36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में थम नहीं रहे साइबर क्राइम, देवघर में नौ महीने में 48 केस दर्ज, 154 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

सिविल कोर्ट कैंपस में साइबर ठगी के मामलों की सुनवाई के लिए विशेष न्यायालय यानी स्पेशल कोर्ट गठित है. एडीजे दो को यह जिम्मेवारी दी गयी है. हालांकि वर्तमान में एडीजे दो का तबादला हो जाने के चलते प्रभारी विशेष न्यायालय में मामलों की सुनवाई हो रही है.

देवघर: साइबर ठगी की घटनाओं को लेकर देवघर साइबर थाने में मुकदमा दर्ज होने का सिलसिला जारी है. जिले में हर दिन लोग साइबर क्राइम के शिकार हो रहे हैं और शिकायत के संदर्भ में मामले दर्ज हो रहे हैं, लेकिन अपराध थम नहीं रहा है. हर दिन नये-नये तरीके से लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है. जनवरी से सितंबर 2023 तक के आंकड़े बताते हैं कि इन नौ महीनों में 48 मामले में पुलिस ने अनुसंधान पूरी कर चार्जशीट दाखिल किया है, जिसमें से 46 मामलों का ट्रायल चल रहा है तथा दो मामलों का निष्पादन भी हो चुका है. दोनों मामले के दोषियों को सजा भी मिल चुकी है. सजा के साथ-साथ जुर्माना भी लगाया गया है. दर्ज 48 मामलों में 154 युवकों को आरोपी बनाया गया है. पढ़े-लिखे नागरिक हों या भोले भाले लोग, सभी को साइबर ठग चूना लगा रहे हैं. वैसे पिछले साल की तुलना में इस साल साइबर ठगी के कम मामले दर्ज हुए हैं. हालांकि साल बीतने में अभी तीन माह बाकी है. औसत की बात करें, तो हर माह साइबर ठगी के पांच केस दर्ज हो रहे हैं. साइबर थाना की पुलिस अधिकतर दर्ज मामलों में आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है, जिसका ट्रायल चल रहा है.

निष्पादन के लिए बना है विशेष न्यायालय

सिविल कोर्ट कैंपस में साइबर ठगी के मामलों की सुनवाई के लिए विशेष न्यायालय यानी स्पेशल कोर्ट गठित है. एडीजे दो को यह जिम्मेवारी दी गयी है. हालांकि वर्तमान में एडीजे दो का तबादला हो जाने के चलते प्रभारी विशेष न्यायालय में मामलों की सुनवाई हो रही है. साइबर थाना की पुलिस अधिकतर दर्ज मामलों में आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है, जिसका ट्रायल चल रहा है.

Also Read: सीएम हेमंत सोरेन की देवघर व जामताड़ा के किसानों को 484.35 करोड़ की सौगात, इस सिंचाई योजना से बदलेगी तकदीर

पिछले साल दर्ज हुए थे 93 मामले

वर्ष 2022 में साइबर ठगी के 93 केस दर्ज हुए थे और पुलिस ने आरोप पत्र दाखिल कर दिया था. स्पेशल कोर्ट में मामलों की सुनवाई चल रही है. गत वर्ष छह मामलों में फैसला आया था, शेष मामले विचाराधीन हैं. वैसे पिछले साल की तुलना में इस साल साइबर ठगी के कम मामले दर्ज हुए हैं. हालांकि साल बीतने में अभी तीन माह बाकी है. औसत की बात करें, तो हर माह साइबर ठगी के पांच केस दर्ज हो रहे हैं.

Also Read: Jharkhand Weather Forecast: मानसून की विदाई से पहले झारखंड में होगी झमाझम बारिश, कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

साइबर अपराध के मामलों पर एक नजर में

वर्ष दाखिल लंबित निष्पादित

2023 48 46 2

2022 93 87 6

2021 101 99 3

Also Read: PHOTOS: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने आदि महोत्सव का किया शुभारंभ, जमशेदपुर में उतरा मिनी भारत

केस स्टडी— एक

साइबर थाना में पदस्थापित एसआइ पंकज कुमार निषाद के प्रतिवेदन पर आरोपियों के विरुद्ध केस दर्ज हुआ है. इसमें आरिफ अंसारी, उत्तम कुमार दास, मो फुरकान अंसारी, पुरुषोत्तम कुमार, मो इकबाल अंसारी, मो रिजवान अंसारी व अलीमुद्दीन अंसारी को आरोपी बनाया है. पुलिस ने इन आरोपियों के विरुद्ध आरोप पत्र दाखिल कर दिया गया है और केस का ट्रायल चल रहा है.

Also Read: Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में कैसा है मौसम का मिजाज, हथिया नक्षत्र में भारी बारिश से कब मिलेगी राहत?

केस स्टडी- दो

एडीजे दो सह विशेष न्यायालय में चार आरोपियों के विरुद्ध साइबर थाना की पुलिस ने साइबर केस नंबर 23/2023 में चार्जशीट दाखिल किया है. इस केस की सूचक संगीता कुमारी हैं. इस मामले में असरफ अंसारी, ताजमुन अंसारी, मनोज मंडल व शेखर मंडल को आरोपी बनाया गया है. मामले की सुनवाई की अगली तिथि सात अक्तूबर 2023 को मुकर्रर की गयी है.

Also Read: गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक में बोले सीएम हेमंत सोरेन, पूर्व सैनिक व रिटायर्ड पुलिस इस कारण नहीं बनते SPO

केस स्टडी-तीन

स्पेशल कोर्ट में साइबर केस नंबर 33/2023 में पुलिस ने अनुसंधान पूरी कर सात आरोपियों रिजवान अंसारी, जाहिद अंसारी, सलीन अंसारी, विनोद महरा, मनोज मंडल, सचिन कुमार दास एवं पिंकू कुमार दास के विरुद्ध आरोप पत्र दाखिल किया है. इस केस के सूचक सुनील कुमार सिंह हैं. मामले की सुनवाई की तिथि 17 अक्तूबर को रखी गयी है.

Also Read: PHOTOS:भारी बारिश से निखरा रांची के सीता फॉल का सौंदर्य, माता सीता व लक्ष्मण के साथ यहां रुके थे भगवान श्रीराम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें