1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand news ed is constantly tightening the screws on gm abhijeet das arrest was made on bribe case

इसीएल के जीएम अभिजीत दास पर इडी लगातार कस रही है शिकंजा, इस मामले पर हुआ थी गिरफ्तारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
इसीएल के जीएम अभिजीत दास पर इडी लगातार कस रही है शिकंजा
इसीएल के जीएम अभिजीत दास पर इडी लगातार कस रही है शिकंजा
File Photo

घूस लेने के आरोप में गिरफ्तार ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (इसीएल) के मुगमा एरिया में इलेक्ट्रिक एंड मैकेनिकल विभाग के जीएम अभिजीत दास पर शिकंजा कसता जा रहा है. बिजली की सामग्री आपूर्ति करने वाले प्रेम कुमार सिन्हा की शिकायत पर सीबीआइ टीम ने बीते 20 फरवरी को श्री दास काे 19,500 रुपये रिश्वत लेते मुगमा एरिया कार्यालय से रंगेहाथ पकड़ा था.

अब सीबीआइ के आग्रह पर प्रवर्तन निदेशालय आरोपी जीएम की संपत्ति की जांच करेगा. सीबीआइ सूत्रों के अनुसार, जीएम अभिजीत दास की गिरफ्तारी के बाद जांच एजेंसी ने झारखंड और पश्चिम बंगाल में उनके कई ठिकानों पर छापेमारी की थी. इस दौरान जीएम श्री दास के पास करोड़ों की बेनामी संपत्ति होने का पता चला.

सीबीआइ को आशंका है कि यह संपत्ति अवैध तरीके से अर्जित की गयी है. यही वजह है कि संपत्ति की जांच का जिम्मा इडी को देने की बात कही जा रही है. हालांकि इस बारे में कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है. जानकारों के मुताबिक, सीबीआइ ने उनके मुगमा गेस्ट हाउस स्थित आवास, बीसीसीएल के कोयला नगर के समीप केएनटीए गेस्ट हाउस स्थित कमरा, बस्ताकोला स्थित क्वार्टर व पश्चिम बंगाल के कोलकाता के दमदम एयरपोर्ट गेट के समीप इटालगाछा स्थित वसुंधरा अपार्टमेंट स्थित उनके फ्लैट में छापा मारा था.

इसके अलावे उनके परिजनों के नाम पर मौजूद पांच फ्लैट में भी दबिश दी थी. आधिकारिक सूत्र बताते हैं कि प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने जांच का जिम्मा अपने हाथ में ले लिया है. इडी की एक टीम बहुत जल्द मुगमा एरिया पहुंचकर जांच कार्य करेगी.

  • इलेक्ट्रिक एंड मैकेनिकल विभाग में तैनात था आरोपी अधिकारी

  • सीबीआइ जांच में करोड़ों की बेनामी संपत्ति का चला पता

  • जांच एजेंसी ने इडी अधिकारियों से साधा संपर्क

आखिर इडी जांच की क्यों आयी नौबत

जीएम अभिजीत दास की गिरफ्तारी के बाद सीबीआइ ने मुगमा गेस्ट हाउस से एक लाख 18 हजार 940 रुपया, एसबीआइ की चार पासबुक, बैंक ऑफ बड़ौदा के दो चेक, अपने रिश्तेदार के नाम पर काटा गया एक चेक का अधकट्टी, इंडिगो सीएस फ्लाइट का टिकट, बाइक का कागजात, एक बड़ी व छोटी डायरी, जिसमें श्री दास का आय-व्यय का ब्योरा था, के अलावा धनबाद, कोलकाता आवास व कार्यालय से सीपीयू, हार्ड डिस्क व आवश्यक कागजात जब्त किया गया था.

कार्रवाई एजेंसी ने मुगमा एरिया स्थित गेस्ट हाउस आवास से एक ब्रांडेड रिकॉर्डर जब्त किया, जिसकी कीमत लाख में है. बताया जाता है कि श्री दास अपनी जेब में इसे रखकर किसी से भी बात करते थे. साथ ही छोटी मशीन, एप्पल कंपनी के दो कीमती लैपटॉप, एप्पल व सैमसंग के दो महंगे मोबाइल, 53 हजार की लागत की चीप लगी घड़ी व सेंसर लगा उनके गेस्ट हाउस का ताला जब्त किया गया था. उनके धनबाद आवास से भी एक लाख से अधिक नकद बरामद किया गया था. तालडांगा निवासी अजीत इंटरप्राइजेज के प्रोपराइटर प्रेम कुमार सिन्हा ने उनके खिलाफ शिकायत की थी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें