1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. review of development works of municipal corporation said fir will be lodged for those who obstruct government work

नगर निगम के विकास कार्यों की समीक्षा, कहा - सरकारी काम में बाधा पहुंचाने वालों पर दर्ज होगी प्राथमिकी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सरकारी काम में बाधा पहुंचाने वालों पर दर्ज होगी प्राथमिकी
सरकारी काम में बाधा पहुंचाने वालों पर दर्ज होगी प्राथमिकी
प्रतीकात्मक तस्वीर

चास : बोकारो डीसी मुकेश कुमार ने बुधवार को चास नगर निगम के सभागार में निगम की ओर से किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की. श्री कुमार ने अधिकारियों व कर्मियों को निर्देश दिया कि योजनाओं को हर हाल में निर्धारित समय पर पूरा करें. इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. कहा कि सरकारी काम में किसी को बाधा पहुंचाने की छूट नहीं है. अगर कोई भी व्यक्ति सरकारी काम में बाधा उत्पन्न करने का प्रयास करता है तो अधिकारी व एजेंसी शीघ्र उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराएं. विकास कार्य पर किसी को राजनीतिक करने की छूट नहीं दी जा सकती. अधिकारियों को चल रहे विकास कार्यों पर निगरानी रखनी होगी, ताकि योजनाओं को निर्धारित समय में धरातल पर उतारा जा सके.

जलापूर्ति योजना फेज-2 के कार्य में लानी होगी तेजी : डीसी ने कहा कि दो वर्षों के अंदर जलापूर्ति योजना फेज-2 का कार्य संतोषजनक नहीं हुआ हैं. अभी तक सिर्फ 22 फीसदी कार्य होना कहीं से प्रगति नहीं माना जायेगा. इस दौरान उन्होंने एजेंसी के प्रतिनिधि को फटकार लगायी. इस योजना को वर्ष 2021 तक पूर्व निर्धारित समय के अंदर पूरा कर लेना है. एजेंसी को प्रत्येक माह की प्रगति रिपोर्ट देनी होगी. इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. इसके अलावा एजेंसी कौन-कौन माह में क्या-क्या कार्य करेगी, इसकी भी रिपोर्ट कार्यालय को नियमित रूप से देनी होगी.

सफाई कार्य के लिए अधिकारियों को वार्ड क्षेत्र आवंटित : श्री कुमार ने कहा कि सफाई कार्य हर हाल में नियमित रूप से होना चाहिये. निगम क्षेत्र में बेहतर सफाई कार्य के लिये चास एसडीएम शशि प्रकाश सिंह, अपर नगर आयुक्त शशि प्रकाश झा व कार्य पालक पदाधिकारी मनोज कुमार को 12-12 वार्डों में नियमित रूप से निगरानी करनी पड़ेगी. इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की. कहा कि आवास योजना का कार्य संतोष जनक नहीं हैं. इसमें और सुधार लाने की जरूरत हैं. आवास योजना के निर्माण पर तेजी लाने की जरूरत है.

अधिकारियों को निर्देश दिया कि समय-समय पर कार्यस्थल पर ही जाकर योजना की समीक्षा करें, ताकि कार्य में गुणवत्ता बना रहे. इस दौरान उन्होंने मौजूद पीएम आवास के नोडल पदाधिकारी सहित कर्मियों को फटकार लगायी. मौके पर चास एसडीएम शशि प्रकाश सिंह, बेरमो एसडीएम नीतीश कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त शशि प्रकाश झा, कार्यपालक पदाधिकारी मनोज कुमार सहित नगर निगम के कर्मी व विभिन्न एजेंसियों के प्रतिनिधि मौजूद थे.

काम में बाधा पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा

चास नगर निगम क्षेत्र में साफ-सफाई के दौरान बाधा उत्पन्न करने वालों व सफाई मित्रों को उकसाने वालों के खिलाफ निगम कार्यालय की ओर से कार्रवाई की अनुशंसा की गयी है. उक्त अनुशंसा निगम के नगर प्रबंधक ललित लकड़ा ने चास थाना प्रभारी को पत्र लिखकर की है. कहा गया कि मई माह में कुछ सफाई मित्रों की ओर से कार्य में बाधा उत्पन्न किया गया था. इसको ले सफाई मित्र मोहन हाड़ी, भोला बजाज, प्रदीप कालिंदी को आरोपी बनाया गया है. बताया कि 22 जून को हुई बैठक में सभी सफाई मित्रों व चालकों ने काम करने की बात कही थी, लेकिन 23 को ये काम नहीं आये व दूसरों को भी कार्य करने से रोक दिया.

उन्होंने चास थाना प्रभारी से इनके खिलाफ कार्य में बाधा उत्पन्न करने व अन्य सफाई मित्रों को उकसाने व बरगालने के लिए कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है. गौरतलब हो कि उक्त आरोपियों के नेतृत्व में चास नगर निगम में कार्यरत सफाई मित्र बीते आठ दिनों से हड़ताल पर हैं. इन्हें कार्य पर लौटने के लिए निगम की ओर से हरसंभव प्रयास किया गया, लेकिन वह एजेंसी के अधीन कार्य करने को राजी नहीं हो रहे हैं. ऐसे में निगम की ओर से सफाई मित्रों को चिह्नित कर कार्रवाई की अनुशंसा की गयी है.

posted by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें