1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. jharkhand aman village on pahar instead of horses ride vehicles on road pm awas built grj

Jharkhand News: झारखंड के अमन पहाड़ पर बसे अमन गांव की बदल रही सूरत, घोड़े की जगह कर रहे वाहनों की सवारी

अमन गांव उग्रवाद प्रभावित इलाका है. ये काफी पिछड़ा क्षेत्र है. आजादी के बाद पहली दफा अमन गांव का दौरा कर विकास कार्य पर जोर दिया गया. इसके साथ ही बदलाव की बयार बहने लगी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: पीएम आवास
Jharkhand News: पीएम आवास
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड के बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड के अमन पहाड़ स्थित अमन गांव में बदलाव की तस्वीर दिखने लगी है. सड़कों के निर्माण से यहां अब घोड़े की सवारी की जगह लोग वाहनों से पहुंचने लगे हैं. पक्के मकान बनने लगे हैं. मनरेगा से पशुपालन के लिए आधा दर्जन पशु शेड‌ का‌ निर्माण कार्य‌ चल रहा है. कई अन्य विकास की योजनाओं से यहां कार्य कराया जा रहा है. नक्सल प्रभावित यह पिछड़ा इलाका अब बदलने लगा है.

घोड़े की जगह वाहनों की सवारी

झारखंड के बोकारो जिले के अमन गांव के 18 ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास मिला है. इसके अलावा कई अन्य विकास की योजनाओं से कार्य कराया जा रहा है. आवास निर्माण का कार्य तेजी से कराया जा रहा है. मनरेगा से कूप, पशुशेड, डस्टबीन, नाली, तालाब, डोभा, तालाब में स्नान घाट समेत अन्य कार्य किया गया है. पहले सड़क नहीं होने के कारण लोग घोड़े की सवारी करने पर मजबूर थे. सड़क बनते ही अब वाहनों का आवागमन होने लगा है.

सड़क निर्माण से घटेगी दूरी

ग्रामीणों का कहना है कि झुमरा लिंक पथ से अमन पथ जुड़ने से लोगों को काफी मदद मिली है. इस सड़क से होकर चुटे पंचातय आवागमन करने में 20 से 25 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, वहीं अमन से दडरा पथ पहाड़ी मार्ग होकर पथ का निर्माण हो जाने से पंचायत भवन आने व जाने के लिये महज पांच से छह किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी. ग्रामीणों के द्वारा पथ के निर्माण को लेकर जिला प्रशासन से मांग की गयी है.

अमन गांव की बदल रही तस्वीर

गोमिया के बीडीओ कपिल कुमार ने कहा कि अमन गांव उग्रवाद प्रभावित इलाका है. काफी पिछड़ा क्षेत्र है. आजादी के बाद पहली दफा अमन गांव का दौरा कर विकास कार्य पर जोर दिया गया. ग्रामीणों के जीवन स्तर को सुधारने पर बल दिया गया. अमन से दंडरा पथ (पहाड़ी मार्ग) की ओर उपायुक्त का ध्यान आकृष्ट कराया हूं. जल्द ही इस समस्या का समाधान कर दिया जायेगा. बिजली पहुंच गयी है. एक मिनी आंगनबाड़ी का भी निर्माण जल्द हो जायेगा. इस दिशा में प्रयास जारी है.

अमन गांव के विकास पर जोर

अमन गांव में विकास को गति मिले, इसके लिए अंचल के द्वारा भूमि सत्यापन करने में काफी तेजी लायी गयी. सीओ संदीप अनुराग टोपनो ने कहा कि अमन गांव में अधिक से अधिक विकास हो. इस पर जोर दिया जा रहा है. गोमिया के विधायक डॉ लंबोदर महतो ने भी अमन से दंडरा तक की पहाड़ी सड़क के निर्माण को लेकर उपायुक्त का ध्यान आकृष्ट कराया है. इधर, इस गांव के विकास को लेकर बोकारो के उपायुक्त कुलदीप चौधरी गंभीर हैं. वे प्रगति कार्य पर नजर रखते हैं.

रिपोर्ट: नागेश्वर

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें