अब घर में ही बैंक की सेवा दे रही हैं. यह खुशखबरी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले विभिन्न बैंकों के खाताधारकों के लिए है. ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करनेवाले बैंक जिन खाताधारियों का बैंक में खाता है. उन लोगों को बैंक में अपने पैसे की निकासी व जमा के लिए या तो बैंक का चक्कर लगाना पड़ता था या तो अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र का दौड़ लगाना पड़ता था.

परंतु अब उन्हें न तो बैंक का चक्कर और न ही प्रज्ञा केंद्र का दौड़ लगाने की जरूरत है. खाताधारी अब अपने घर ही बैंक में जमा पैसे की निकासी भी कर सकते हैं और जमा भी कर सकते हैं. इसके लिए झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसायटी (जेएसएलपीएस) से जुड़ी एसएचजी को ई-डिस्टिक कार्यालय गुमला कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) द्वारा फाइनेंशियल सेवा से जोड़ा जा रहा है.

फाइनेंशियल सेवा जोड़ने के बाद सीएससी द्वारा एसएचजी को मंत्रा डिवाईस बायोमैट्रिक दिया जा रहा है. जिन खाताधारकों को अपना पैसा निकालने अथवा जमा करने की जरूरत होगी. एसएचजी की महिलायें उनके घर पहुंच जायेंगी और डिवाईस के माध्यम से पैसा निकासी अथवा जमा करेंगी. खाताधारक एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपये तक निकासी एवं उतना ही जमा भी कर सकते हैं. साथ ही यदि एसएचजी के पास पर्याप्त मात्रा में राशि उपलब्ध हो, तो एक दिन में खाताधारक तीन बार तक अपने पैसे की निकासी कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें