1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. woman of simdega returning from kerala gives birth to a baby child in shramik special train at bokaro station of jharkhand

केरल से लौट रही सिमडेगा की महिला ने बोकारो स्टेशन पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन में बच्ची को दिया जन्म

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बोकारो स्टेशन पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन में गूंजी किलकारी.
बोकारो स्टेशन पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन में गूंजी किलकारी.
मुकेश झा

बोकारो : झारखंड से हर दिन हजारों श्रमिक अपने घर लौट रहे हैं. श्रमिक स्पेशल ट्रेन में. कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से जारी देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें झारखंड के अलग-अलग स्टेशनों पर पहुंच रही हैं. ऐसी ही एक ट्रेन में सोमवार (1 जून, 2020) को एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया.

दरअसल, एक गर्भवती महिला श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सफर कर रही थी. बोकारो स्टेशन पर ट्रेन में ही उसे अचानक लेबर पेन शुरू हो गया. ट्रेन के कोच में कोई महिला डॉक्टर नहीं थी. स्टेशन पर मौजूद एसडीओ शशि प्रकाश सिंह ने आरपीएफ की महिला स्टाफ और मेडिकल टीम को कोच-12 में भेजा. सभी ने मिलकर महिला की डिलीवरी करायी.

यह सुखद घटना एर्नाकुलम से बोकारो आयी श्रमिक स्पेशल ट्रेन की है. प्रवासी महिला श्रमिक ने एक बच्ची को जन्म दिया. कोच के पास तैनात प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी रुपेश तिवारी ने बताया कि ट्रेन के पहुंचने के साथ ही कोच में सवार लोगों ने महिला को लेबर पेन की जानकारी दी.

इसकी जानकारी एसडीएम शशि प्रकाश सिंह को दी गयी. उसके बाद मेडिकल टीम महिला पुलिसकर्मी की मदद से कोच में पहुंची और वहीं महिला का प्रसव कराया गया. महिला का नाम असीमा (20) है. इसके पति जोलसन ने बताया कि वह केरल के बालचिरा के टाइल्स फैक्टरी में काम करता था. लॉकडाउन में वहां फंस गया था.

ये लोग मूलतः सिमडेगा जिला के छोटकी बेवरा (कुरडेग) के रहने वाले हैं. वहां तैनात एएसआई रितेश कुमार केशरी व आरपीएफ की एसआई संगीता तिवारी ने महिला का प्रसव कराने में अहम भूमिका निभायी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें