14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिना छुट्टी स्वीकृति के माह भर से गायब है गढ़वा की CDPO

विभिन्न कार्य को लेकर सेविका-सहायिका सहित अन्य लोग प्रतिदिन कार्यालय पहुंच रहे हैं और निराश होकर लौट जा रहे हैं. लेकिन इस मामले में वरीय पदाधिकारी व जिला प्रशासन गंभीर नहीं लगता है.

पीयूष तिवारी, गढ़वा:

गढ़वा बाल विकास परियोजना पदाधिकारी (सीडीपीओ) लक्ष्मी भारती बिना छुट्टी स्वीकृत हुए एक महीने से गायब हैं. परियोजना कार्यालय के किसी भी कर्मी या किसी आंगनबाड़ी सेविका या सहायिका को इसकी जानकारी नहीं है कि वह कहां गयी है. इधर उनके बारे में कोई सूचना न रहने से गढ़वा सीडीपीओ का प्रभार किसी को नहीं दिया जा सका है. इससे गढ़वा प्रखंड में बाल विकास से जुड़े कार्य बुरी तरह प्रभावित हैं. सेविका-सहायिकाओं के वेतन, पोषाहार, जागरूकता, बैठक सहित अन्य नियमित गतिविधियों की मॉनिटरिंग नहीं हो पा रही है. गढ़वा सीडीपीओ का कार्यालय गढ़वा प्रखंड कार्यालय परिसर में ही निचले तल्ले में स्थित है.

इधर अपने विभिन्न कार्य को लेकर सेविका-सहायिका सहित अन्य लोग प्रतिदिन कार्यालय पहुंच रहे हैं और निराश होकर लौट जा रहे हैं. लेकिन इस मामले में वरीय पदाधिकारी व जिला प्रशासन गंभीर नहीं लगता है. हर माह के अंतिम सप्ताह में परियोजना से जुड़़ी सभी सेविकाओं की बैठक होती है. इसमें उनके कार्यों की समीक्षा होती है तथा उन्हें जरूरी व नये निर्देश दिये जाते हैं. इस बैठक में सीडीपीओ के शामिल होने की पूरी संभावना जतायी जा रही थी, लेकिन इसमें भी सीडीपीओ नहीं पहुंची. बताया गया कि 28 दिसंबर से लक्ष्मी भारती कार्यालय नहीं आयी हैं.

Also Read: गढ़वा: गणतंत्र दिवस पर मुख्य समारोह में मंत्री मिथिलेश ठाकुर फहरायेंगे तिरंगा
कई कार्य प्रभावित : 

सीडीपीओ के गायब रहने से सबसे ज्यादा प्रभावित सरकार के महत्वपूर्ण कार्य सावित्री बाई फूले योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना व कन्यादान योजना हो रही है. गढ़वा प्रखंड में सावित्री बाई फूले योजना सीडीपीओ की स्वीकृति के इंतजार में लंबित है. इसके अलावे सेविकाओं का अभिश्रवण, वेतन आदि भुगतान, पोषाहार राशि का भुगतान जैसे कार्य भी लटके हैं. साथ ही फाइलों की मूवमेंट भी नहीं हो रही है.

गायब नहीं हूं, छुट्टी पर हूं : लक्ष्मी भारती

इस संबंध में सीडीपीओ लक्ष्मी भारती ने दूरभाष पर बताया कि वह गायब या अनुपस्थित नहीं हैं, बल्कि छुट्टी पर हैं.

ईमेल से आया छुट्टी का आवेदन है अस्वीकृत : पूर्णिमा कुमारी

इधर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी पूर्णिमा कुमारी ने बताया कि सीडीपीओ लक्ष्मी भारती का छुट्टी का आवेदन ईमेल से आया था. उसमें उन्होंने अपने भाई की बीमारी की जानकारी देते हुए छुट्टी की मांग की थी. लेकिन उनकी छुट्टी का आवेदन अस्वीकृत कर दिया गया था. वह कार्यालय से लगातार अनुपस्थित हैं, उन्हें शोकॉज किया जायेगा. उसके बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें