32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में बढ़ रहा डेंगू का कहर, साहिबगंज में सबसे अधिक मामले, देखें अन्य जिलों का हाल

झारखंड में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. अभी राज्यभर में सबसे अधिक मामले साहिबगंज जिले में हैं. देवघर, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला में भी लगातार डेंगू के मरीज मिल रहे हैं.

Dengue Fever in Jharkhand: देवघर जिले में चार दिन के बाद फिर से मंगलवार को 60 सैंपल की जांच रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को रिम्स रांची से भेजी गयी. इसमें 27 लोगों को रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आयी है, जबकि चिकनगुनिया के चार पॉजिटिव मिले हैं. इसकी जानकारी जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ मनीष शेखर ने दी. उन्होंने बताया कि मंगलवार को 60 सैंपल की जांच रिपोर्ट में 27 लोगों को डेंगू बताया गया है, जबकि चार लोगों का चिकनगुनिया पॉजिटिव रिपोर्ट आयी है. मंगलवार आयी डेंगू रिपोर्ट में देवघर जिले के 23 लोग है, जबकि चार अन्य जिले व राज्य के है. इसके अलावा चिकनगुनिया में तीन देवघर जिले का और एक गिरिडीह जिले का है. उन्होंने बताया कि मंगलवार आयी रिपोर्ट के अनुसार जिले में डेंगू का 45 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट है, वहीं चिकनगुनिया की पॉजिटिविटी रेट 6.6 प्रतिशत है. मंगलवार को मिले डेंगू की पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ कर 62 हो गयी है, जबकि चिकनगुनिया मरीजों की संख्या 13 हो गयी है.

मंगलवार को डेंगू के 39 संदिग्ध मरीज मिले, 19 की करायी गयी सैंपलिंग

मंगलवार को जिला के 39 नये संभावित डेंगू मरीज मिले हैं. इसमें देवघर जिला के 34 हैं, जबकि अन्य जिला व राज्य के 05 संदिग्ध मरीज हैं. इसकी जानकारी जिला वीबीडी सलाहकार डॉ गणेश कुमार यादव ने दिया. उन्होंने बताया कि देवघर के 34 मरीजों में देवघर शहरी 27, जसीडीह एक, मोहनपुर चार, सारवां एक और सारठ के एक है. वहीं अन्य जिला एवं राज्य का 05 मरीजों में बांका का एक, दुमका के तीन और जमुई जिले का एक है. उन्होंने बताया कि इसमें 19 संदिग्ध लोगों की सैंपलिंग करायी गयी है.

पूर्वी सिंहभूम में डेंगू के तीन पॉजिटिव मरीज मिले

पूर्वी सिंहभूम जिले में मंगलवार को डेंगू के तीन पॉजिटिव मिले. इनमें कदमा के दो और एग्रिको का एक मरीज शामिल है. अभी तक 9,920 सैंपल की जांच हुई है जिसमें 1262 लोग ( कोल्हान प्रमंडल) डेंगू पॉजिटिव पाये गये हैं. वर्तमान में 168 लोगों का इलाज अस्पतालों में चल रहा है. मंगलवार को 48 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया.

साहिबगंज में 31 सैंपल की हुई जांच, 9 डेंगू पॉजिटिव मिले

साहिबगंज जिले में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब जिले में डेंगू पॉजिटिव 250 आंकड़ा पार कर 251 हो गया है. मंगलवार को भी सदर अस्पताल के लैब में डेंगू जांच के क्रम में 09 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. जिला मलेरिया सलाहकार डॉ सती बाबू डाबरा ने बताया कि सदर अस्पताल के सेंट्रल लैब में मंगलवार को डेंगू जांच के लिए 31 सैंपल लगाए गए थे, जिसमें 09 लोगों की जांच रिपोर्ट में डेंगू पॉजीटिव आयी है. बताया कि पहले जिले में 242 डेंगू पॉजिटिव मामले थे. 09 नये पॉजिटिव मिलाकर अब जिले में 251 मामले हो गए हैं.

सरायकेला में डेंगू के तीन मरीज मिले, भर्ती

सरायकेला-खरसावां जिले में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में भी डेंगू के मरीज मिलने लगे हैं. दो दिन (सोमवार व मंगलवार) को सदर अस्पताल में डेंगू के तीन संदिग्ध मरीजों को भर्ती किया गया है. तीनों मरीज राजनगर प्रखंड के हैं. अब जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 120 हो गयी है, जिसमें से वर्तमान में सात एक्टिव केस हैं.

अभी तक 1890 मरीजों की हुई जांच

सरायकेला सदर अस्पताल में डेंगू की पुष्टि के लिए जांच की जाती है. इसके बाद रक्त के सैंपल को एमजीएम भेजा जाता है. प्राथमिक जांच के लिए सरायकेला सदर अस्पताल में किट उपलब्ध है. सदर अस्पताल में डेंगू के संदिग्ध 1890 मरीजों की किट से जांच की गयी. जिले भर में मंगलवार को 15 मरीजों की डेंगू जांच की गयी, जिसमें सदर अस्पताल में पांच मरीजों का टेस्ट किया गया.

Also Read: Dengue Fever: देवघर में डेंगू के और 16 मरीजों की पुष्टि, मिले 47 नये संभावित मरीज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें