1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chatra
  5. chatra kadaknath became self sufficient by rearing the rooster motivating the youth of the village srn

चतरा में कड़कनाथ मुर्गा पालन कर ये युवक बना आत्मनिर्भर, गांव के युवकों को कर रहा है प्रेरित

प्रखंड के बारा गांव के युवक परमेश्वर साव कड़कनाथ मुर्गा पालन कर प्रधानमंत्री की प्रेरणा से आत्मनिर्भर बना है. इसके पूर्व वह दिल्ली के एक प्राइवेट कंपनी में काम करता था,

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
चतरा में कड़कनाथ मुर्गा पालन कर ये युवक बना आत्मनिर्भ
चतरा में कड़कनाथ मुर्गा पालन कर ये युवक बना आत्मनिर्भ
Prabhat Khabar

प्रखंड के बारा गांव के युवक परमेश्वर साव कड़कनाथ मुर्गा पालन कर प्रधानमंत्री की प्रेरणा से आत्मनिर्भर बना है. इसके पूर्व वह दिल्ली के एक प्राइवेट कंपनी में काम करता था, जहां उसे कम पैसा मिलता था. घर परिवार भी अच्छी तरह नहीं चल पाता था. पीएम के आत्मनिर्भर भारत संबोधन को सुनने के बाद कोरोना काल के दौरान घर लौटा और स्वरोजगार से जुड़ गया.

आरसेटी चतरा से पशुपालन, बकरी पालन व पंक्षी पालन की ट्रेनिंग ली और व्यवसाय शुरू किया. फिलहाल उसके पास कड़कनाथ मुर्गा, सोनाली मुर्गा, विदेशी बत्तख व कई गाय मौजूद हैं. परमेश्वर ने बताया कि बाजार अच्छा नहीं मिलने के कारण बिक्री मंदा चल रहा है.

अगर यह व्यवसाय शहर के आसपास होता, तो अच्छी आमदनी होती. बचपन से पशु-पक्षियों का प्रेमी रहा है. मुर्गा व गाय पालन में करीब आठ घंटे का समय बीताता है. इसके अलावा वह साग-सब्जी भी उगाता है. बेरोजगार युवकों के लिए अब वह प्रेरणास्त्रोत बन गया है. इससे प्रेरणा लेकर कई युवक अपने गांव में ही रोजगार से जुड़ रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें