1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. coronavirus update bokaro oxygen plasma is needed complete information will be found here this student of bokaro has created a special app for people struggling with corona srn

ऑक्सीजन-प्लाज्मा की है जरूरत, यहां मिलेगी पूरी जानकारी, कोरोना से जूझ रहे लोगों के लिए बोकारो के इस छात्र ने बनाया खास ऐप

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बोकारो के इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं रवि प्रकाश ने बनाया खास ऐप "कोविड एक्सचेंज"
बोकारो के इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं रवि प्रकाश ने बनाया खास ऐप "कोविड एक्सचेंज"
Prabhat Khabar

Jharkhand News, Coronavirus Update Bokaro, Best Covid Information App बोकारो : देश कोरोना के कहर से जूझ रहा है. दिन-ब-दिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. अस्पतालों में बेड की मारामारी है. लोगों को ऑक्सीजन नहीं मिल रही है. कोई एंबुलेंस के लिए तड़प रहा है, तो कोई प्लाज्मा के लिए इधर-उधर गुहार लगा रहा है. परिजन अपनों को बचाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं.

ज्यादातर लोगों को तमाम कोशिशों के बाद भी सिस्टम से निराशा हाथ लग रही है. इन सबके बीच कई ऐसे युवा हैं, जो अपने नये-नये इनोवेशन और टेक्नोलॉजी से लोगों की जिंदगी बचाने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे ही एक युवा हैं गोमिया के रवि प्रकाश. रवि अपनी गतिविधियों से कोरोना पीरियड में पूरी तत्परता से लोगों की मदद में जुटे हैं.

ऑक्सीजन-प्लाज्मा की है धनबाद के बीआइटी सिंदरी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग प्रथम वर्ष के छात्र रवि प्रकाश ने एक ऐसा एप्प और वेबसाइट तैयारी की है, जो संकटग्रस्त लोगों के लिए मददगार साबित हो रहा है. रवि कहते हैं, ‘आपको क्या चाहिए, आप क्या देना चाहते हैं, सब कुछ कोविड एक्सचेंज पर उपलब्ध है.’

एप्प के माध्यम से लोग प्लाज्मा, ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. साथ ही, कोविड एक्सचेंज वेबसाइट की मदद से कोरोना संक्रमित मरीज इमरजेंसी की जरूरतों को मंगवा सकते हैं, और जो देना चाहते हैं वह दे भी सकते हैं. अब तक इसमें 50 से ज्यादा लोग रजिस्टर्ड कर चुके हैं. वेबसाइट की शुरुआत रवि ने दो दिन पहले की है. दो दिन में वेबसाइट के रिस्पॉन्स से रवि उत्साहित हैं.

कुछ यूं होती है कोरोना संक्रमित मरीज की मदद

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो वेबसाइट पर दिखायी गयी चीजें देने में सक्षम हैं, तो फिर दिये गये सेक्शन ‘मैं देना चाहता हूं’ में जाकर वह चीज चुनें, जो आप देना चाहते हैं. और फिर अपनी डिटेल्स दें. आप वेबसाइट से इस तरह कोरोना संक्रमित मरीज का सहयोग कर सकते हैं.

कैसे आया आइडिया

रवि ने बताया कि इस प्लेटफॉर्म का आइडिया उसे तब आया, जब एक जाने-माने यू-ट्यूबर ने अपने वीडियो के अंत में कहा था कि ऐसा कोई भी अच्छा प्लेटफाॅर्म या वेबसाइट नहीं है, जहां पर लोग इन जरूरतमंद चीजों को ढूंढ़ सकें. उसके बाद कोरोना का कहर देखते हुए उसने वेबसाइट बना डाली. इसका रिस्पॉन्स अच्छा है.

रवि ने बताया कि मार्च 2020 में ऑनलाइन क्राउड फंडिंग के माध्यम से 500 गरीब बच्चों और कोविड के जरूरतमंद लोगों को चीजें पहुंचाने की व्यवस्था की थी. Screamer (screamer.in) website और app लॉन्च किया. जहां पर जरूरी मुद्दों को उठाया जा सकता है. जैसे आप ट्विटर पर ट्वीट करते है, वैसे ही स्क्रीमर पर स्क्रीम किया जाता है.

रवि ने बताया कि इस वेबसाइट में सिर्फ स्वास्थ्य, शिक्षा, शिक्षण संस्थान, साफ-सफाई और रोजगार जैसे मुद्दों पर ही चर्चा की जा सकती है. राजनीति, मनोरंजन आदि विषय में इस पर पोस्ट नहीं किया जा सकता है. पिछले वर्ष सितंबर में इसे लॉन्च किया था. अब कोविड एक्सचेंज वेबसाइट लॉन्च की है.

बीआइटी सिंदरी में बीटेक फर्स्ट इयर के छात्र रवि प्रकाश की पहल

रवि प्रकाश ने बताया कि यह पहला ऐसा प्लेटफाॅर्म है, जहां पर जरूरतमंद लोग आसानी से प्लाज्मा, ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य कोरोना वायरस के ट्रीटमेंट में उपयोग में आने वाले सामान को ले और दे सकते हैं. मतलब, इमरजेंसी में उपयोग आने वाले सामान के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.

उन्होंने बताया कि कोविड एक्सचेंज में रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आप किसी भी वेब ब्राउजर या फिर गूगल पर सर्च कर COVIDEXCHANGE.XYZ पर जायें. आपको जिस चीज की जरूरत है, उस पर क्लिक करें. जैसे- प्लाज्मा, ऑक्सीजन सिलेंडर... आदि. अपना जिला चुनें. फिर अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें