1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. cm hemant soren said your jharkhand seen as gold state more than 1400 people got appointment letter in dumka smj

दुमका में 1400 से अधिक लोगों को मिला नियुक्ति पत्र, CM हेमंत सोरेन बोले- अपना झारखंड दिखेगा सोना राज्य

दुमका के पुलिस लाइन में आपके द्वार कार्यक्रम सह मेगा ऋण परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम में सीएम हेमंत साेरेन ने शिरकत की. इस मौके पर जिले के 1423 लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपा, वहीं 1128 करोड़ की परिसंपत्ति का वितरण भी किया.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: दुमका में आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होते सीएम हेमंत सोरेन, मंत्री व विधायक.
Jharkhand news: दुमका में आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होते सीएम हेमंत सोरेन, मंत्री व विधायक.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: सीएम हेमंत सोरेन ने दुमका के 1400 से अधिक लोगों को नियुक्त पत्र सौंपा है. साथ ही 28.45 लाख लाभुकों के बीच 1128 करोड़ की परिसंपत्ति का वितरण किया. दुमका के पुलिस लाइन मैदान में आयोजित आपके अधिकार-आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत मेगा ऋण परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम में सीएम श्री सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार पूरी ऊर्जा के साथ काम कर रही है. इसे देश का अग्रणी राज्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है. कहा कि अब विलंब नहीं होगा. अपना झारखंड सोना झारखंड दिखेगा.

Jharkhand news: पारंपरिक पगड़ी में दिखे सीएम हेमंत सोरेन.
Jharkhand news: पारंपरिक पगड़ी में दिखे सीएम हेमंत सोरेन.
प्रभात खबर.

एक-एक व्यक्ति तक रोजगार से जोड़ने की हो रही पहल

इस मौके पर सीएम श्री सोरेन ने 1423 लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपा. कहा कि आज सरकार जनता के दुःख दर्द को दूर करते हुए उनतक जनकल्याण की योजनाओं को पहुंचाने का काम कर रही है. हम अभी पंचायत तक पहुंच रहे हैं. आगे और अंदर तक पहुंचेंगे. एक-एक व्यक्ति तक पहुंच कर रोजगार से जोड़ने का भी काम करेंगे.

Jharkhand news: दुमका में आयोजित आपके द्वार कार्यक्रम में सीएम हेमंत सोरेन, मंत्री सत्यानंद भोक्ता व विधायक बसंत सोरेन.
Jharkhand news: दुमका में आयोजित आपके द्वार कार्यक्रम में सीएम हेमंत सोरेन, मंत्री सत्यानंद भोक्ता व विधायक बसंत सोरेन.
प्रभात खबर.

पिछली सरकारों ने कर्ज को आय स्त्राेत बनाया

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने कर्ज को आय का स्त्रोत बनाया था. 20 साल की समस्या को विकराल कर रखा था और राज्य को गर्त में धकेलने का काम किया था. हमारी सरकार इन घावों को भर रही है. इसमें थोड़ा वक्त लग रहा है. लेकिन, सरकार पूरी ऊर्जा से काम कर रही है. इसे देश का अग्रणी राज्य बनाया जायेगा.

जन-जन तक पहुंचेगी विकास योजनाएं

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि हर खेत तक पानी पहुंचाने की बात दशकों से होती रही. इसको लेकर पीढियां खत्म हो गयी. कहा कि सरकार के योजनाओं की जानकारी इस कार्यक्रम के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है. इस राज्य का भौगोलिक दृष्टिकोण थोड़ा अलग है. जिस कारण कई लोगों को प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय तक आने के लिए सोचना पड़ता है. अगर वो आ जाते हैं एवं उनका काम नहीं बनता है, तो वो व्यक्ति योजना का लाभ लेने के बारे में सोचना ही छोड़ देता है. योजनाएं कागज पर ही रह जाती है. सरकार ने इसलिए पंचायत पर कार्यक्रम के आयोजन का निर्णय लिया है.

पुलिस नियुक्ति में पहले शारीरिक परीक्षा फिर लिखित परीक्षा

उन्होंने कहा कि यह सरकार आपकी सरकार है. आपलोग के सहयोग से राज्य को एक ऐसी दिशा दी जा रही है, जिसे याद रखा जायेगा. कहा कि राज्य खनिज संपदा से भरपूर है, लेकिन यहां के लोग गरीबी से परेशान हैं. लोगों को सशक्त करने का कार्य किया जा रहा है. सरकार ने कोरोना काल में किसी गरीब को मरने नहीं दिया. सरकार ने बेहतर उद्योग नीति बनाया है जिससे अधिक से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. कहा कि पुलिस नियुक्ति में पहले शारीरिक परीक्षा ली जायेगी फिर लिखित परीक्षा होगी.

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 25 लाख तक का लोन राज्य सरकार दे रही है, ताकि आपलोग बेहतर रोजगार कर सकें. साथ ही कहा कि गांव को मजबूत करना सरकार की प्राथमिकता है.

मूलभूत सुविधाएं लोगों तक पहुंचाने का संकल्प: बसंत सोरेन

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दुमका विधायक बसंत सोरेन ने कहा कि आज प्रमंडल के सभी 6 जिलों के लिए ऐतिहासिक दिन है. जिस विश्वास के साथ सरकार का गठन हुआ आज वह धरातल पर दिखाई दे रही है. सरकार लाभकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रही है. रोटी, कपड़ा और मकान जैसी मूलभूत जरूरतें राज्य सरकार लोगों तक बखूबी पहुंचा रही है. सरकार ने जो भी वायदे किये हैं, वो सभी पूरे होंगे. ऐसा विश्वास रखें.

सरकार ने लोगों के दु:ख-दर्द को समझा : प्रदीप यादव

वहीं, विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि आपके अधिकार-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम आज तक का सबसे सफल कार्यक्रम साबित हुआ है. सरकार ने यूनिवर्सल पेंशन स्कीम लायी है. अब 60 साल के सभी लोगों को पेंशन का लाभ मिलेगा. साथ ही सभी दिव्यांग तथा विधवा को पेंशन मिलेगा. सरकार ने लोगों के दर्द को समझा. गरीबों के दर्द को समझा और लॉकडाउन के दौरान हवाई जहाज से लेकर रेल और बस के माध्यम से मजदूरों को लाने का कार्य किया है. सरकार ने आमलोगों के साथ-साथ महिलाएं, किसान, युवा समेत अन्य सभी लोगों के विकास कार्य में जुटी है.

घर-घर तक पहुंच रही विकास योजनाएं : नलिन सोरेन

विधायक नलिन सोरेन ने कहा कि वैसे लोग जो जिला और ब्लॉक तक नहीं आ पाते उनलोगों के घर पर जाकर सरकार योजनाओं का लाभ देने का कार्य कर रही है. सामाजिक कार्य में लगे लोग योग्य लाभुकों को इस कार्यक्रम तक लाने का कार्य करें, ताकि सभी तक जनकल्याणकारी का लाभ पहुंचाया जा सके.

महिलाओं को भी किया जा रहा सशक्त : स्टीफन मरांडी

विधायक स्टीफन मरांडी ने कहा कि आमजनों के अधिकार के बारे में उनके द्वार पर जाकर सरकार बताने का कार्य कर रही है. लोगों की समस्याओं को उनके द्वार पर जाकर उसे दूर करने का कार्य इस कार्यक्रम के माध्यम से किया जा रहा है. कहा कि लोगों को उनके अधिकार से अवगत कराना भी हमारा ही कर्तव्य है. फूलो झानो आशीर्वाद योजना के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त किया जा रहा है.

किसानों को ऋण देने में बैंक ना बरतें कोताही : कृषि मंत्री

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि सरकार ने मुझे बड़ी अहम जिम्मेदारी सौंपी है. सरकार किसानों को वोट बैंक नहीं मानती. सरकार ने किसानों के कर्ज को माफ किया है. उन्होंने कहा कि किसानों को ऋण देने में बैंक कोताही नहीं बरतें. सरकार का सहयोग करें. 18 से 60 वर्ष के मछुआरा भाईयों के लिए बीमा की व्यवस्था की जा रही है. सभी जिलों में मछली पालन कके लिए केज कल्चर को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है.

अब मजदूरों का पूरा डाटा सरकार के पास उपलब्ध है : श्रम मंत्री

श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि गांव के लोग जिन्हें अपने अधिकार के बारे में जानकारी नहीं थी, उन्हें उनके द्वार पर उनके अधिकार को दिया जा रहा है. झारखंड पहला राज्य है जिन्होंने कोविडकाल के दौरान ट्रेन, प्लेन से मजदूरों को लाने का कार्य किया है. सरकार जो कहती है वो करती है. सरकार बेहतर कार्य कर रही है और आगे भी लोग कल्याणकारी योजनाओं से लाभुकों को आच्छादित करने का कार्य करती रहेगी. सरकार के पास मजदूरों का कोई डेटा बेस नहीं था, लेकिन अब मजदूरों का पूरा डाटा सरकार के पास है. सरकार कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को हुनरमंद बनाने का कार्य कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें