1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. after 12 noon in baba temple devotees now perform rudrabhishek ban on entry of exit gate smj

बाबा मंदिर में दोपहर 12 बजे के बाद श्रद्धालु करा सेकेंगे रुद्राभिषेक, निकास द्वार से भक्तों की नो एंट्री

देवघर के बाबा मंदिर की बेहतर संचालन के लिए कई निर्णय लिये. इसके तहत अब दोपहर 12 बजे के बाद ही भक्त रुद्राभिषेक करा सकेंगे. वहीं, निकास द्वार से भक्तों के प्रवेश पर रोक का सख्ती से पालन होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: बाबा मंदिर में अब श्रद्धालु दोपहर 12 बजे के बाद करा सकेंगे रुद्राभिषेक.
Jharkhand news: बाबा मंदिर में अब श्रद्धालु दोपहर 12 बजे के बाद करा सकेंगे रुद्राभिषेक.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: बाबा मंदिर की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए डीसी मंजूनाथ भजंत्री के निर्देश पर बाबा मंदिर सभागार में एसडीएम दिनेश कुमार यादव ने पंडा धर्मरक्षिणी सभा के साथ बैठक की. इसमें सर्वसम्मति से व्यवस्था के लिए एक समन्वय समिति का गठन किया गया. मंदिर प्रभारी की अगुवाई में बनी समिति में बाबा मंदिर थानेदार, धर्मरक्षिणी के उपाध्यक्ष मनोज मिश्रा और संजय मिश्रा को रखा गया.

निकास द्वार पर सभा के अधिकारी रहेंगे तैनात

इस संबंध में सभा के अध्यक्ष डॉ सुरेश भारद्वाज ने बताया कि बाबा मंदिर के निकास द्वारा से पुरोहित समाज को छोड़ कर किसी को एंट्री नहीं मिलेगी. इसकी पहचान के लिए निकास द्वार पर तीन शिफ्ट में सभा के अधिकारी तैनात रहेंगे, ताकि ड्यूटी में तैनात दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को किसी तरह की परेशानी नहीं हो. इसके अलावा शीघ्रदर्शनम काउंटर से लेकर एंट्री प्वाइंट तक भी सभा के अधिकारी को रखने पर सहमति बनी, ताकि किसी तरह का फर्जीवाड़ा नहीं हो. वहीं, व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए 4 दंडाधिकारी को मंदिर में प्रतिनियुक्त करने पर सहमति बनी.

अब दोपहर 12 बजे के बाद होगा रुद्राभिषेक

बैठक में रुद्राभिषेक से होने वाली परेशानियों पर भी चर्चा की गयी. इसमें सर्वसम्मति से दिन के 12 बजे के बाद से ही रुद्राभिषेक कराने का निर्णय लिया गया. वहीं, व्यवस्था को लेकर कमेटी द्वारा लगातार बैठक कर आपसी सामंजस्य को बनाये रखने पर भी सहमति बनी. बैठक में अध्यक्ष के अलावा महामंत्री कार्तिक नाथ ठाकुर, सभा के दोनों उपाध्यक्ष, देवीपुर सीओ सह मंदिर प्रबंधक सुनील सिंह मौजूद थे.

4 प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती

डीसी ने बाबा बैद्यनाथ मंदिर की विधि व्यवस्था और कार्यहित में प्रशासनिक अधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया है. ये अधिकारी नियमित रूप से मंदिर में अपनी उपस्थिति में कार्यों का निष्पादन करेंगे. इसके तहत पहली पाली में पंकज कुमार सिन्हा (भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी, सोनारायठाढ़ी), द्वितीय पाली में कमलेश कुमार (जिला सांख्यिकी पदाधिकारी), तृतीय पाली में डॉ सत्येंद्र चौधरी (प्रखंड पशुपालन चिकित्सा पदाधिकारी, सारवां) और चतुर्थ पाली में राजेश कुमार (जिला खेल पदाधिकार, देवघर) को प्रतिनियुक्त किया गया है.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें