14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

New Year 2024 पर फौजदारी दरबार में एक लाख श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने की संभावना, जानें क्या है व्यवस्था

नववर्ष पर दुमका के फौजदारी दरबार में एक लाख श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने की संभावना है. इसे लेकर प्रबंधन सजग है, और भीड़ के मद्देमनजर खास इंतजाम भी किए गए हैं. शिवभक्तों की ओर से आज भव्य शृंगार पूजा और भजन कीर्तन का आयोजन होगा. नए साल पर भक्त शीघ्रदर्शनम व्यवस्था के तहत पूजा कर सकेंगे.

नववर्ष 2024 के स्वागत में बाबा फौजदारीनाथ के दरबार में तैयारी शुरू हो गयी है. नववर्ष के अवसर पर एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. श्रद्धालुओं को सुविधापूर्वक पूजा अर्चना कराने के लिए मंदिर प्रबंधन सजग है. पूर्वोत्तर राज्य के विभिन्न जिलों से श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचना शुरू हो गया है. रंग-बिरंगी फूलों से संपूर्ण मंदिर प्रांगण को सजाया जा रहा है. मंदिर प्रभारी सह नपं प्रशासक आशीष कुमार ने बताया कि नववर्ष को देखते हुए मंदिर प्रबंधन द्वारा साढ़े तीन बजे ही मंदिर गर्भगृह में सरकारी पूजा के बाद श्रद्धालुओं के लिए गर्भगृह का पट खोल दिया जाएगा. नए साल के एक दिन पूर्व 31 दिसंबर 2023 की संध्या से ही मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगती है. नये साल के स्वागत के लिए कोलकाता, भागलपुर, बांका, मिथिलांचल सहित अन्य इलाकों के श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है. नववर्ष के एक दिन पूर्व मंदिर प्रांगण में शिवभक्तों द्वारा भव्य शृंगार पूजा व भजन कीर्तन का आयोजन किया जायेगा. मंदिर प्रभारी ने बताया कि नये साल में भोलेनाथ के दर्शन पूजन हेतु श्रद्धालुओं को सुलभ दर्शन पूजन कराया जायेगा. श्रद्धालुओं को कतारबद्ध मंदिर गर्भगृह में प्रवेश कराकर भगवान भोलेनाथ का दर्शन पूजन कराया जाएगा. निकास गेट से श्रद्धालुओं का मंदिर गर्भगृह प्रवेश पर रोक रहेगा. मंदिर में संभावित भीड़ को देखते हुए शीघ्रदर्शनम की व्यवस्था रहेगी. वैसे श्रद्धालु जो कतारबद्ध नहीं होना चाहते वैसे श्रद्धालु मंदिर कार्यालय से 300 रुपये का टोकन लेकर गर्भगृह में सुगमतापूर्वक दर्शन पूजन कर सकेंगे. मंदिर प्रांगण में पूजन सामग्री बेचने वाले छोटे-छोटे दुकानदारों को मंदिर प्रांगण में एक किनारे दुकान लगाने का निर्देश दिया है ताकि बाहर से आनेवाले श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन में मंदिर प्रांगण में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो सके. अधिकारियों ने श्रद्धालुओं के सुविधार्थ मंदिर कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिया है.

सुरक्षा का रहेगा पुख्ता इंतजाम

नववर्ष पर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर मंदिर परिसर में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम रहेगा. जरमुंडी एसडीपीओ आमोद नारायण सिंह एवं पुलिस निरीक्षक दयानंद साह ने बताया कि नए साल में मंदिर के प्रवेश द्वार आदि जगहों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति रहेगी. मंदिर मार्ग पर छोटे वाहनों एवं बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी. नंदी चौक पर ही सभी वाहनों को रोक दिया जायेगा. सीसीटीवी से मंदिर क्षेत्र में अधिकारियों की नजर रहेगी. सभी छोटी वाहनों को बाईपास में पार्किंग कराया जायेगा. मंदिर के आसपास छोटे वाहनों के पहुंचने पर रोक रहेगी. सभी महत्वपूर्ण प्वाइंटों पर सुरक्षा बल की प्रतिनियुक्ति रहेगी.

इन मंदिरों में भी रहेगी भीड़

नये साल 2024 के स्वागत में जरमुंडी प्रखंड क्षेत्र के पांडवेश्वरनाथ मंदिर, बाबा वरदानीनाथ मंदिर, जागेश्वरनाथ मंदिर, नीमानाथ मंदिर, दानीनाथ मंदिर, दु:खहरणनाथ शिव मंदिर में भी आसपास गांवों के भक्तों की भीड़ जुटती है. इन मंदिरों में पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालु नये साल का शुभारंभ करते हैं. पांडवेश्वरनाथ मंदिर पहाड़ में दूर-दूर गांव से बच्चे बड़े पिकनिक मनाने पहुंचते हैं. गाजे-बाजे की धुन पर नाच गाकर नये साल का स्वागत करते हैं.

Also Read: नव वर्ष के स्वागत के लिए कोडरमा के पिकनिक स्पॉट तैयार, पर्यटकों का लग रहा जमावड़ा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें