24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गिरिडीह : रामनवमी पर मंदिरों में फहराए गए महावीरी पताके, जय श्री राम के नारे से गूंजयमान हुआ इलाका

रामनवमी को लेकर शहर के बड़ा चौक में विश्व हिंदु परिसद, बजरंग दल, मारवाङी युवा मंच, केंद्रीय माहुरी नवयुवक समिति की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है.

गिरिडीह, मृणाल कुमार : हिन्दुओं का प्रमुख त्योहार रामनवमी बुधवार को पूरे जिले में आस्था के साथ मनाया जा रहा है. पर्व को लेकर कई जगहों पर भगवा ध्वजा लहराया गया तो शोभायात्रा भी निकाली गयी. वहीं भक्ति गीत से पूरा इलाका गुंजायमान रहा. मान्यताओं के अनुसार असुरों के राजा रावण को संहार करने के लिए भगवान विष्णु ने त्रेता युग में भगवान राम के रूप में सांतवा अवतार लिया था. चैत्र मास की नवमीं को अयोध्या के राजा दशरथ की पहली पत्‍‌नी कौशल्या ने भगवान राम को जन्म दिया था. मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जन्म दिवस को रामनवमी के रूप में मनाने की परंपरा है. रामनवमी के अवसर पर शहर के कई अखाड़ा कमिटयों की आरे से भव्य शोभायात्रा निकाली गयी. जय श्रीराम के जयघोष के साथ जुलूस में शामिल लोग बैंडबाजे के धुनों पर थिरकते रहे. वहीं पूरा इलाका मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की भक्ति में लीन रहा. वहीं श्रद्धालुओं ने अपने घरों की छत और आंगन में विधिवत पूजा-अर्चना कर महावीरी पताके फहराए. शहरी क्षेत्र के बड़ा चौक स्थित हनुमान मंदिर, मोहलीचुंआ, हुट्टी बाजार, हनुमानगढ़, अरगाघाट, सिहोडीह, पपरवाटांड़, बनियाडीह हनुमान मंदिर, शास्त्री नगर, न्यू बरगंडा, बरगंङा, बरमसिया, पचंबा, अलकापुरी के अलावे बसहा बाबा समाधि स्थल समेत अन्य मंदिरों में महावीरी पताका फहराए गए व पूजा-अर्चना की गई. वहीं शहर के बड़ा चौक में विभिन्न अखाड़ा कमिटियों की ओर एक से बढ कर एक हैरतअंगेज करतब दिखाये गये.

विभिन्न संगठनों के द्वारा बनाया गया था मंच

इधर रामनवमी को लेकर शहर के बड़ा चौक में विश्व हिंदु परिसद, बजरंग दल, मारवाड़ी युवा मंच, केंद्रीय माहुरी नवयुवक समिति, अंतरराष्ट्रीय विश्व हिन्दू परिसद, वहीं कालीबाड़ी चौक पर धर्म रक्षा वाहिनी तो जेपी चौक में केंद्रीय महावीर समिति, ब्रहृषि समाज, बजरंग कृपा सेवा के अलावे विभिन्न संगठनों की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंच बनाये गये थे. जहां शुद्ध पानी, शरबत के अलावे मेडिकल कीट की व्यवस्था की गयी थी.

बड़ा चौक में कैंप किये हुए थे सभी अधिकारी

रविवार की सुबह को बड़ा चौक में पहुंचने वाली अखाड़ा व झांकी को लेकर प्रशासनिक महकमा भी पूरी तरह से मुस्तैद था. बड़ा चौक में बनाये गये प्रशासन के मंच में एएसपी अभियान कौशर अली, एसडीपीओ विनोद रवानी, डीएसपी अंकिता रॉय, नगर थाना प्रभारी शैलेश प्रसाद के अलावे तमाम अधिकारी मौजूद थे. वहीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से पूरे इलाके में बैरिकेटिंग कराई गयी थी और चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल के जवानों को तैनात किया गया था. वहीं ड्रॉन कैमरे से पूरे इलाके की नजर रखी जा रही थी.

Also Read : पुलिस के हत्थे चढ़े उमेश गिरि गिरोह के दो सदस्य

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें