35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर से डिब्रूगढ़ वाया मोहनपुर-हंसडीहा चलेगी ट्रेन, फरवरी से परिचालन शुरू

डिब्रूगढ़ से नॉर्थ बैंक होते हुए देवघर तक वर्तमान में कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है. दोनों स्थानों के बीच यह ट्रेन सेवा की शुरूआत होने से इस क्षेत्र के लोगों की यात्रा संबंधी जरूरतों को पूरा करेगी और इस रेलवे को अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है.

देवघर : मोहनपुर- हंसडीहा नयी रेल लाइन से होकर देवघर से डिब्रूगढ़ तक नयी ट्रेन चलाने की मंजूरी रूट बदलाव के साथ रेल मंत्रालय ने दे दी है. इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है. फरवरी में मोहनपुर स्टेशन का उद्घाटन होने के बाद इस ट्रेन का परिचालन भी शुरू हो जायेगा. गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे के प्रस्ताव पर रेल मंत्रालय ने इस नयी ट्रेन के रूट में बदलाव करने की मंजूरी दी है. रेलवे बोर्ड के उप निदेशक राजेश कुमार ने कोलकाता व गुवाहाटी के रेलवे के जीएम को पत्र भेजकर इस ट्रेन की अधिसूचना कॉपी भेजते हुए तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया है. पूर्व रेलवे द्वारा जारी नयी समय सारणी के अनुसार, रात 20:05 बजे देवघर स्टेशन से यह ट्रेन खुलेगी और दूसरे दिन 23:30 बजे रात को डिब्रूगढ़ स्टेशन पहुंचेगी. वहीं डिब्रूगढ़ स्टेशन स्टेशन से रात एक बजे खुलेगी व दूसरे दिन सुबह 6:00 बजे देवघर स्टेशन पहुंचेगी. पहले इस ट्रेन के परिचालन की मंजूरी देवघर से दुमका, पाकुड़ व मालदा होते हुए थी, जिसमें रेलवे ने बदलाव कर मोहनपुर, हंसडीहा, भागलपुर, मुंगेर व कटिहार रूट कर दिया है. मोहनपुर से हंसडीहा होते हुए इस मार्ग से ट्रेन के परिचालन होने से देवघर व दुमका जिले के रेल यात्रियों के साथ-साथ गोड्डा जिले के रेल यात्रियों को भी सुविधा होगी. रेलवे की रिपोर्ट के अनुसार, इस रूट से परिचालन होने पर समय की बचत होगी. इस खंड पर इस ट्रेन को चलाने के लिए कोई इंजन रिवर्सल नहीं होगा. इसके साथ ही इस मार्ग से ट्रेन चलने से देवघर, भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया व कटिहार जैसे शहर कनेक्ट होंगे. देवघर से सुल्तानगंज जाने वाले यात्रियों को सुविधा होगी. डिब्रूगढ़ से नॉर्थ बैंक होते हुए देवघर तक वर्तमान में कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है. दोनों स्थानों के बीच यह ट्रेन सेवा की शुरूआत होने से इस क्षेत्र के लोगों की यात्रा संबंधी जरूरतों को पूरा करेगी और इस रेलवे को अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है.

इस स्टेशनों पर होगा ठहराव

देवघर, मोहनपुर, हंसडीहा, मंदारहिल, सुल्तानगंज, भागलपुर, बरियारपुर, मुंगेर, खगड़िया, नवगछिया, कटिहार, बारसोई, किशनगंज, आलूबाड़ी रोड, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू कूचविहार, कोकराझार, विश्वनाथ चार्ली, हरमुती, नॉर्थ लक्खीपुर व डिब्रूगढ़.

Also Read: फरवरी से देवघर-गोड्डा वाया मोहनपुर पैसेंजर, अधिसूचना जारी, मंत्रालय से मिली मंजूरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें