40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोकारो डीसी विजया जाधव बोलीं, भाईचारे के साथ मनाएं रामनवमी, सोशल मीडिया पर नहीं फैलाएं अफवाह

बोकारो डीसी विजया जाधव ने लोगों से आग्रह किया है कि भाईचारे के साथ रामनवमी का पर्व मनाएं. सोशल मीडिया पर अफवाह नहीं फैलाएं. वे सोमवार को अपने ऑफिस में बैठक कर रही थीं.

बोकारो: रामनवमी पर्व को लेकर जिला में विधि-व्यवस्था संधारण के लिए जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त विजया जाधव की अध्यक्षता में सोमवार को कार्यालय कक्ष में बैठक हुई. डीसी श्रीमती जाधव ने कहा कि त्योहार के दौरान सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का भड़काउ पोस्ट से बचें. व्हाट्सएप ग्रुप व सोशल मीडिया पर नियमित रूप से सतत निगरानी करने का निर्देश दिया गया. कहा कि जिला में आदर्श आचार संहिता लागू है, किसी भी परिस्थिति में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो. रामनवमी पर सोशल मीडिया के जरिए कोई अफवाह नहीं फैलायें, इसे लेकर निर्देश दिया.

लाइसेंसधारी व गैर लाइसेंसधारी अखाड़ा की ली जानकारी
इससे पहले डीसी श्रीमती जाधव ने लाइसेंसधारी व गैर लाइसेंसधारी अखाड़ा की जानकारी ली. निकलने वाले जुलूसों की रूट चार्ट व रास्ते में पड़ने वाले धार्मिक स्थलों की भी जानकारी ली गयी. चास व बेरमो एसडीओ ने पूर्व में मनाए गए त्योहार व इस दौरान घटित घटना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी. डीसी विजया जाधव ने जुलूस की रूट की बैरिकेडिंग करने का निर्देश दिया. रूटों की देखरेख के लिए ड्रोन, सीसीटीवी कैमरा, वीडियो रिकॉर्डिंग व अन्य सुविधाओं की व्यवस्था ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया. भीड़भाड़ वालों स्थानों पर अग्निशमनालय की व्यवस्था व समुचित लाइट की व्यवस्था करने को कहा. डीसी श्रीमती जाधव ने विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता को क्षेत्र में निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति करने व रूट पर जुलूस के प्रारंभ से समाप्ति तक बिजली आपूर्ति बाधित रखने का निर्देश दिया. ताकि, जुलूस के दौरान किसी प्रकार का कोई अप्रिय घटना नहीं हो.

तैनात रहेगी मेडिकल टीम
डीसी श्री जाधव ने सिविल सर्जन को जुलूस एकत्रित स्थान पर मेडिकल टीम व एंबुलेंस की व्यवस्था करने की बात कही. डीसी ने दोनों अनुमंडल पदाधिकारियों से अखाड़ा के अध्यक्ष, सचिव व वॉलंटियर्स का नाम जिला प्रशासन को उपलब्ध कराने की बात कही. इसके अलावा संवेदनशील स्थानों की पहचान व सूची तैयार करने का निदेश दिया गया. 107 व 106 की कार्रवाई की बात कही. सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरें फैलाने वालों की जानकारी देने के लिए जिला स्तर पर फोन नंबर जारी किया गया.

ALSO READ: रामनवमी को लेकर महावीरी झंडे से पटा गिरिडीह, राम भक्तों में उत्साह, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

ये थे मौजूद
मौके पर सिविल सर्जन डॉ दिनेश कुमार, अपर नगर आयुक्त सौरव कुमार भुवानिया, अपर समाहर्ता मुमताज अंसारी, चास एसडीओ ओम प्रकाश गुप्ता, बेरमो एसडीओ अशोक कुमार, उपाधीक्षक बोकारो सदर अस्पताल अरबिंद कुमार, सहायक आयुक्त उत्पाद उमा शंकर सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी साकेत कुमार पांडेय मौजूद थे.

जिला प्रशासन ने जारी किया नंबर
जिला नियंत्रण बोकारो का दूरभाष संख्या- 06542-223475/247891
पुलिस नियंत्रण कक्ष 100 (टॉल फ्री नंबर) व 224789
विधि व्यवस्था के संबंध में विशेष सूचनाएं 242266 व 222701 पर दी जा सकती है.
अग्निशमन तेनुघाट का नंबर- 9304953400 (24×7)
अग्निशमन तेनुघाट प्रभारी का नंबर- 9471338524
अग्निशमन चास प्रभारी का नंबर- 9304953428 (24×7)
अग्निशमन चास प्रभारी का नंबर- 9973014724

नवयुवक दल 1948 से निकाल रहा है रामनवमी का जुलूस
चास, संतोष कुमार: देश के आजादी के एक साल बाद से चास महावीर चौक स्थित श्रीश्री सार्वजनिक हनुमान मंदिर के परिसर में रामनवमी पर्व का आयोजन किया जा रहा है. यह अखाड़ा चास-बोकारो का सबसे पुराना अखाड़ा में से एक है. वर्ष 1948 से श्री श्री सार्वजनिक हनुमान मंदिर महावीर चौक नवयुवक दल की ओर से जुलूस निकाला जाता है साथ ही पारंपरिक हथियार खेल का आयोजन किया जाता रहा है. इसको लेकर खिलाड़ी तैयारी में लग गए है. महावीर चौक पर हनुमान मंदिर की स्थापना के बाद से ही बड़े पैमाने पर जुलूस का आयोजन किया जाता रहा है. यहां पारंपरिक लाठी खेल का प्रदर्शन भी किया जाता है. वहीं शोभायात्रा निकाली जाती है, जो महावीर चौक से पुराना बाजार, चेक पोस्ट, बाइपास ,धर्मशाला चौक होते हुए महावीर चौक पहुंचती है. इस वर्ष कमेटी की ओर से विशेष आयोजन का निर्णय लिया गया है. रामनवमी के शोभा यात्रा में छउ नृत्य के माध्यम से कलाकार झारखंड की संस्कृति को दिखायेंगे साथ ही राम दरबार, शिव परिवार व राधा-कृष्ण की झांकी आकर्षण का मुख्य केंद्र बनेगा. जुलूस में बच्चे सांस्कृतिक नृत्य करते हुए शामिल होंगे. आयोजन समिति के सदस्य बंकू बिहारी सिंह , जगन्नाथ बाउरी, हनुमान पिलानिया सहित अन्य ने बताया कि जुलूस की तैयारी में कमेटी के सदस्य लगे हुए हैं. सभी के सहयोग से शांति पूर्ण तरीके से जुलूस निकाला जायेगा.

कमेटी में ये हैं शामिल
रामनवमी में शांति पूर्ण व बेहतर जुलूस निकालने के लिए नव युवक दल के सदस्यों ने बैठक कर कमेटी का गठन किया है. कमेटी में सदस्य नेपाल प्रमाणिक, बिनोद कुमार चौधरी, पतित पावन सिंह, महावीर मोदक, राजू मोदक, बिशु मोदक, मृत्युंजय दे, राणा प्रमाणिक, हनुमान पिलानिया, प्रेम जायसवाल, शिबू मोदक, बंकूबिहारी सिंह, जगन्नाथ बाउरी, मधुसूदन बाउरी, मनोज जायसवाल, कमल मोदक, चित्तो मोदक, गणेश रजक, शिवदास प्रमाणिक, गणेश रजक सहित अन्य सदस्य शामिल है.

कानपुर और लखनऊ की झांकी होगी आकर्षण का केंद्र
चास: चास जोधाडीह मोड़ स्थित श्रीश्री संकट मोचन हनुमान मंदिर के श्रीराम अखाड़ा की ओर से 1978 से रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है. यहां रामनवमी का आयोजन बेहतरीन तरीके से होता है. आयोजन समिति के सदस्य तैयारी में लग गए है, पूरे मंदिर परिसर को सजाया जा रहा है साथ ही आइटीआइ मोड़ से जोधाडीह मोड़ तक महावीर पताका से सड़क को सजाया गया है. श्री राम अखाड़ा की ओर लगभग 41 वर्षों से जुलूस निकाला जा रहा है. लोगों को साल भर से इस आयोजन का इंतजार रहता है. शोभायात्रा को देखने के लिए पूरा चास उमड़ पड़ता है. जुलूस के दौरान समिति के सदस्य लाठी खेल का प्रदर्शन करते हैं. अखाड़ा के अध्यक्ष अरविंद सिंह, सचिव पप्पू सिंह व सदस्य संतोष ठाकुर सहित अन्य ने कहा कि राम मंदिर बनने की खुशी में रामनवमी में इस वर्ष ऐतिहासिक शोभा यात्रा निकालने की तैयारी चल रही है. शोभायात्रा संकट मोचन हनुमान मंदिर जोधाडीह मोड़ से महावीर चौक धर्मशाला मोड़ होते हुए बाइपास चेकपोस्ट पहुंचेगी और इसी रास्ते होते हुए पुनः मंदिर परिसर पहुंचेगी. शोभायात्रा में कानपुर व लखनऊ के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा मनमोहक झांकी की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र होगा. रामगढ़ की ताशा पार्टी की धुन पर पूरा चास झूमेगा. लोगों को राधा-कृष्ण, बजरंगबली, राम दरबार व महाकाल सहित अन्य झांकी देखने को मिलेगी .पूजा के बाद मंदिर परिसर विशाल भंडारा का आयोजन किया गया है, जिसमें हजारों लोग शामिल होंगे साथ शाम से देर रात तक माता के जागरण में श्रद्धालु खूब झूमेंगे. आयोजन को सफल बनाने में पूजा समिति के सदस्य विजय ठाकुर, मनोज सिंह, एसएन राय, मुरली ठाकुर, दिलीप सिंह, छोटू पांडेय, मुकेश राय, कन्हैया झा, अजय राय, सुभाष सिंह, अमित कुमार, अविनाश सिंह, बबलू सिंह, कुणाल सिंह, संजीव मंडल, बंटी सिंह, गोपाल अग्रवाल, मंतोष ठाकुर, संतोष राउत, पंकज सिंह, रवींद्र सिंह, सूरज मिश्रा, सुनील सिंह, धीरज सिंह, कार्तिक लोहिया, श्रीकांत तिवारी, अप्पू सरकार, रविशंकर ओझा सहित अन्य सदस्य लगे हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें