1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. why bsl bought semi automatic sanitary napkin machine from padman arunachalam murugananthams company read this report gur

बीएसएल ने पैडमैन अरुणाचलम मुरुगनंथम की कंपनी से क्यों खरीदी सेमी ऑटोमेटिक सेनेटरी नैपकिन मशीन, पढ़िए ये रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
स्वावलंबन केंद्र में सेमी ऑटोमेटिक सेनेटरी नैपकिन मशीन चलातीं महिलाएं
स्वावलंबन केंद्र में सेमी ऑटोमेटिक सेनेटरी नैपकिन मशीन चलातीं महिलाएं
प्रभात खबर

बोकारो (सुनील तिवारी) : महिला समिति बोकारो की ओर से बीएसएल के सीएसआर के सहयोग से संचालित 'स्वावलंबन केंद्र' सेक्टर-04 में सेमी ऑटोमेटिक सेनेटरी नैपकिन मशीन लगाई गयी है, ताकि कम लागत में उच्च गुणवत्तावाली सेनेटरी नैपकिन महिलाओं तक पहुंचाई जा सके. नयी मशीन के आ जाने से पहले से कार्यरत महिलाओं के रोजगार में बिना कोई कमी हुए उत्पादन व गुणवता दोनों बेहतर हुई है. आस-पास के परिक्षेत्रीय गावों में इसे वितरित करने की व्यवस्था की जा रही है. आपको बता दें कि बीएसएल ने पैडमैन अरुणाचलम मुरुगनंथम की कंपनी से मशीन खरीदी है.

वर्ष 2015 में बीएसएल ने सीएसआर कार्यों के तहत महिला समिति बोकारो के साथ मिलकर स्वावलंबन केंद्र सेक्टर 4 में महिलाओं के लिए सेनेटरी नैपकिन उत्पादन प्रोजेक्ट शुरू किया था. इसका उद्देश्य कम लागत के सेनेटरी नैपकिन बनाकर बोकारो के परिक्षेत्रीय इलाकों में ग्रामीण महिलाओं को वितरित करना था. शुरू में यह प्रोजेक्ट मैनुअल तरीके से कार्यान्वित किया जा रहा था. महिला समिति के माध्यम से इसमें कुछ महिलाएं कार्यरत थी.

मैनुअल मशीन द्वारा उत्पादन होने के कारण सेनेटरी नैपकिन का कुल उत्पादन कम था. गुणवत्ता भी बाजार में उपलब्ध अन्य सेनेटरी नैपकिन के मुकाबले कुछ कम थी. इस पृष्ठभूमि में बीएसएल के सीएसआर विभाग ने सेनेटरी नैपकिन के उत्पादन व गुणवत्ता को बढ़ाने का निर्णय लिया. इस दिशा में नयी मशीन को खरीदने के निर्णय के दौरान यह भी ध्यान में रखा गया कि नयी मशीन को उत्पादन व गुणवत्ता में बेहतरी के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करायें.

इस दौरान सेनेटरी नैपकिन के उत्पादन से संबंधित एक अन्वेषक 'अरुणाचलम मुरुगनंथम' की बनायी गयी मशीन पर ध्यान केंद्रित किया गया. इनके जीवन पर बनी फिल्म 'पैडमैन' भी कार्यों की प्रेरणा का स्त्रोत थी. इसके बाद बीएसएल ने बीपीएससीएल के सहयोग से इस मशीन को अरुणाचलम मुरुगनंथम की कंपनी 'जया श्री इंडस्ट्रीज' से खरीदा. मशीन को महिला समिति के स्वावलंबन केंद्र में इसे स्थापित किया गया, जहां पहले से यह प्रोजेक्ट पुराने मशीन से चलाया जा रहा था.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें