1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. indian railways news trains will run from dumka in jharkhand to rampurhat in bengal soon with electric engine read what is the latest update grj

Indian Railways News : झारखंड के दुमका से बंगाल के रामपुरहाट के बीच जल्द इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेगी ट्रेन, पढ़िए क्या है लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railways News :  25 फरवरी से चलेगी राउरकेला-जयनगर ट्रेन
IRCTC/Indian Railways News : 25 फरवरी से चलेगी राउरकेला-जयनगर ट्रेन
फाइल फोटो

Indian Railways News, Dumka News, दुमका/शिकारीपाड़ा न्यूज : झारखंड के दुमका से बंगाल के रामपुरहाट के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन जल्द दौड़ेगी. 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हरिणसिंगा तक स्पीड ट्रॉयल में विद्युतीकरण का कार्य मानक के अनुरूप पाया गया है. बुधवार को इस्टर्न जोन के रेल संरक्षा आयुक्त एएम चौधरी ने इस रेलखंड का निरीक्षण किया और कई तकनीकी पहलुओं पर पड़ताल की. कुछ सामान्य त्रुटियों को देख उन्होंने उसमें आवश्यक सुधार करते हुए इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन की अनुमति प्रदान कर दी.

सुबह चार बजे के करीब रेल संरक्षा आयुक्त एएम चौधरी विशेष निरीक्षण वाहन से अधिकारियों की पूरी टीम के साथ दुमका पहुंचे थे. करीब पांच बजे सभी लोग ट्रेन से शिकारीपाड़ा के हरिणसिंगा पहुंचे और रेलवे लाइन की जांच की. इसके बाद टीम के सदस्यों ने हरिणसिंगा से दुमका आने वाली रेल लाइन का निरीक्षण किया. कई जगह पर ट्रेन से उतरकर ट्रैक को देखा. लाइन की नापी कराई. इंजीनियरिंग गैंग, एटीडी, ब्लास्ट की लंबाई, कुरूवा के स्वीचिंग स्टेशन, फायर इक्सटिंगिसर की उपलब्धता, दुमका स्टेशन में फुट ओवर ब्रीज, जगह-जगह लगे पब्लिक काउसन बोर्ड के अलावा अर्थ फॉल्ट टेस्ट, स्पीड ट्रायल के दौरान स्पार्क आदि की तकनीकी जांच की.

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि रेल लाइन में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है. इस पर पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाई जा सकती है. दोपहर बाद श्री चौधरी पूरी टीम के साथ दुमका रेलवे स्टेशन पहुंचे और यहां भी रेल लाइन का निरीक्षण किया. आधा घंटा तक निरीक्षण करने के बाद वे विशेष सैलून से धनबाद चले गए और विशेष ट्रेन हावड़ा चली गई. जाने से पहले उन्होंने कहा कि सब ठीक है. रेल मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद ट्रेन चलाने का निर्णय लिया जाएगा.

एडीआरएम हावड़ा विनोद पासवान ने बताया कि दुमका से हरिणसिंगा रेलवे स्टेशन तक करीब 34 किमी विद्युतीकरण का सीआरएस किया गया है, जिसमें क्लिरेंस मिलते ही दो तीन दिनों में विद्युत इंजन द्वारा परिचालन शुरू करा दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि इससे पूर्व 12 अक्टूबर को रामपुरहाट से हरिणसिंगा रेलवे स्टेशन तक विद्युतीकरण का सीआरएस किया गया है. दुमका से हरिणसिंगा रेलवे स्टेशन रेलवे के लिए काफी महत्वपूर्ण प्वाइंट है.

विद्युतीकरण होने से मालगाड़ियों के साथ यात्री ट्रेन की परिचालन में काफी सहूलियत होगी. ईंधन के साथ समय की भी बचत होगी. मौके पर एरिया मैनेजर एमके विश्वास, एइएन आरबी महतो, केपी मंडल सहित मुख्य अभियंता, एसएसई नीतीश कुमार, कॉमर्शियल इंस्पेक्टर अपरेश भगत, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट अतुल श्री सागर, इंस्पेक्टर अजयमणि त्रिपाठी, एसआइ राजकुमार गुप्ता व कालीदास हांसदा आदि शामिल थे. झारखंड के दुमका से बंगाल के बीच इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेन चलने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें