1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. atakora school closed for 15 days after the outbreak of chicken pox in gumla medicines given to children from door to door smj

चिकन पॉक्स फैलने के बाद 15 दिनों के लिए गुमला का आताकोरा स्कूल बंद, घर-घर बच्चों को दी गयी दवा

गुमला जिला के अताकोरा गांव में चिकन पॉक्स महामारी फैलने के बाद प्रशासन ने स्कूल को 15 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. इस गांव में 150 बच्चे समेत 50 ग्रामीण संक्रमित हुए है. गुरुवार को चिकित्सा कर्मियों ने गांव पहुंच कर घर-घर संक्रमित बच्चों एवं ग्रामीणों के बीच दवा का वितरण किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: गुमला के अताकोरा गांव में ग्रामीणों के बीच दवा वितरण करते चिकित्साकर्मी.
Jharkhand news: गुमला के अताकोरा गांव में ग्रामीणों के बीच दवा वितरण करते चिकित्साकर्मी.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: गुमला जिला के भरनो प्रखंड के अताकोरा गांव में चिकन पॉक्स महामारी से 150 बच्चे और 50 ग्रामीण संक्रमित होने की खबर गुरुवार को प्रभात खबर में प्रकाशित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग, गुमला और शिक्षा विभाग, गुमला हरकत में आया. गुरुवार को चिकित्सा प्रभारी डॉ अखिलेश टोपनो के निर्देश पर चिकित्साकर्मी गांव पहुंचे. जहां संक्रमित बच्चों एवं ग्रामीणों के बीच दवा का वितरण किया. घर-घर जाकर दवा दी गयी. साथ ही लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक किया गया.

15 दिनों तक आताकोरा विद्यालय को बंद करने का आदेश

चिकित्सा कर्मियों ने संक्रमित लोगों को घर के अंदर एवं बाहर साफ-सफाई रखने एवं संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आने की सलाह दी. गांव में 56 मरीजों को दवा वितरण किया गया. इधर, विद्यालय बंद करने को लेकर चिकित्सा प्रभारी ने अनुसंशा पत्र भेजा. जिसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी के आदेशानुसार प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ने 15 दिनों के लिए आताकोरा विद्यालय को बंद करने का आदेश दिया, ताकि बच्चों में संक्रमण फैलने से रोका जा सके.

एचएम सत्येंद्र कुमार का ट्रांसफर

इस विद्यालय के एचएम सत्येंद्र कुमार को अन्य विद्यालय में प्रतिनियुक्त किया गया है. इधर चिकन पॉक्स महामारी की रोकथाम में सकारात्मक पहल होने पर स्थानीय ग्रामीणों ने प्रभात खबर के प्रति आभार प्रकट किया. बता दें कि जब स्कूली बच्चों में यह बीमारी तेजी से फैलने लगी, तो ANM ने एचएम सत्येंद्र कुमार को स्कूल बंद करने की सलाह दी थी, ताकि संक्रमण को रोका जा सके. लेकिन, विभागीय आदेश के बिना एचएम ने स्कूल बंद नहीं किया.

तेजी से गांव में फैली महामारी

मालूम हो कि अताकाेरा गांव में स्कूल के किसी बच्चे को चिकन पॉक्स होने के बाद यह महामारी तेजी से गांव में फैली. इसकी चपेट में 150 बच्चे समेत 50 ग्रामीण भी आ गये. इसकी जानकारी मिलते ही रिम्स से स्टेट रैपिड रेस्पॉन्स की टीम अताकोरा गांव पहुंची. यहां आने के बाद पीड़ितों के परिवार समेत बच्चों की जांच पड़ताल की. इस दौरान बच्चों का ब्लड सैंपल भी लिया गया.

रिपोर्ट : सुनील रवि, भरनो, गुमला.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें